सऊदी अरब, इक़ामा संबंधित विस्तृत जानकारी और गाइड-2020-21

सऊदी अरब मे इक़ामा प्रवासीयों के वहां रहने और कार्य करने का एक कानूनी दस्तावेज़ है। सऊदी हुक़ूमत इसे उन लोगों के लिए जारी करता है जो वहाँ वर्क वीज़ा पर आते हैं। क्योंकि वीज़ा की वैधता केवल 90 दिनों की होती है। इसलिए कामगार के प्रवास को अधिक समय तक वैध बनाये रखने के लिए एक और दस्तावेज़ की आवश्यकता होती है अतः हुक़ूमत द्वारा श्रमिकों के लिए इकामा जारी किया जाता है।

अधिकतर मामले मे इकामा वैधता की अवधि 1 वर्ष होती है, उसके बाद, अवशकता अनुसार प्रत्येक वर्ष नवीनीकृत किया जा सकता है। पढ़े-सऊदी अरब ग्रीन कार्ड निवास परमिट आवेदन प्रक्रिया

हम आपको इस लेख मे इकामा एक्सपायरी चेक, वैधता और अन्य विवरणों की विस्तृत जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। लागत और नवीकरण शुल्क कितना है? इसके अलावा, हम इसकी स्थिति और इसे ऑनलाइन जाँचने की विधि को भी कवर कर रहे हैं।

सऊदी अरब मे इक़ामा की परिभाषा (Definition of Iqama Of Saudi Arabia)

इक़ामा एक अरबी शब्द है जिसका अर्थ “निवास” है यह धारक को तब तक सऊदी अरब में रहने और काम करने की अनुमति देता है जब तक इकामा वैध है।

इसे “रेजीडेंस परमिट” के रूप में भी जाना जाता है। हर साल, लाखों विदेशी किंगडम का दौरा करते हैं। लेकिन जो लोग वर्क वीज़ा पर यहा आते हैं, उन्हें ही इकामा के लिए आवेदन करने का अधिकार प्राप्त होता है। कफील या प्रायोजक (कंपनी) इसके जारी करने और नवीनीकरण के लिए जिम्मेदार होता है।

कफील या कंपनी एक विशिष्ट अवधि के लिए प्रवासी कामगार के साथ एक अनुबंध करते है। कभी-कभी अनुबंध असीमित अवधि के लिए होता है। हालांकि, यह पूरी तरह से नियोक्ता (Employer) पर निर्भर करता है।

Iqama कार्ड में 11 विवरण दर्ज होते हैं, जो प्राधिकरण (Authority) को इकामा धारक कों पहचानने में मदद करता है। जैसे, राष्ट्रीयता, जन्म तिथि, नियोक्ता का नाम इत्यादि। पढ़े-इकामा समाप्ति के बाद फाइनल एग्जिट वीज़ा जारी की प्रक्रिया-2020

सऊदी अरब के इक़ामा की लागत (Cost Of Iqama Of Saudi Arabia)

सऊदी अरब के इक़ामा की कीमत उसके प्रकार पर निर्भर करता है। इक़ामा दो प्रकार का होता हैं।

 01-घर के कामगारों के लिए जैसे ( नौकरानी, ​​निजी ड्राइवर, माली, घर का नौकर आदि)

02-अन्य सभी प्रकार के श्रमिकों जैसे (निर्माण कामगार, औद्योगिक वर्कर, दुकानदार, श्रम, नर्स, चिकित्सा कर्मचारी, इंजीनियर, आदि सभी पेशे शामिल हैं) 

घर के कामगारों के लिए लागत सबसे कम है। ज्यादातर नियोक्ता ही इनके सभी बकाया और शुल्क का भुगतान करते है। 

हालांकि, अलग-अलग देशों के हाउस वर्कर जॉब की कीमत अलग-अलग है। उदाहरण के लिए, 8850 रियाल फिलीपींस के गृहिणी के लिए इकामा की कीमत है। लेकिन भारत से आने वाले गृहिणी के लिये केवल 5000 रियाल इकामा की कीमत है।अन्य सभी घरेलू श्रमिकों के लिए, लागत 2000 रियाल के करीब है। 

किंगडम ऑफ सऊदी अरब में कुशल श्रमिकों की मांग के कारण है। हमने देखा है कि कुछ कंपनियाँ अपने कर्मचारीयो के इकामे का खर्च खुद वहन करती हैं।

इक़मा की फ़ीस (Iqama Fees)

सऊदी अरब मे इक़ामे की फ़ीस बढ़ती जा रही है। 2019 में, इसकी लागत 7200 रियाल थी। हालांकि, 2020 में, 8400, रियाल औसतन राशि है। 

