सऊदी अरब, इकामा पर दर्ज Huroob स्थिति की जाँच करें – 2021

सऊदी अरब, श्रम मंत्रालय (Ministry of Labor) इकामा पर हुरूब (huroob) की स्थिति जाँच करने के लिए ऑनलाइन सेवा प्रदान करता है। कफील या कंपनी के सहमति और अनुमति के बिना अगर आप बाहर काम कर रहे हैं तो कफील या आप का कंपनी आपको फरार घोसीत कर सकते है (हुरूब का मतलब भागना )। अगर आप के साथ कुछ ऐसी स्थिति है, तो आपको तुरंत इसकी जांच करनी चाहिए। संस्तुति-Saudization और Nitaqat प्रोग्राम का प्रवासी श्रमिकों पर प्रभाव

यह पोस्ट आपको यह बताने में मदद करेगा कि 2020-21 में हुरोब स्टेटस huroob status कैसे चेक करते है, यदि आपके इकामा पर हुरूब (huroob) है तो इसे कैसे हटाया जा सकता है हम इस लेख उन सभी पहलुओं प्रकाश डालएगें।

चलिए, शुरू करते हैं

MOL पोर्टल का उपयोग करके ऑनलाइन हुरोब Huroob स्थिति की जाँच करें

  • पहले चरण मे आप MOL पोर्टल पर जा-ये है और सेवा लिंक पर क्लिक करें 👉 MOL service
  • उपरोक्त लिंक पर क्लिक करने के बाद, आप mol ksa query पेज पर पहुँच जाएंगे। इसलिए आपको मैन्युअल रूप से सेवा खोजने की आवश्यकता नहीं है।

  • सीमा संख्या (Border number) का उपयोग करके स्थिति की जांच करने के लिए, फिर पहले विकल्प (first option) को दर्ज करें, छह अंकों के कोड को दर्ज करें और टैब करे / सर्च ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • यदि आपके पास सीमा संख्या (Border number) नहीं है, तो इकामा (iqama) संख्या दर्ज करें। फिर अपनी “राष्ट्रीयता” दर्ज करें। और छह अंकों का कोड दर्ज करे और फिर “सर्च” पर क्लिक करें। ‘بحث’
  • आप पासपोर्ट नंबर दर्ज कर इकामा स्टेटस भी देख सकते हैं। तीसरे विकल्प में, अपना पासपोर्ट नंबर,राष्ट्रीयता और कैप्चा दर्ज करें और टैब करें फिर “सर्च” पर क्लिक करें। ‘بحث’
  • स्थिति जानने के लिए नीचे स्क्रॉल (Scroll Down) करें, जैसा कि नीचे दी गई तस्वीर में दिखाया गया है।

 

यदि आप चित्र में दिखाए गए उपरोक्त शब्द के अनुसार ل علی راس العمل  हैं, इसका मतलब आप के इकामा पर हुरोब (huroob status) नहीं है तो और आप सुरक्षित हैं। यदि आप Google अनुवादक या किसी अन्य अनुवाद सेवा का उपयोग करते हैं, तो आपको परिणाम अंग्रेजी में भी मिल जायगा।

निम्न चित्र के सहयोग से आपको अरबी शब्दों के अर्थ समझने में मदद करेगा।

उपरोक्त विधि हुरूब (huroob) स्थिति की जांच करने के लिए सबसे बेहतर है।

दूसरी विधि Moi ksa आंतरिक मंत्रालय( ministry of interior) पोर्टल का उपयोग के चेक किया जा सकता है लेकिन इस विधि से आप भ्रम मे पड सकते हैं क्योंकि यह विधि स्पष्ट नहीं बताता है। संस्तुतिसऊदी अरब, गुम या क्षतिग्रस्त istimara को पुनः जारी करने की प्रक्रिया

हमने देखा है कि जो लोग घरेलू काम मे है जैसे (घर के ड्राइवर, नौकरानियां, घर के नौकर, आदि ), उनमें हुरोब huroob के अधिक मामले होते है। क्योंकि इन-लोगों का मामला कफील के साथ होता है। 

Huroob की स्थिति Absher MOI पोर्टल के माध्यम से चेक करने की विधि

Absher पोर्टल पर हरूब (Huroob) के स्थिति के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध नहीं है। हालांकि, आप इसे एक अलग तरीके से जांच कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आप अपने किसी मित्र से मदद ले सकते है आप उनसे absher अकाउंट में लॉगिंग करने के लिए कहे सफल लॉगिन के बाद, उनसे अपने इकामा की समाप्ति की जाँच करने के लिए कहें।

जब वह आपका iqama नंबर डाल देगा, तो सिस्टम इसे स्वीकार नहीं करेगा और एक संदेश दिखाए-गा आईडी अमान्य ‘given id is invalid’ है । 

स्क्रीन पर संदेश पुष्टि करता है कि आप के इकामा पर हरूब (Huroob) लगा है। नोट -इस विधि से स्थिति का आकलन ठीक-ठीक नहीं किया जा सकता है।

सऊदी अरब में 5 तरीकों से हुरोब (Huroob) स्टेटस को हटाया जा सकता है।  

हरूब (Huroob) को हटाने के कुछ अहम तरीके है, हम एक-एक करके उनकी चर्चा करेंगे।

Huroob को हटाने के लिए कफील / कंपनी के साथ समझौता।

हरूब (Huroob) को हटाने का सबसे अच्छा तरीका है शुरू के 15 दिनों के भीतर अपने कफील या कंपनी के साथ मामलों का निपटारा कर लें, किंगडम में कफील व कंपनी के पास पूरा अधिकार है और वह इस प्रकार के मामले में जो चाहे कर सकता है। पढ़े-चेक करें आप के इकामा पर कितने सिम कार्ड पंजीकृत है / जांच प्रक्रिया

