कोविड-19,सुरक्षित यात्रा के लिहाज से सऊदी अरब दुनिया मे छठे स्थान पर

सऊदी अरब COVID-19 महामारी के दौरान दुनिया के सबसे सुरक्षित यात्रा स्थलों में छठे स्थान पर है।

Wego Travel Blog द्वारा प्रकाशित एक लेख के अनुसार, COVID-19 महामारी के दौरान यात्रा करने के लिए किंगडम को सुरक्षित स्थान कहा गया है। पढ़े-फ़िलहाल आप दुबई के रास्ते सऊदी अरब जा सकते हैं

पूरे मध्य पूर्व के देशों में सऊदी अरब एकमात्र देश है जिसे टॉप टेन सुरक्षित देशों में स्थान मिला है। यात्रा जोखिम मूल्यांकन यूरोपीय संघ पद्धति (methodology) के अनुसार किया गया है।

दुनिया भर के देशों मे समय-समय पर वायरस के प्रसार को कम करने, स्वास्थ्य प्रणाली की क्षमता और संक्रमण का पता लगाने और निगरानी करने के लिए बड़े पैमाने पर परीक्षण क्षमता वाले केंद्र व अन्य स्वास्थ्य वर्गीकरण पद्धति के मानदंडों के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की गयी हैं। पढ़े-अबशर के माध्यम से ऑनलाइन पासपोर्ट विवरण अपडेट करें/नकल मालूमात 

मंत्रालय द्वारा परीक्षण केन्द्रों या उपचार केंद्रों के रूप में स्थापित किए गए स्वास्थ्य क्लीनिकों ने प्रकोप के दौरान किंगडम में हजारों लोगों की मदद की है। उन परीक्षण केंद्रों में तक्कड़ (Takkad) केंद्र और टेटामान (Tetamman) क्लीनिक भी शामिल हैं।

तक्कड़ केंद्र (Takkad centers) उन लोगों का COVID-19 परीक्षण प्रदान करते हैं जिन्हे हल्के लक्षण दिखते हैं या वे एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं, जबकि टेटमैन क्लीनिक (Tetamman clinics) वायरस के लक्षणों, जैसे बुखार, स्वाद ,गंध और साँस लेने में कठिनाई आदि होने पर उपचार और सलाह प्रदान करते हैं। सऊद अरब द्वारा अपनाए गए स्वास्थ्य प्रयासों को काफी सराहना मिली है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here