सऊदी हुकूमत ने घरेलू पेट्रोल की अधिकतम कीमत निर्धारित कर दिया है

सऊदी अरब ने 10 जुलाई 2021 से घरेलू गैसोलीन की कीमतों पर अंतरिम सीमा निर्धारित कर दी है। शाही फरमान के अनुसार पेट्रोल 91-SR 2.18 प्रति लीटर निर्धारित है जब की गैसोलीन-95 SR 2.33 प्रति लीटर पर तय किया गया है।

मासिक समीक्षा के दौरान अगर किसी प्रकार अतिरिक्त लागत आता है तो उसे गवर्नमेंट वहन करेगी। ऊर्जा सब्सिडी में कटौती कार्यक्रम के तहत चलने वाला प्रोग्राम है जिसे नागरिकों द्वारा प्राप्त शिकायतों के बाद नरमी लायी गई है। पढ़े-सऊदी स्किल टेस्ट प्रोग्राम का उद्देश्य, शर्तें और प्रवासियों पर इसका प्रभाव

यह नया निर्णय सऊदी अधिकारियों द्वारा कम आय वाले परिवारों के कल्याण की रक्षा के लिए कदम उठाने और सब्सिडी को बढ़ाने के आग्रह करने के कुछ दिनों बाद आया है फिलहाल किंगडम मे पेट्रोल की कीमतें दुनिया में सबसे कम है। 

यह बदलाव क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान द्वारा शुरू किए गए सब्सिडी सुधारों के प्रभाव को कुंद कर देगा । सऊदी अधिकारी असंतोष को भी बारीकी से निगरानी करते है।  प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की योजना पिछले पांच वर्ष पहले शुरू की गई थी। परिस्थितियों के मद्देनजर कभी कभार फैसले को वापस भी लिया गया है। पढ़े-मैं सऊदी अरब से भारत कितना गोल्ड/ कैश ले जा सकता हूं?

समिति ने कहा कि वैश्विक ऊर्जा कीमते मासिक रूप से बदलेगी लेकिन अब सरकार तय कीमतों से अधिक होने वाली किसी भी वृद्धि के अंतर को कवर करेगी। शाही फरमान के अनुसार गैसोलीन की अधिकतम कीमत पेट्रोल 91-SR 2.18 प्रति लीटर और 95 SR 2.33 प्रति लीटर निर्धारित की गई है जिसे परिस्थिति अनुसार कम भी जा सकता है। पढ़े-मैं सऊदी अरब कितनी सिगरेट/तंबाकू ले जा सकता हूं?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here