एक्सपायरी और वैधता की जांच करें (Check Expiry Date and Validity)

जैसा कि आप जानते हैं कि इकामा एक साल के बाद समाप्त हो जाता है। समाप्ति की तारीख हिजरी कैलेंडर के अनुसार होती है। इसलिए, आंतरिक मंत्रालय (MOI) ने इकामा वैधता जाँच के लिए एक ऑनलाइन सेवा प्रदान करता है। जिसे Absher services के नाम से जाना जाता है जो कई अन्य ऑनलाइन सेवाएं भी प्रदान करता है। पढ़े-Absher सेवा, सुविधाएँ, लाभ और सामान्य प्रश्न

कभी-कभी इक़ामा समय से नवीनीकृत नहीं होती है, निताकात श्रेणी (Nitaqat Category) के कारण ऐसा होता है। जैसे की कफ़िल या कंपनी का लाल रंग में होना। पढ़े-सऊदी अरब, निताकात, रंग, श्रेणियाँ और लाभ

अवस्था जांच (Check Status)

सऊदी सरकार ने एक नई प्रणाली शुरू की है जिसे निताकात (Nitaqat) कहा जाता है। निताकात की मदद से आप सऊदी अरब के इक़ामा की स्थिति की जाँच कर सकते हैं। यह सिस्टम ये बताता है कि इकामा किस श्रेणी में आता है। यदि इकामा लाल श्रेणी में आता है, तो धारक कफील/ कंपनी को सूचित किए बिना किसी दूसरे कंपनी मे स्थानांतरित हो सकता है। पढ़े-Saudization और Nitaqat प्रोग्राम का प्रवासी श्रमिकों पर प्रभाव

श्रम मंत्रालय (Ministry of Labor) और सामाजिक विकास मंत्रालय (Social development)श्रमिकों के हस्तांतरण की स्थिति के लिए जिम्मेदार है। आप यहा क्लिक कर इकामा की स्थिति की जांच कर सकते हैं। प्रक्रिया बेहद आसान और सरल हैं।

उल्लेखनीय बात यह है की, जांच की स्थिति केवल अरबी भाषा में उपलब्ध है। दुर्भाग्य से यह अंग्रेजी में उपलब्ध नहीं है। शायद भविष्य में, अंग्रेजी का विकल्प हो सकता है।

नवीनीकरण शुल्क (Renewal Fees)

सऊदी अरब में, इकामा की नवीनीकरण फ़ीस आश्रितों के फ़ीस और वर्क परमिट फ़ीस को छोड़कर लगभग समान है। सरकार ने विज़न 2030 के अनुसार उक्त शुल्क में वृद्धि की है। यह भुगतान कंपनियां  करती हैं यदि आप उनके कर्मचारी हैं।ढ़े-सऊदी अरब, गुम या क्षतिग्रस्त istimara को पुनः जारी करने की प्रक्रिया

सख्त नियमों और विनियमों के कारण अब स्वतंत्र कामगार होना संभव नहीं है। इसके अलावा, अगर पुलिस आपको पकड़ लेती है तो तत्काल किंगडम से बाहर निकलने का दंड है। अपनी बचाव और सुरक्षा के लिए किसी कंपनी के साथ काम करना बेहतर है।

स्थानांतरण स्थिति (Transfer Status)

यदि आपने अपने नियोक्ता(Employer) को बदल दिया है और अन्य कफील/ कंपनी के साथ काम कर रहे है। फिर आपके इक़ामे की स्थिति भी बदल जाएगी। स्थिति में यह बदलाव नियोक्ता के स्थानांतरण के कारण है। आप इसे श्रम मंत्रालय के पोर्टल Ministry of Labour portal (MOL) पर भी देख सकते हैं। पढ़े-नक़ल कफ़ाला, इक़ामा ट्रांसफर के स्थिति को जाँचने का ऑनलाइन प्रक्रिया

हस्तांतरण के लिए कुछ नियम और कानून हैं। जैसे यदि आपकी कंपनी/कफ़िल निताकात सिस्टम मे हरे या प्लैटिनम श्रेणी में है आप वर्तमान नियोक्ता के सहमति के बगैर स्थानांतर नहीं कर सकते है।

सऊदी अरब में इक़ामा का स्थानांतरण आसान नहीं है और इसमें कई अड़चनें हैं। प्रक्रिया में लगभग 15 दिन लगते हैं। प्रक्रिया पूरी होने के बाद, MOL आपको स्वीकार या अस्वीकृति के बारे में सूचित करेगा। 

इसके अलावा, कुछ व्यवसायों को नहीं बदला जा सकता है जैसे हाउस-मेड, माली, हाउसकीपर जैसे प्रोफेशन बिल्कुल नहीं बदला जा सकता हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here