सऊदी मानव संसाधन मंत्री द्वारा 3 महत्वपूर्ण निर्णयों के बाद, 51,000 नौकरियों का सऊदीकरण

सऊदी अरब के मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्री इंजी अहमद अल-राजही ने वाणिज्यिक परिसरों (मॉल) से संबंधित अधिकांश नौकरियों के सऊदीकरण की घोषणा की है। अल-राजही ने कहा मंत्रिमंडल द्वारा लिए गए तीनों निर्णय का उद्देश्य सऊदी के लिए 51,000  नौकरियां सृजन करना है और श्रम बाजार के कई गतिविधियों और व्यवसायों को Saudization करना शामिल है। पढ़े-सऊदी अरब में प्रोफेशनल वेरिफिकेशन टेस्ट के विषय में आवश्यक जानकारी

मानव संसाधन मंत्रालय के अनुसार व्यवसायों में कैफे मैनेजर, रेस्टोरेंट मैनेजर, प्रदर्शनी प्रबंधक, सहायक वाणिज्यिक प्रबंधक, आंतरिक बिक्री प्रबंधक, विपणन और ग्राहक सेवा के निदेशक, रिटेल सुपरवाइजर, उज्ज्वल खजांची अकाउंटेंसी शामिल हैं।

प्रथम निर्णय मे मॉल में सभी गतिविधियों और व्यवसायों के साथ-साथ मॉल प्रबंधन कार्यालयों में सऊदी के लिए नौकरियों को आरक्षित करना है, जिसमें सीमित संख्या में गतिविधियां और पेशे शामिल हैं ।

दूसरे निर्णय मे रेस्तरां और कैफे के बिक्री आउटलेट में उनके वर्गीकरण और इस संबंध में जारी प्रक्रियात्मक गाइड में निर्दिष्ट आवश्यक प्रतिशत के अनुसार सऊदीकरण की दर में वृद्धि करना है।

तीसरे निर्णय में प्रमुख केंद्रीय आपूर्ति बाजार के आउटलेट में सऊदीकरण के दरों को उनके वर्गीकरण, व्यवसायों के अनुसार बढ़ाना और निर्णय के साथ जारी प्रक्रियात्मक गाइडलाइन के अनुसार सऊदीकरण के आवश्यक प्रतिशत को बढ़ाना शामिल है। पढ़े-मैं सऊदी अरब से भारत कितना गोल्ड/ कैश ले जा सकता हूं?

मंत्रिमंडल द्वारा लिए फैसलों के अनुसार सऊदी पुरुषों और महिलाओं के लिए 51,000 नौकरियों सृजन करना है।

मंत्रालय ने वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों (मॉल, रेस्तरां, कैफे आदि) में मंत्रिमंडल द्वारा लिए फैसलों को पालन पर जोर दिया गया है ताकि उल्लंघन की स्थिति में दंड का सामना करने से बचा जा सके। नियोक्ता मंत्रालय की वेबसाइट से इन फैसलों के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पढ़े-सऊदी अरब में कारोबार के लिये 20 स्मॉल बिजनेस आइडिया-2021

स्रोत-सऊदी गज़ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here