सऊदी अरब ने शुरू किया आपका भविष्य पर्यटन अभियान,उद्देश्य 100,000 नागरिकों को नौकरी देना

सऊदी पर्यटन मंत्रालय ने शुक्रवार से “आपका भविष्य पर्यटन” नामक एक अभियान शुरू किया है जिसका उद्देश्य 2021 के अंत तक पर्यटन के क्षेत्र में सऊदी नागरिकों के लिए 100,000 रोजगार के अवसर प्रदान करना है। पर्यटन (टूरिस्ट) विकास रणनीति के तहत सऊदी विज़न 2030 के अंत तक एक मिलियन नौकरियां सृजित करना है।

सऊदी नागरिकों को इलेक्ट्रॉनिक पोर्टल www.hcdp.mt.gov.sa के माध्यम से आवेदन करने को कहा गया है।

पर्यटन मंत्रालय ने मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्रालय, मानव संसाधन विकास कोष (Hadaf), टेक्निकल एंड वोकेशनल ट्रेनिंग कॉरपोरेशन (TVTC) और निजी क्षेत्र के कई भागीदारों सहित कई निकायों के सहयोग से पर्यटन क्षेत्र में मानव पूंजी विकसित करने के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए आवश्यक कार्यक्रम तैयार किए हैं। पढ़े-उमरा वीजा स्थिति और वीजा शुल्क जांच प्रक्रिया ऑनलाइन

इसका उद्देश्य विभिन्न प्रशिक्षण और योग्यता कार्यक्रमों के माध्यम से सऊदी पुरुष और सऊदी महिला के क्षमताओं को विकसित करना है और उन्हें उचित नौकरियों को प्राप्त करने में उनका सहयोग करने व रोजगार कौशल प्रदान करना है।

आपका भविष्य पर्यटन” अभियान में कई प्रकार के प्रोत्साहन स्कीम शामिल हैं, जिसके तहत सरकार द्वारा दो साल तक सऊदी कामगारों को सब्सिडी देना शामिल है जिसका मकसद निजी क्षेत्र में कार्यरत युवाओं को प्रोत्साहित करना है। सऊदी हुकूमत का पर्यटन क्षेत्र के सभी नौकरियों को स्थानीयकरण Saudization करने का लक्ष्य है। पढ़े-सऊदी टूरिस्ट वीज़ा आवेदन प्रक्रिया, गाइड व अक्सर पूछे जाने वाले सवाल ?

गौरतलब है कि पिछले साल अक्टूबर में मंत्रालय ने पर्यटन क्षेत्र में मानव पूंजी विकसित करने के लिए एक रणनीति शुरू की थी जिसमें सऊदी वर्करों के लिए विकास कार्यक्रम शामिल हैं। जिसका उद्देश्य पर्यटन क्षेत्र में नौकरियों को स्थानीयकरण पर काम करना था। इन नौकरियों को भरने के लिए योग्य वर्करों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए शिक्षा के उच्चतम मानक (यानी ट्रेनिंग प्रोग्राम) प्रदान करना है। पढ़े-अल उला, किदिया और रेड सी प्रोजेक्ट के बाद क्या सऊदी अरब पर्यटन स्थल में बदल जाएगा?

इस प्रोग्राम के तहत नागरिकों को स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम ट्रेनिंग दिया जा है। सरकार द्वारा पर्यटन उद्योग के क्षेत्र में राष्ट्रीय क्षमताओं को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप और छोटी और मध्यम कंपनियों (SMEs) को अपने व्यवसाय को विकसित करने और सऊदी नागरिकों को नौकरियों में अवसर प्रदान करने लिए कहा गया है। 

स्रोत-सऊदी गज़ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here