मैंने अपना क्रेडिट कार्ड बकाया जमा किए बिना यूएई छोड़ दिया। क्या मैं यूएई लौट सकता हूं?

दुबई:- यदि आप यूएई छोड़ने से पहले अपने वित्तीय बकाया का निपटारा करने में असमर्थ थे,तो यूएई में वापस लौटने से पहले आपको कौन से कानूनी प्रबंधन करने की आवश्यकता है?

अपनी यात्रा की योजना बनाने से पहले अपनी वित्तीय और कानूनी देनदारियों की जाँच करना महत्वपूर्ण है। 

गल्फ न्यूज़ के एक पाठक ने पूछा:- मैं कुछ साल पहले यूएई में रह रहा था और उस समय मेरे पास दो क्रेडिट कार्ड थे। कुछ पारिवारिक प्रतिबद्धताओं और मम्मी के खराब स्वास्थ्य के कारण बकाया राशि का निपटारा किए बगैर अचानक मुझे भारत लौटना पड़ा था। मेरे पास पोस्टपेड मोबाइल कनेक्शन भी था, जिसमे करीब Dh200 की राशि थी। अब, मुझे दुबई में एक अच्छी नौकरी के लिये बहु-राष्ट्रीय कंपनी ने ऑफर किया गया है और मैं संयुक्त अरब अमीरात वापस आना चाहता हूँ। हालांकि, मैं चिंतित हूं कि मुझे इमिग्रेशन में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। पढ़े-यूएई,अबू धाबी स्थित सभी भारतीय स्कूलों की सूची, रेटिंग और फीस

मैं यह कैसे सुनिश्चित कर सकता हूं कि मैं हवाई अड्डे पर किसी भी समस्या का सामना किए बिना नई नौकरी की पेशकश में शामिल हो सकूँ? कृपया सलाह दें।

गल्फ न्यूज ने अबू धाबी स्थित एलनागर लीगल एडवाइजर्स लिमिटेड (Elnaggar Legal Advisors Limited) के मैसेजिंग पार्टनर अहमद अलनागर से उक्त प्रश्न के विषय मे बात किया, जिन्होंने कानूनी जाँच करने की आवश्यकता के बारे में बताया उन्होंने कहा पहला कदम यह पहचानना है कि इस तथ्य के कारण आपको क्या कानूनी समस्याएं हो सकती हैं, आपने भुगतान करने मे चूक की है इसके अलावा, आपको यह जाँचना होगा कि आपके नियोक्ता (Employer) ने अचानक अपनी नौकरी छोड़ने पर आपके खिलाफ फरार शिकायत (Absconding Complaint) दर्ज तो नहीं किया है। 

आप को एक वकील अपपोइन्ट कर यात्रा प्रतिबंध की जांच, पुलिस मे कोई शिकायत तो दर्ज नहीं है या अदालत मे कोई मामला तो लंबित दर्ज नहीं है इन सब की जांच तत्काल रूप से करा लेना चाहिए। पढ़े-क्या आप जानते हैं संयुक्त अरब अमीरात का कब और कैसे गठन हुआ था !

इस तरह की जाँच से,आपका वकील आपके खिलाफ दायर किए गए किसी भी मामले का पता लगा सकता है। यदि आप ऐसा करते है, तो आप यह जान सकते है की आप के द्वारा किए गए कार्य का कानूनी परिणाम क्या होगा ?।

आप यह भी जान सकते हैं कि आप के द्वारा बकाया ऋण पर किसी प्रकार का ब्याज लगा है या नहीं आप पर कोई कारावास का दंड तो नहीं लगाया गया है। पढ़े-दुबई में कारोबार के लिये 20 स्मॉल बिज़नेस आइडिया और अवसर-2020

यात्रा प्रतिबंध जाँच के बिना आप का हवाई अड्डे पर आँख बंद करके पहुँचा ठीक नहीं है, आप नई नौकरी के चक्कर मे अपनी स्वतंत्रता भी खो सकते हैं। 

स्रोत-गल्फ न्यूज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here