ज्यादातर मामलों मे कफील/ कंपनी हरूब (Huroob) हटाने के लिए पैसे मांगते है। लेकिन ऐसे मामले भी हैं की कफील ने पैसे लिए लेकिन हरूब huroob को नहीं हटाया।

श्रम न्यायालय (Labor Court) के माध्यम से हुरोब हटाने के लिए आग्रह करना 

यदि आप सुनिश्चित हैं कि कफील/कंपनी ने अपनी शक्तियों का दुरुपयोग किया है और आप निर्दोष हैं तो आप को तुरंत श्रम न्यायालय का दरवाज़ा खटखटाना चाहिए। 
यदि एक बार साबित हो गया कि कफील/कंपनी मे झूठे हरूब (Huroob) की सूचना दी थी और श्रम क़ानूनों के अनुसार आप केस जीत जाते हैं तो आपके कफील/कंपनी को जुर्माना भरना पड़ेगा। आप अपने इकामा को किसी अन्य कंम्पनी या काफ़िल के साथ स्थानांतरित कर सकते हैं या अंतिम निकास (final exit) पर जा सकते हैं। 
लेकिन अदालत के पास जाने से पहले, अपने वाणिज्य दूतावास से संपर्क करना बेहतर है क्योंकि वे आपकी कई तरह से मदद कर सकते हैं। पढ़े-सऊदी अरब मे भारतीयों के लिये श्रम उल्लंघन शिकायत व अन्य सहायता हेतु दूरभाष सेवा

सरकार द्वारा हरूब huroob हटाने के लिए क्षमा घोषणा की प्रतीक्षा करें।

वर्ष में लगभग एक बार सऊदी हुक़ूमत द्वारा हरूब को हटाने के लिए माफी (Amnesty) योजना की घोषणा की जाती है और कैदियों को मुक्त किया जाता है। लेकिन यह सुनिश्चित नहीं है कि आपका इक़ामा किसी दूसरे कफील को हस्तांतरित करने की अनुमति मिलेगी। 

पिछले वर्षों में हमने देखा है की सऊदी हुक़ूमत ने माफी की घोषणा की और बिना किसी जुर्माना के हिरासत से छोड़ दिया गया था लेकिन हरूब (Huroob) स्थिति वाले लोगों के पास किंगडम छोड़ने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं दिया गया था।

निताकत (nitaqat) प्रोग्राम द्वारा कफील या कंपनी के ‘रेड स्टेटस’ मे जाने का प्रतीक्षा करें। 

यदि आपका कफील/कंपनी रेड जोन स्टेटस में है तो आप इस स्थिति अपने इकामा को स्थानांतरित कर सकते हैं। इन प्रस्थियों मे हरूब (Huroob) अपने आप सशक्त और खत्म हो जाएगा। 

आप नए कफील के पास जाएं और इकामा को स्थानांतरित करने के लिए अपने मामले को आगे बढ़ाने के लिए आग्रह करे। प्रक्रिया के सफल समापन होने पर हरूब (Huroob)  हुरोब स्वचालित (automatically)रूप से हट जाएगा। संस्तुतिसऊदी अरब, Iqama चिकित्सा बीमा की स्थिति ऑनलाइन जांचें करे

डिटेंशन सेंटर पर जाएं और फाइनल एक्ज़िट के लिए समर्पण करे।

कभी-कभी कफील रिपोर्ट करते हैं कि आप उनके पैसे चुराए हैं या आप उनके चीजें चुराते हैं। इस प्रकार के मामले आपके लिए बड़ी मुसीबत है। आपको इस प्रकार के मामले में कफील के साथ मामलों का निपटारा करना होगा। अगर आपके कफील ने केवल हरूब (Huroob) की सूचना दी है और वह मामले को हल करना नहीं चाहता है लेकिन आप उसके साथ काम करना नहीं चाहते है तो बेहतर है कि किसी डिटेंशन सेंटर (Detention Center) में जाएं और वहां रिपोर्ट करें। 

जवाजात (jawazat) अगले कुछ दिनों में आपके अंतिम निकास (final exit) की व्यवस्था करेगा। इसके अलावा आप अगले पांच वर्षों के लिए सऊदी अरब वापस नहीं आ सकते हैं। आप इस अवधि के दौरान हज या उमर भी नहीं कर सकते हैं।

सबसे अच्छा समाधान है आप हमेशा अपने कफील/कंपनी के साथ बातचीत करते रहे है। शायद आपको अपने मामलों को हल करने का मौका मिल जाए और आत्मसमर्पण को रोका जा सकता है। संस्तुति-सऊदी अरब, सेवा समाप्ति लाभ (End of service benefits) गणना-2020 

यह पोस्ट आपके खिलाफ दर्ज किसी भी चोरी या अन्य मामले को खोजने में मदद कर सकता है। “कफील द्वारा चोरी की रिपोर्ट की जाँच करें।”👉Ministry Of Justice – وزارة العدل

हमारा लेख कैसा लगा, क्या मेरा लेख आप के लिये मददगार है ? नीचे कमेंट करके हमें अपने विचारों से अवगत कराए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here