सऊदी अरब के बाहर प्राप्त कोविड-19 वैक्सीन को MOH वेबसाइट पर ऑनलाइन अपडेट करने की प्रकिरीया

सऊदी अरब के प्रवासी जो किंगडम से बाहर है और उन्होंने अपने देश में कोविड-19 वैक्सीन का डोज प्राप्त कर लिया है वे अपना रजिस्ट्रेशन अनलाइन करा सकते हैं, जो तवक्कलना (awakkalna) ऐप में भी दिखाई देगी।

सऊदी स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले अपने ट्वीट में कहा है कि जिस किसी ने भी किंगडम के बाहर रहते हुए कोरोना वायरस वैक्सीन का डोज ले लिया है वह स्वास्थ्य मंत्रालय के वेबसाईट पर ऑनलाइन पंजीकरण करा सकता है। 

हालांकि, मंत्रालय ने कहा कि जो आवेदक अपनी स्थिति को अपडेट करना चाहते हैं, उन्हें प्रदान किए गए विवरणों की जानकारी सटीक सुनिश्चित करनी होगी और आवेदन के लिए निवासी पहचान यानी (वैध इकामा) होना एक अनिवार्य शर्त है ।

अनलाइन रेजिस्ट्रैशन के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करे  https://eservices.moh.gov.sa/CoronaVaccineRegistration/

आपका टीकाकरण दस्तावेज एक पीडीएफ फाइल (PDF file) मे होना चाहिए जिसका साइज़ 1 एमबी से अधिक नहीं होना चाइए। 

इसके अलावा आवेदक को यह सुनिश्चित करना होगा कि टीका प्रमाण पत्र (Vaccine Certificate) निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करता है:- प्रमाण पत्र में व्यक्तिगत डेटा स्पष्ट रूप से अंकित किया गया हो, प्रमाण पत्र अरबी, अंग्रेजी, फ्रेंच तीनों भाषा में से किसी एक में होना चाहिए या अरबी में अनुवादित होना चाहिए, और प्रमाण पत्र में वैक्सीन का नाम, तिथि और बैच नंबर शामिल होना चाहिए।

आवेदन के लिए आवेदक के पासपोर्ट और टीकाकरण प्रमाण पत्र की एक कॉपी की आवश्यकता होगी।

यदि एक ऐप्लिकेशन लंबित है तो दूसरा आवेदन अपलोड नहीं किया जा सकता है और आवेदन को प्रक्रमणित करने में पांच कार्य दिवस लग सकते हैं।

फाइजर-बायोटेक, मॉडर्न, ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका, और जॉनसन एंड जॉनसन की जानसेन किंगडम में स्वीकृत टीकों में से हैं। नोट-सऊदी हुकूमत ने कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन को एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) वैक्सीन के बराबर के रूप में मान्यता दी है।

नए वीजा धारक और जीसीसी नागरिक अपनी टीकाकरण स्थिति को इलेक्ट्रॉनिक रूप से पंजीकृत कर सकते हैं । रजिस्ट्रेशन के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करे…… https://muqeem.sa/#/vaccine-registration/home

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here