Wednesday, February 21, 2024
Homeजवाजात/इकामाअबशर अकाउंट में दर्ज मोबाइल नंबर ऑनलाइन/ऑफलाइन बदलने की प्रक्रिया

अबशर अकाउंट में दर्ज मोबाइल नंबर ऑनलाइन/ऑफलाइन बदलने की प्रक्रिया

अबशर (absher) अकाउंट में दर्ज मोबाइल नंबर बदलने का आपके पास दो विकल्प उपलब्ध है ऑनलाइन और ऑफलाइन।

पहले प्रक्रिया में आप अबशर पोर्टल का उपयोग कर मोबाइल नंबर अपडेट (चेंज) कर सकते हैं। जब की दूसरे विकल्प में आप को अबशर मशीन का उपयोग कर मोबाइल नंबर अपडेट (चेंज) करना होगा। 

सऊदी अरब में रहने वाले लगभग सभी इकामा धारक के पास अपना अबशर अकाउंट होता है। अगर किसी कारण बस आप अभी तक अबशर अकाउंट रजिस्टर नहीं कर पाए है तो दिए गए 👉 लिंक पर क्लिक कर अबशर अकाउंट रजिस्टर कर सकते है प्रक्रिया बेहद सरल है। पढ़े-Absher सेवा,सुविधाएं, लाभ और सामान्य प्रश्न

1 ऑनलाइन मोबाइल नंबर अपडेट प्रक्रिया

आप अबशर पोर्टल या मोबाइल ऐप का उपयोग कर ऑनलाइन मोबाइल नंबर बदल सकते हैं। यह विधि तभी काम करता है जब आपका सिम अबशर के साथ रजिस्टर्ड  हो और आप किसी कारण बस अपना मोबाइल नंबर बदलना चाहते हैं। 

उदाहरण के लिए यदि आप एक सिम का उपयोग कर रहे हैं जो आपके किसी मित्र के नाम पर रजिस्टर्ड है। अब आप ने सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए अपने इकामा पर एक नया सिम खरीदा है या आपके पास एक से अधिक सिम हैं। आप किसी भी एक सिम को कैंसिल कर सकते हैं। पढ़े-चेक करें आप के इकामा पर कितने सिम कार्ड पंजीकृत है / जांच प्रक्रिया

अब, प्रक्रिया शुरू करते हैं,
    • Absher पोर्टल खोलें और उपयोगकर्ता का यूजरनेम और पासवर्ड प्रदान करके अपने अकाउंट में लॉगिन करें।
    • मोबाइल पर भेजे गए SMS जिसमे 6 अंकों का कोड है उसे दर्ज करें।
    • एक बार जब आप मुख्य डैशबोर्ड (dashboard) पर पहुंच जाते हैं तो उपयोगकर्ता जानकारी (User Information) पर क्लिक करें जो चेंज पासवर्ड के बगल में ऊपर दाईं ओर स्थित है।
  • एक नया पेज खुल जाएगा फिर आपके ईमेल और फोन नंबर का विवरण दिखेगा। अब आप Absher के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए Edit पर क्लिक करें (click on Edit to update the registered mobile number with Absher)। 
  • नेक्स्ट पेज पर आप सिम नंबर के साथ-साथ ईमेल को भी एडिट कर सकते हैं। पेज पर एक चेतावनी भी दिखाता है जिसका मतलब है “यह आपका मुख्य मोबाइल नंबर है कृपया इसे रद्द होने के बाद किसी अन्य अकाउंट में उपयोग न करें।”
  • अब नया मोबाइल नंबर डालें। इसे फिर से चेक करे और फिर सेव (Save) पर क्लिक करें।
  • सिस्टम आपके नए सिम (मोबाइल) पर एक सत्यापन OTP कोड भेजेगा। इसे एक मिनट के भीतर दर्ज करें और सेव (Save) पर क्लिक करें।
  • यदि बिना किसी त्रुटि के सब कुछ ठीक ठीक अपडेट हो जाता है तो अगली स्क्रीन एक संदेश दिखेगा, “आपका अकाउंट जानकारी सफलतापूर्वक अपडेट कर दी गई है”। (Your account information has been successfully updated) पढ़े-सऊदी अरब, मकतब अमल (Maktab Amal) लोकेशन, समय और हेल्पलाइन नंबर
परिवर्तन कन्फर्म करें (Confirm The Changes)

