सऊदी अरब में श्रमिकों को प्रोफेशनल वेरिफिकेशन परीक्षा पास करना अनिवार्य

सऊदी मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्रालय (HRSD) ने “प्रोफेशनल वेरिफिकेशन” कार्यक्रम शुरू किया है जिसके तहत डॉक्टरों, इंजीनियरों, एकाउंटेंट, तकनीशियनों और पैरामेडिकल कर्मचारियों को इकामा रिनूअल कराते समय एक टेस्ट परीक्षा पास करनी होगी।

यह कार्यक्रम सऊदी श्रम बाजार में कुशल श्रमिकों की क्षमता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। इसे विदेश मंत्रालय और तकनीकी और व्यावसायिक प्रशिक्षण निगम के सहयोग से शुरू किया गया है। पढ़े-सऊदी अरब में कारोबार के लिये 20 स्मॉल बिजनेस आइडिया -2021

कार्यक्रम का उद्देश्य

इस कार्यक्रम का उद्देश्य यह सत्यापित करना है कि सऊदी अरब में कार्यरत श्रमिकों के पास जिन्हें जिस व्यवसाय/काम के लिए भर्ती किया गया था उसमें आवश्यक कौशल है या नही।

परीक्षा की सामग्री

पेशेवर सत्यापन में श्रमिकों के विशेष क्षेत्रों में थ्योरी और प्रैक्टिकल परीक्षाएं शामिल है।

01- यह प्रोग्राम किंगडम में प्रवासी कामगारों के आगमन से पहले उनके देश में ही सभी कुशल श्रमिकों की जांच करेगा।

02- यह प्रोग्राम किंगडम में कार्यरत श्रमिकों की भी जांच करेगा।

किसका टेस्ट लिया जाएगा?

इस कार्यक्रम के तहत निम्नलिखित 1,000 से अधिक व्यवसायों/नौकरियों में कार्यरत प्रवासी कामगारों की थ्योरी और प्रैक्टिकल परीक्षाएं ली जाएगी,

  • अकाउंटेंट संबंधित जॉब्स
  • इंजीनियर और तकनीशियन संबंधित तकरीबन सभी जॉब्स
  • डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ
टेस्ट प्रोग्राम जुलाई 2021 से शुरू होने की उम्मीद है। 

कैसे पंजीकृत करें?

सऊदी मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्रालय (HRSD) ने सभी प्रतिष्ठानों/कंपनियों से प्रोफेशनल वेरिफिकेशन की वेबसाइट https://svp.qiwa.sa/?locale=en पर पंजीकरण करके सत्यापन प्रक्रिया शुरू करने का आग्रह किया है। 

प्रोफेशनल वेरिफिकेशन कार्यक्रम के लाभ

सऊदी मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्रालय (HRSD) के अनुसार निम्नलिखित लाभ होंगे,

  • पेशेवर सत्यापन कार्यक्रम अकुशल कामगारों को किंगडम में प्रवेश करने से रोकेगा क्योंकि इस प्रकार के लोग राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाते है। पढ़े-क्या आप एक प्रवासी है? अपने रिटायरमेंट की योजना बना रहे हैं?
  • निर्णय केवल पेशेवर श्रमिकों को परीक्षा उत्तीर्ण करने और श्रम बाजार में अपने व्यवसायों के मानकों को पूरा करने की अनुमति देगा । केवल पेशेवर श्रमिक ही अपने पेशे का अभ्यास करने के लिए राष्ट्रीय पेशेवर लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं।
  • इससे निजी क्षेत्र के Saudization प्रोग्राम में सुधार होगा क्योंकि अनेकों प्रवासी कामगार इस परीक्षा को पास नहीं कर पाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here