दुबई में कारोबार के लिये 20 स्मॉल बिज़नेस आइडिया और अवसर-2021

क्या आप दुबई में बिज़नेस शुरू करने में रुचि रखते हैं, क्या आप को पता है दुबई में व्यापार के सबसे अच्छे अवसर क्या हैं?

वैसे बिज़नेस चलाना निश्चित रूप से हर किसी के लिए नहीं है, यदि आपके पास व्यवसाय चलाने के लिए हिम्मत, पहल और जुनून की कमी है, तो आप कभी भी सफल नहीं होंगे। पढ़ेक्या आप जानते हैं संयुक्त अरब अमीरात का कब और कैसे गठन हुआ था !

आप को दुबई में व्यवसाय क्यों शुरू करना चाहिए ?

  • दुबई पूरे मध्य पूर्व महाद्वीप में व्यापारियों और निवेशकों के लिए सबसे आकर्षक स्थलों में से एक है। वहां की सरकारी नीति यूएई मे बड़े निगमों के विकास के साथ छोटे व्यवसायों पर जोर देती हैं। दुबई में व्यापार के अवसर न केवल संयुक्त अरब अमीरात के नागरिकों के लिए खुले हैं, बल्कि विश्व भर विदेशी निवेशकों के लिए अपार संभावनाएं हैं। सही बात यह है की, विदेशी निवेशकों को दुबई ने बहुत आकर्षित किया है, विदेशी व्यापार की उपस्थिति दुबई की अर्थव्यवस्था के लिए एक प्रमुख कारण है। 
  • दुबई में कई मुक्त व्यापार क्षेत्र (Free Trade Zones)  हैं, यही कारण है कि दुबई में वाणिज्य (Commerce) और व्यापार (Trade) अपने चरम पर है। दुबई में ख़रीददारी करने के लिए लोग दूर-दूर से सिर्फ इसलिए आते हैं क्योंकि उन्हें वहां सस्ता माल मिल जाता है। पढ़ेसऊदी अरब, न्यू फैमिली विजिट वीज़ा शुल्क 2020
  • संयुक्त अरब अमीरात में व्यवसाय स्थापित करना बहुत आसान और सरल है। यूएई विदेशी निवेशकों को तेल समृद्ध देश में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यूएई में, निवेशकों को प्रोत्साहन दिया जाता है। सरकार प्रगतिशील और दूरगामी नीतियों के साथ व्यवसाय को स्थापित करने की प्रक्रियाओं को सरल करती जा रही है।
  • यूएई-दुबई, विशेष रूप से व्यवसायों के लिए एक उपजाऊ ज़मीन है कर-निर्धारण (taxation) न्यूनतम है और ज्यादातर कारोबार मे बहुत काम टैक्स लिया जाता है। केवल तीन क्षेत्रों मे कर-निर्धारण महत्वपूर्ण रूप से मूल्यांकन किया जाता है – तेल, बैंकिंग और तंबाकू। 
  • दुबई की सरकार का एक दीर्घकालिक योजना है जो नए व्यवसायों को विकसित करने पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करता है। इस तरह, उनके अर्थव्यवस्था को वर्षों तक स्थिर रहने की उम्मीद की जा सकती है । यूएई मे व्यावसायिक कानून वास्तव में कारोबार के अनुकूल हैं। उनका कर-मुक्त योजना नए और उभरते व्यवसायों के लिए आदर्श है।

अगर आप संयुक्त अरब अमीरात में निवेश करना चाह रहे हैं, तो आपको अपना व्यवसाय स्थापित करने मे कोई समस्या नहीं होगी। लेकिन समय बर्बाद किए बिना निवेश करने के लिए आप को सर्वश्रेष्ठ बाजारों को जानने की आवश्यकता है, नीचे संयुक्त अरब अमीरात में शीर्ष 20 व्यापारिक अवसरों का वर्णन किया गया। पढ़े-सऊदी अरब, इकामा पर दर्ज Huroob Status की जाँच करें-2020

निवेशकों को त्वरित रिटर्न और दीर्घकालिक लाभ की गारंटी देंगे:

दुबई में छोटे व्यवसाय के आइडिया और अवसर

  1. निर्माण (Construction)

यूएई में दिन प्रति दिन नई इमारतें और संरचनाएं बनाई जा रही हैं। यूएई मे भवन और निर्माण क्षेत्र में इंजीनियरों और अन्य दूसरे पेशेवरों के लिए अपार संभावना है। इसी प्रकार, निवेशक ऐसे व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं जो भवन और निर्माण में प्रयुक्त कच्चे माल के निर्माण या बिक्री पर आधारित हों।

  1. तेल और गैस (Oil and gas)

यूएई, तेल और गैस वर्षों से देश की अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार रहा है। वर्तमान में संयुक्त अरब अमीरात मे अर्जित की गई अधिकांश धनराशि तेल क्षेत्र से आती है। वर्षों से शोषित (exploited) होने के बावजूद, यहा तेल-गैस क्षेत्र में अभी भी नए निवेशकों को समायोजित करने के लिए पर्याप्त जगह है। इच्छुक उद्यमी अपने व्यवसायों को ऑयल-गैस कंपनीयो के साथ साझेदार के रूप मे अपना करोबर शुरू कर सकते हैं।

  1. वित्तीय सेवाएं (Financial services)

संयुक्त अरब अमीरात में बड़े पैमाने पर व्यवसाय हैं, ऐसे पेशे-वरों (Professionals) की भारी मांग है जो वित्तीय सेवाओं के लिये कार्य करते हैं – जैसे लेखा-कार (Accountants) बहीखाता पद्धति (Bookkeepers) और आडिटर (Auditors) यदि, आपके पास इन वित्तीय विशेषताओं में से कोई एक पृष्ठभूमि (Background) है, तो आप अपना व्यवसाय शुरू कर, यूएई में व्यवसायों को वित्तीय सेवाएं प्रदान कर बहुत लाभ कमा सकते है।

4.फूड्स और स्नैक्स (Foods and snacks)

फूड्स व्यवसाय हर जगह और हर समय चलने वाला कारोबार है। खाद्य पदार्थों और स्नैक्स की हमेशा उच्च माँग रहती है,आप यूएई में अपना कारोबार शुरू कर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं । आप यहाँ फास्ट फूड और स्नैक्स बेचने का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं। 

  1. हेल्थ-केयर (Healthcare)

दुनिया के अन्य विकसित देशों की तरह, यूएई के लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं, और वे अपने स्वास्थ्य के लिए बहुत चिंतित दिखते हैं। इस प्रवृत्ति के कारण पेशेवर स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और सुविधाओं की मांग में बहुत वृद्धि हुई है। यदि आप एक निजी व्यवसाय शुरू करना चाहते है  और आप एक डॉक्टर या हेल्थ-केयर (healthcare professional) पेशेवर हैं, तो यूएई मे स्थापित (Establish) होने लिए एक बहुत अच्छी जगह है।

  1. सुरक्षा (Security)

यूएई में सुरक्षा संबंधी चिंताएँ कम होने के बावजूद यहाँ, सुरक्षा गार्डों के साथ-साथ सुरक्षा उपकरणों की मांग में बहुत वृद्धि हुई है। यदि आप निजी सुरक्षा सेवाओं को प्रदान करने वाले कारोबार को शुरू करना चाहते है, तो आप सुरक्षा उपकरणों जैसे अलार्म सिस्टम और निगरानी कैमरों आदि उपकरण को बेचकर बहुत पैसा कमा सकते हैं।

  1. परिवहन (Transport)

परिवहन सेवाओं की अत्यधिक मांग के कारण परिवहन क्षेत्र में भारी अवसर हैं। निवेशकों के पास एक स्थानीय टैक्सी सेवा या एक ट्रांस-सिटी ट्रांसपोर्ट सेवा कंपनी शुरू करने का विकल्प है।

  1. पर्यावरण (Environment)

यूएई मे निर्माण और औद्योगिकीकरण के कारण पर्यावरण को भारी नुकसान पहुंचा रहा हैं। यहाँ के लोग पर्यावरण की रक्षा के लाभों के बारे में अधिक जागरूक हो रहे हैं। यूएई में ग्रीन लिविंग एडवोकेट्स के साथ-साथ विभिन्न पर्यावरण संरक्षण सेवाओं जैसे अपशिष्ट रीसाइक्लिंग (Waste recycling) की पेशकश करने वाले व्यवसायों के लिए यूएई में भारी अवसर उपलब्ध  हैं।

  1. पर्यटन (Tourism)

