सऊदी अरब, रमजान के दौरान मस्जिद, रेस्त्रां और होटलो मे इफ्तार और सहोर की अनुमति नहीं

सऊदी अरब, रमजान के पवित्र महीने मे रेस्तरां और होटलों में इफ्तार या सहोर बुफे करने की अनुमति नहीं होगी साथ ही मस्जिदों में भी सार्वजनिक इफ्तार का आयोजन भी नहीं होगा।

यह फैसला रमजान और ईद अल-फितर की छुट्टियों के दौरान कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए एहतियाती उपायों और कोरोना निवारक प्रोटोकॉल के हिस्से के रूप में इस संबंध में संबंधित अधिकारियों की सिफारिशों के आधार पर किया गया था ।

योजना के अनुसार नगर मंत्रालय और पर्यटन मंत्रालय द्वारा गठित टीमे रेस्तरां और होटलों पर निगरानी रखेगी ताकि वहां इफ्तार और सहोर बुफे का आयोजन ना हो। पढ़े-सऊदी अरब में कारोबार के लिये 20 स्मॉल बिजनेस आइडिया-2021

शहरी क्षेत्रों के पार्कों और बिना लाइसेंस वाले खेल के मैदानों में निगरानी अभियान चलाया जाएगा। बड़े पार्कों में प्रवेश अनुमति सीमित होगी और जबकि छोटे पार्क बंद कर दिये जाएंगे।

इफ्तार से पहले होने वाली किसी भी भीड़ से बचने के लिए ड्राइव-थ् माध्यम से डिलीवरी सिस्टम की व्यवस्था करने के साथ रेस्तरां की पैकेजिंग और टेकअवे ऑर्डर डिलीवरी के लिए प्रोटोकॉल को अपडेट किया जाएगा। 

मंत्रालय ने सभी विभागों को जागरूकता संदेशों को तैयार करने और प्रसारित करने का आह्वान किया गया है । 

सिफारिशों में इतिकाफ (Itikaf) में ना बैठने और मस्जिदों और उनके परिसरों के अंदर सार्वजनिक इफ्तार और सहरी की व्यवस्था ना हो इसकी निगरानी करने की जिम्मेदारी इस्लामी मामलों के मंत्रालय को दी गई है। ईद के नमाज के लिए स्थानों का विस्तार भी किया जाएगा। पढ़े-मैं सऊदी अरब से भारत कितना गोल्ड/ कैश ले जा सकता हूं?

रमजान और ईद पर किए गए कोरोना वायरस रोकथाम योजना को छह मंत्रालयों द्वारा अनुमोदित किया गया है जिसमे आंतरिक, स्वास्थ्य, नगरपालिका और ग्रामीण मामले और आवास, इस्लामी मामले, पर्यटन मंत्रालय शामिल है।

स्रोत-ओकाज़ न्यूज एजेंसी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here