इस साल केवल सऊदी नागरिकों और प्रवासियों को हज की अनुमति- हज मंत्रालय

सऊदी अरब ने शनिवार को हज 2021 की घोषणा करते हुए कहा इस साल का हज सऊदी नागरिकों और निवासियों (प्रवासियों) तक ही सीमित रहेगा।

हज और उमरा मंत्रालय ने शनिवार को जारी एक बयान में घोषणा किया की किंगडम में रहने वाले 60,000 नागरिकों और प्रवासियों को इस साल की हज यात्रा में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी।

मंत्रालय ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करते हुए लिखा है, “वैश्विक स्थिति और कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव साथ-साथ नए म्यूटेशन के वृद्धि के मद्देनजर, हज पंजीकरण किंगडम के निवासियों और नागरिकों तक ही सीमित होगा”। पढ़े-हज यात्रा के बारे में कुछ रोचक तथ्य क्या आप जानते हैं?

“मंत्रालय ने कहा हज करने के इच्छुक लोगों की आयु 18-65 के बीच होनी चाहिए व पुराने बीमारियों से मुक्त होना चाहिए उन्होंने कम से कम 14 दिन पहले अपना पहला कोरोना निवारक डोज लिया हो साथ ही उन लोगों को भी अनुमति होगी जिन्हे कोरोना हुआ था और वे कोविड- 19 संक्रमण से उबर चुके हैं और टीकाकरण भी करा चुके है उन सभी को हज के लिए पंजीकरण करने की अनुमति है।”

हज मंत्रालय ने कहा कि सऊदी अरब की सरकार हमेशा तीर्थयात्रियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य सुरक्षा को प्राथमिकता देती रही है” सऊदी प्रेस एजेंसी (SPA) प्रेस रिलीज.  

यह लगातार दूसरा वर्ष है जब सऊदी अरब ने हज यात्रा को किंगडम के अंदर के लोगों तक सीमित कर दिया है। हालांकि पिछले साल केवल 10,000 तीर्थयात्रियों को हज करने की अनुमति दी गई थी। पढ़े-उमरा वीजा स्थिति और वीजा शुल्क जांच प्रक्रिया ऑनलाइन

दूसरी तरह फिलहाल उमरा तीर्थयात्रियों को प्रतिदिन 20,000 लोगों को उमरा करने की अनुमति है, जिसमें नमाजियों और उमरा तीर्थ यात्रियों सहित कुल 60,000 लोगों को मस्जिद में रोजाना नमाज अदा करने की अनुमति है।

उमरा आमतौर पर हर साल दुनिया भर के लाखों मुसलमानों को आकर्षित करता है। अधिकारियों ने कहा कि महामारी का खतरा कम होने के बाद उमरा को पूरी क्षमता के साथ शुरू करने की अनुमति दी जाएगी। पढ़े-सऊदी अरब के बाहर प्राप्त कोविड-19 वैक्सीन को MOH वेबसाइट पर ऑनलाइन अपडेट करने की प्रकिरीया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here