अब आप अपने Absher अकाउंट में लॉग इन कर बदले गए नंबर को कन्फ़र्म करें। अगर सिस्टम आपके नए मोबाइल नंबर पर OTP भेजता है। इसका मतलब है कि आप का मोबाइल नंबर चेंज हो चुका है।पढ़े-

2– ऑफलाइन मोबाइल नंबर बदलने की प्रक्रिया

यदि आप ने अपने उपयोग करता सिम को खो दिया है और यह सिम आपके नाम पर नहीं था। इसके अलावा आप ने इसे अपने अबशर अकाउंट में रजिस्टर्ड कर रखा था ? तो यह एक समस्या है क्योंकि अब आप अबशर पोर्टल का उपयोग नहीं कर सकते है। 

खैर, इसमें कोई चिंता की बात नहीं है अबशर अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को बदलना आसान है आपको बस अपने सिटी के सबसे नज़दीकी Absher मशीन पर जाने की जरूरत होगी। 

जहां अबशर मशीन (कियोस्क मशीन/kiosk machine)) रखा गया है वहां पहुंचे और मोबाइल नंबर बदलने के लिए स्क्रीन पर टैप करें। अपनी पसंद के अनुसार भाषा अंग्रेजी या अरबी का चयन करें। फिर, 

मुख्य मेनू मे 3 विकल्प उपलब्ध हैं,

  • अबशर अकाउंट रजिस्टर करें। 
  • पासवर्ड रीसेट करें। 
  • मोबाइल नंबर अपडेट करें। 

जैसा की आप अपना मोबाइल नंबर अपडेट करना चाहते हैं। इसलिए आप अपडेट मोबाइल के ऑप्शन पर टैप करें।

अपना इकामा नंबर डालें और नेक्स्ट पर टैप करें। 

  • अगले स्क्रीन पर सिस्टम सत्यापन के लिए कहता है। प्रक्रिया शुरू करने के लिए नेक्स्ट पर टैप करें (Next to start the procedure)।
  • अब दाएं फिंगर को सेंसर पर रखें। यदि सिस्टम आप के विवरण को रीड कर लेता है तो आप अगले स्टेप में पहुंचा देगा।
  • अत्यधिक संभावना है कि आपके सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बाएं हाथ की उंगलियों को भी रखना पड़ सकता है।
  • प्रक्रिया पूरी होते ही नेक्स विंडो खुल जाएगी। 0 से शुरू होने वाला नया मोबाइल नंबर डालें। यदि सिस्टम इसे स्वीकार नहीं करता है तो आप संख्या +966 का उपयोग करें।
  • सिस्टम आपके नए मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजेगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आप इस सिम के मालिक हैं। कोड दर्ज करें और नेक्स्ट पर टैप करें।
  • अगली स्क्रीन कार्य के सफल समापन का कन्फर्मेशन देता है (successful completion of the task)। पढ़े-GOSI सऊदी अरबीया, सब कुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है
यदि पूरी प्रक्रिया ठीक ढंग से हो गई। लेकिन फिर थोड़ा रुकें !

कियोस्क मशीन (kiosk machine) छोड़ने से पहले सुनिश्चित करें कि आप का कार्य सफलतापूर्वक पूरा हुआ है या नहीं। यह जांचने के लिए अपने Absher अकाउंट में लॉगिन करें। यदि सिस्टम आपके नए नंबर पर कन्फर्मेशन कोड OTP भेजता है तो इसका मतलब है कि आपने प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी कर ली है। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments