कोविड-19 एहतियाती उपायों के साथ रमजान में मस्जिद ए नबवी को खोलने का ऐलान

दोनो पवित्र मस्जिदों (मस्जिद अल-हरम मक्का मस्जिद ए नबवी मदीना) के जनरल मामलों के प्रेसीडेंसी अध्यक्ष शेख अब्दुल रहमान अल सुदैस ने गुरुवार को मस्जिद अल नबवी में रमजान महीने मे होने वाले कार्यक्रम योजनाओं का घोषणा किया और उन्होंने कहा की रमजान के पवित्र महीने मे मस्जिद में तरावीह नमाज भी अदा की जाएगी।

योजना के अनुसार रमजान के दौरान मस्जिद ए नबवी में 60,000 लोगों को नमाज व तरावीह के लिए इजाजत होगी जिसमें (45,000 नमाजी अंदर और 15,000 नमाजी बाहर) होंगे, जो कि कोरोना महामारी निवारण सोशल डिस्टेंसिंग उपायों के अनुरूप लागू होगा। पढ़े-सऊदी अरब में कारोबार के लिये 20 स्मॉल बिजनेस आइडिया-2021

उन्होंने कहा कि कार्यक्रमों को स्वास्थ्य निर्देशों और पैगंबर साहब के मस्जिद में आगंतुकों और नमाजियों,रोजेदारों के बहुजूम को ध्यान में रखते हुए योजनाओं को सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है ।

मस्जिद ए नबवी तरावीह नमाज के आधे घंटे बाद बंद कर दी जाएगी और फज्र की नमाज से दो घंटे पहले खोला जाएगा हालांकि रमजान महीने के आखिरी दस दिनों में मस्जिद ए नबवी चौबीसों घंटे खुला रहेगा। पढ़े-सऊदी अरब 1932 से अब तक के राजाओं व ताज-राजकुमारों की सूची व इतिहास

रावदाह नमाज में इमामों, मस्जिद के कामगारों और अंतिम संस्कार में शामिल होने वालों के लिए आरक्षित होगी।

नमाजियों (रोजेदारों) को मस्जिद में, छत पर और मस्जिद बाहर नमाज पढ़ने की अनुमति होगी। पढ़े-कफाला खत्म होने के बाद सऊदी अरब में नौकरी कैसे बदल सकते है? 

इफ्तार और इतिकाफ योजनाओं की घोषणा अभी बाकी है, लेकिन आने वाले दिनों में स्वास्थ्य मंत्रालय के सिफारिशों के अनुसार जल्द होने की उम्मीद है। 

स्रोत-सऊदी प्रेस एजेंसी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here