दुबई दुनिया के सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक है। शहर में ढेरों पांच सितारा होटल क्यों हैं ?जो यह बताता है कि दुबई मे हर साल लाखों लाख आगंतुकों (Visitors) यहा आते है, और दुबई पर्यटन व्यवसायों के लिए बहुत सारे अवसर प्रदान करता हैं ।

10. ऊर्जा (Energy)

यूएई के ऊर्जा क्षेत्र में पर्याप्त प्लेयर मौजूद हैं, जो देश में उपलब्ध विभिन्न ऊर्जा उत्पादन सुविधाओं को बनाए रखने में मदद करते हैं। इसलिए, यदि आप संयुक्त अरब अमीरात में निवेश करना चाहते हैं, और आपके पास आवश्यक विशेषज्ञता और पूँजी है तो ऊर्जा  क्षेत्र एक अच्छा विकल्प है जिस पर आपको विचार करना चाहिए । 

दुबई में सर्वश्रेष्ठ लघु व्यवसाय के अवसर 
  1. व्यापार (Trading)

सेवाओं के आदान-प्रदान के लिए दुनिया भर के व्यापारी आमतौर पर दुबई में मिलते हैं। दुबई मे “निर्यात और आयात” का बिज़नेस बहुत आम है क्योंकि लोगों की आय का प्रमुख स्रोत ट्रेडिंग है। दुबई से आप सूखे फल, वस्त्र, फैशन सामग्री और सहायक उपकरण, प्लास्टिक के सामान और वाहनों के पर्ट्स आदि मतलब दुनिया भर मे होने वाले सभी प्रकार के उत्पाद का निर्यात या आयात कर सकते हैं।

  1. बिज़नेस फ्रेंचाइजी (Business Franchises)

दुबई में फ्रेंचाइजी बिज़नेस एक नया आइडिया है। एक विशाल प्रवासी आबादी यहा साथ-साथ रहने वाले लोगों की मिश्रित प्राथमिकताओं के कारण, यह आइडिया कुछ वर्षों से वास्तव में अच्छी तरह से काम कर रहा है। आप यहा फास्ट फूड उद्योग में एक व्यावसायिक फ्रेंचाइजी लेकर अपना काम शुरू कर सकते हैं क्योंकि यह दुबई में सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है।

  1. ट्रैवल एजेंसी (Travel Agency)

दुबई दुनिया के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है, इसलिए एक ट्रैवल एजेंसी शुरू करना एक अच्छा व्यवसाय है। दुनिया भर के लाखों पर्यटक सालाना दुबई आते जाते हैं। दूसरी तरफ यहा विभिन्न देशों प्रवासी कामगारों की भी अछि ख़ासी आबादी है।

  1. आभूषण बनाना और बिक्री करना (Jewelry Making and Retailing)

दुबई को पूरी दुनिया में सोने का “मक्का” कहाँ जाता है। दुबई को “डायमंड्स” नगरी के रूप में भी जाना जाता है। आप एक आभूषण निर्माता (Jewelry maker), मनका निर्माता (Bead maker) या गहने के व्यापारी (Jewelry merchant) के रूप में अपना कारोबार (दुकान) स्थापित कर सकते हैं।

  1. स्पेशलिटी स्कूल (Specialty Schools)

दुबई विभिन्न राष्ट्रीयताओं के नागरिकों का संगम है, इसलिए यहा विशेष स्कूलों की अति आवश्यकता है। आप किसी भी प्रकार के ग्रैन्युलर स्पेशियलिटी स्कूल के बारे में सोच सकते हैं कॉलेज स्थापित कर आप अछि ख़ासी आमदनी कर सकते सकते हैं। यह एक व्यावसायिक अवसर है जिस पर आप अभी विचार कर सकते हैं इस ।

  1. चाइल्डकैअर सुविधाएँ (Childcare Facilities)

दुबई में अधिकांश आबादी कामगार वर्ग के पेशे-वरों (Working Class Professionals) की हैं। अगर पति और पत्नी दोनों नौकरी कर रहे हो, तो वे आमतौर पर अपने शिशुओं की देखभाल के लिए चाइल्डकैअर सुविधा की ओर रुख करते हैं। आप चाइल्डकैअर सुविधा केंद्र खोलने पर विचार कर सकते हैं। पढ़े-सऊदी अरब ग्रीन कार्ड निवास परमिट आवेदन प्रक्रिया

