टेक्निकल, इंजीनियरिंग सहित 6 सेक्टरों के जॉब का सऊदीकरण

सऊदी मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्री इंजीनियर अहमद अल राजही ने सऊदी नागरिकों के लिए 6 नए क्षेत्रों में नौकरियां देने की घोषणा की है।

सऊदी प्रेस में छपी खबरों के मुताबिक नई योजना का लक्ष्य सऊदी नागरिकों के लिए 40,000 से अधिक रोजगार सृजित करने के साथ इस सेक्टरो मे विजन “सऊदीकरण” के तहत अधिक सऊदी पुरुषो/ महिलाओ की भागीदारी को बढ़ाना हैं।

नए क्षेत्र (सेक्टर) जिनमे स्थानीयकरण होंने है,

  • टेक्निकल और इंजीनियरिंग व्यवसाय
  • कानूनी कार्यालयों /वकीलों के दफ्तर
  • सीमा शुल्क विभाग
  • रियल एस्टेट कारोबार
  • सिनेमा क्षेत्र
  • ड्राइविंग स्कूल

मंत्रालय की योजना के अनुसार वर्ष 2021 में सऊदीयों के लिए 203,000 से अधिक रोजगार सृजित करना है। 

सऊदी मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्रालय (MHRSD) ने वर्ष 2021 शुरू होते ही कई क्षेत्रों में सुधार और अनेकों घोषणाों के साथ अपना विजन सऊदीकरण को बढ़ावा देने के लिए अनेकों निर्णय लिए है। 

इस साल की शुरुआत में मॉल, रेस्तरां और कैफे, केंद्रीय खानपान बाजार और निजी क्षेत्रों, शैक्षिक व्यवसायों जैसे कई क्षेत्रों के नौकरियां मे केवल सऊदी नागरिकों के लिए आरक्षित की गई है। पढ़े-रेस्तरां, मॉल और शिक्षा क्षेत्र के नौकरियों का जल्द ही saudization किया जाएगा-सऊदी मंत्री

मंत्रालय ने संगठित क्षेत्रों जैसे इंजीनियरिंग, दंत चिकित्सा, फार्मेसी, अकाउंटिंग जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों के विशिष्ट व्यवसायों को सऊदीकरण करने का लक्ष्य रखा है।

सऊदी विज़न 2030 के तहत निताकात सिस्टम के माध्यम से नगरिकों के लिए अधिक रोजगार पैदा करना और नागरिकों को स्थानीय श्रम बाजार मे अधिक रोजगार देना है। निताकात सिस्टम (Nitaqat) मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्रालय के अधीन काम करता है। 

विज़न 2030 का बुनियादी उद्देश्य प्रत्येक क्षेत्र के कंपनी/प्रतिष्ठान को सऊदी नागरिकों को रोजगार देने लिए बाध्य करता है। सरकार द्वारा बनाए गए कानून निताकात (Nitaqat) के तहत  कंपनियों को रंगों, श्रेणियों में विभाजित किया गया है प्रत्येक कंपनी/प्रतिष्ठान को इन मानदंडों को पूरा करने के बाद लाइसेंस जारी किया जाता है। 

अन्य उपयोगी पोस्ट-

सऊदी स्किल टेस्ट प्रोग्राम का उद्देश्य, शर्तें और प्रवासियों पर इसका प्रभाव

सऊदी काउंसिल ऑफ इंजीनियर्स रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, गाइडलाइन व टेक्नीशियन लिस्ट

चेक करें आप के इकामा पर कितने सिम कार्ड पंजीकृत है / जांच प्रक्रिया

एक प्रवासी को सऊदी महिला या पुरुष से शादी करने के लिए 16 शर्तें पूरी करनी होगी

सऊदी अरब, इकामा चिकित्सा बीमा की स्थिति ऑनलाइन जांचें करे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here