  1. रियल एस्टेट (Real Estate)

दुबई कभी रेगिस्तान हुआ करता था, लेकिन अब नहीं है यहा का रियल एस्टेट बिज़नेस यूएई के सबसे बड़े उद्योगों में से एक है। कंस्ट्रक्शन फ़र्में अक्सर विभिन्न कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट जैसे हाउसिंग, इंडस्ट्रियल और लॉजिस्टिक्स समेत कई सेगमेंट के प्रोजेक्ट्स को छोटे ठेकेदारों को अपना प्रोजेक्ट पूरा करने ठेका देती हैं इस क्षेत्र मे भी असीमित अवसर उपलब्ध है  ।

  1. बारस् और नाइट क्लब (Bars and Nightclubs)

दुबई एक ऐसा देश है जो व्यस्त लोगों से भरा हुआ है, जब वहा शाम की घंटी बजती हैं तो ड्यूटी के साथ  दिन खत्म होने का अहसास होता हैं। दिन भर के तनाव से छुटकारा पाने के लिए लोग Bars और Nightclubs रुख करते है। आप विशेष रूप से प्रवासियों के लिए एक नाइट-क्लब स्थापित कर सकते हैं।

  1. नौकरी एजेंसी केन्द्र (Job Agencies)

दुबई में एक और गर्म व्यापार का अवसर विशेष रूप से कुशल मज़दूरों के लिए नौकरी एजेंसियाँ ​​हैं। तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के साथ, विभिन्न क्षेत्रों में उद्योगों मे काम करने के लिए बहुत सारे कुशल कर्मचारियों की आवश्यकता होती है जैसे एकाउंटेंट, आईटी विशेषज्ञों, नर्सों, इंजीनियरों और निर्माण कर्मियों व तकनीशियन की भयानक आवश्यकता है।

  1. मल्टी-लेवल मार्केटिंग (Multi-Level Marketing)

 दुबई में पिरामिड योजनाओं के खिलाफ तख्त कानून हैं। लेकिन एक बार जब आप अपने व्यवसाय पर सरकार की मंजूरी प्राप्त कर लेते हैं, तो आप के लिये यह अवसर असीमित हो जाता है।

दुबई यूएई में व्यवसाय शुरू करने के लिये कुछ महत्वपूर्ण तथ्य है जो आपको पता होना चाहिए,

दुबई में व्यवसाय शुरू करना बहुत ही आकर्षक और पुरस्कृत माना जाता है, लेकिन यह एक जोखिम भरा कदम भी है, खासकर यदि आप एक विदेशी निवेशक हैं।

विदेशी निवेशक होने का मतलब है कि आपको दुबई में कारोबारी पार्टनर की आवश्यकता होगी, इससे पहले कि आपको कारोबार चलाने की अनुमति मिले आप को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।  

यदि आप दुबई में अपना व्यवसाय शुरू करने का इरादा रखते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप खुद को अपडेट और सतर्क रखेंगे नहीं आप अपना सारा निवेश खो देंगे। 

यदि आप अपने व्यवसाय को स्थापित करने से पहले सही नियमों का पालन करते हैं, तो आप दुबई में अपने निवेश पर भारी रिटर्न काम सकते है। यदि आप दुबई में अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आपको कुछ चरणों (steps) का पालन करने की आवश्यकता है;

01) व्यवहार्यता अध्ययन का संचालन करें (Conduct Your Feasibility Studies)

इसमें कोई संदेह नहीं है कि दुबई व्यापार का माहौल सभी धर्म और संस्कृतियो के लोगों के लिए खुला है, लेकिन फिर भी, किसी भी व्यवसाय को स्थापित करने से पहले उचित प्रक्रिया का पालन करना महत्वपूर्ण है। सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक जो आपको लेने की आवश्यकता है, वह है अपनी व्यवहार्यता अध्ययन का संचालन करना; यदि आपको अधिकतम मुनाफ़ा कमाने का इरादा है, तो आपको दुबई का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। यह सुनिश्चित करें कि आप अपने बाजार का सर्वेक्षण करते रहेंगे, अपने प्रतिद्वंद्वियों और डिज़ाइन रणनीतियों के अध्ययन पर काम करते रहेंगे फिर आप दुबई में एक निवेशक के रूप में कामयाब हो सकते है।

02) अपने बिजनस योजनाओ को लिखें (Write Your Business Plan)

किसी दूसरे देश में निवेश करना संजीदा व्यवसाय है; इसलिए आपको एक व्यावसायिक योजना की आवश्यकता होगी। आपकी व्यावसायिक योजना न केवल आपके लिए गाइड प्रदान करेगा, बल्कि यह आपको विदेशी भागीदारों को आकर्षित करने में भी मदद करेगा। 

03) लोकल बिजनस परटेनेर तलाश (Local Business Partners)

(संयुक्त अरब अमीरात के नागरिक)

दुबई में एक विदेशी निवेशक को व्यवसाय स्थापित करने से पहले,किसी स्थानीय व्यापारी या नागरिक के साथ भागीदार होने के लिए कुछ कानूनी आवश्यकए होती है; यूएई का नागरिक या स्थानीय कंपनी भागीदार होने के अलावा, वहाँ का कानून यह भी सुनिश्चित करता है कि स्थानीय व्यापारी या नागरिक के पास अधिकांश हिस्सा हो।

इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप अपनी पसंद चुनने से पहले विभिन्न स्थानीय भागीदारों की जांच करें। स्थानीय साझेदार आपके व्यवसाय को कभी भी समाप्त कर सकते हैं, विशेष-कर यदि वे लालची और स्वार्थी हैं ।

स्थानीय व्यापार भागीदार के लिए दुबई चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के स्थानीय कार्यालय के माध्यम से बिज़नेस पार्टनर का चुनाव करना बेहतर है। अधिकारी गंभीर समीक्षा के बाद आप को रिपोर्ट प्रदान करेंगे और दोनों पक्षों के सहमति के बाद आगे की करवाई सुनिश्चित करेंगे। 

04) आवश्यक स्टार्टअप पूंजी (Required Startup Capital)

इससे पहले कि आपको दुबई में निवेश करने की अनुमति दी जाए, आपको यहा के सरकार को दिखाना होगा कि आपके खाते में आवश्यक न्यूनतम राशि $ 10,000 और $ 50,000 के बीच है और यह दुबई में विभिन्न शुल्क क्षेत्रों द्वारा समीक्षा के अधीन है।

05) लीवरेज फ्री जोन (Leverage Free Zones)

दुबई में विभिन्न मुक्त व्यापार क्षेत्र (free trade zones) हैं और ये क्षेत्र विदेशी निवेशकों के अनुकूल हैं। यदि आप दुबई में फ्री ट्रेड जॉन मे अपना व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आपको आयात और निर्यात कर्तव्यों, वाणिज्यिक करों, भूमि कर, भवन और संपत्ति लाइसेंस शुल्क और मुक्त व्यापार क्षेत्र में निवेश पर छूट दी जाएगी।

06) अपना व्यवसाय पंजीकृत करें (Register Your Business)

आप को अपने व्यवसाय को पंजीकृत करने के लिए दुबई में वाणिज्य मंत्रालय (ministry of commerce) से संपर्क करने से पहले आपको कुछ आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए। यदि आप स्पष्ट नहीं हैं कि क्या करना है, तो आप एक वकील से परामर्श कर सकते हैं जो दुबई में विदेशी निवेशकों के व्यवसायों को पंजीकृत करने में मदद करते है।

07) अपने व्यवसाय को बढ़ावा देना  (Promote Your Business)

यदि आप दुबई में सफलतापूर्वक व्यवसाय शुरू करने में सक्षम हैं, तो आपको सभी उपलब्ध प्लेटफार्मों के माध्यम से अपने व्यवसाय को बढ़ावा देना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप दुबई में एक होटल के मालिक हैं, तो आपको अपने होटल का विज्ञापन करने के लिए पर्यटक पत्रिकाओं और प्रासंगिक ऑनलाइन माध्यम का लाभ उठाना चाहिए।

दुबई में व्यापार करना बड़ी उपलब्धियों में से एक है जिसे आप हमारे लेख मे बताए माध्यमों से प्राप्त कर सकते हैं। अपना सर्वश्रेष्ठ देने लिए आप को व्यावसायिक कौशल व तरीकों पर शोध करके रहना चाहिए।

1 COMMENT

  1. सुक्रिया इन्फार्मेशन के लिए…………………….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here