Wednesday, June 19, 2024
Homeगल्फ न्यूजकतरकतर,1971 से अब के राजाओं की सूची व संक्षिप्त इतिहास

कतर,1971 से अब के राजाओं की सूची व संक्षिप्त इतिहास

कतर का आधिकारिक नाम स्टेट ऑफ़ कतर है। अरब/फारस की खाड़ी के पश्चिमी समुद्र तट पर स्थिति एक स्वतंत्र अमीरात है। यह देश अरब प्रायद्वीप के उत्तर में फैले एक छोटे से रेगिस्तानी जज़ीरा पर स्थित है। 

कतर 11,586 किमी² के अनुमानित क्षेत्र को कवर करता है। यह सऊदी अरब के पूर्वी क्षेत्र के साथ-साथ संयुक्त अरब अमीरात के उत्तर-पश्चिमी हिस्से के साथ भूमि सीमा साझा करता है।

राजधानी

कतर की राजधानी दोहा है और यह प्रायद्वीप के पूर्वी तट पर स्थित है। कतर की आबादी का पांचवां हिस्सा शहर के सीमावर्ती इलाकों में रहता है। अरबी मे शाही परिवार के सदस्यों को अमीर कहाँ जाता है। 

दोहा आधुनिक आर्किटेक्चर, नए भवनों, शॉपिंग सेंटर और आवासीय यौगिकों का मिश्रण है।

अपने समुद्री मरीन कोराल और उथले पानी के कारण दोहा लंबे समय से महत्वपूर्ण बंदरगाह रहा है और यह कभी मोतियों का केंद्र भी हुआ करता था।

कतर की परंपराएं हस्त निर्मित उत्पादों के खानाबदोश अतीत और सदियों पुरानी प्रथाओं पर आधारित है। हालांकि देश की शहरी और तटीय आबादी और दैनिक जीवन काफी आधुनिक हैं। 

यहाँ के शासक नागरिक स्वतंत्रता को बढ़ावा देते जा-रहे है। धार्मिक मान्यताओं और परंपराओं का पालन करते हुए कतर लोग अन्य संस्कृतियों और विश्वास के प्रति सहिष्णुता पर गर्व करते हैं।

 कतर का शाही परिवार (किंग फॅमिली)

अल थानी (तमीमी) परिवार ने प्रतिद्वंद्वी कबीलों और तुर्क साम्राज्य के खिलाफ अंग्रेजों के मदद से 19 वीं और 20 वीं शताब्दी के अंत तक देश पर कब्जा कर लिया था। इसके विपरीत, यूनाइटेड किंगडम का 1971 तक कतर के विदेश नीति पर नियंत्रित हुआ करता था। 

उसके बाद ब्रिटेन ने अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा के आवश्यक स्तंभ के रूप में पश्चिमी शक्तियों के साथ मिल कर कतर के मजबूत संबंधों को प्रायोजित करना जारी रखा है।

कतर दुनिया में तेल और प्राकृतिक गैस के सबसे बड़े भंडार देशों में एक है। यह अपस्ट्रीम उद्योग में बड़ी संख्या में विदेशी श्रमिकों को रोजगार देता है।अपनी तेल व गैस संपदा के कारण कतरी लोग उच्च जीवन स्तर और अच्छी तरह से स्थापित सामाजिक सेवा प्रणाली का आनंद लेते है।

कतर की जनसंख्या

वर्ष 2020 के अनुमानों के अनुसार कतर की जनसंख्या 2.882 मिलियन थी। वर्ष 2018 के अनुमानों से संकेत मिलता है कि कतर के कुल आबादी का 88.4 प्रतिशत हिस्सा प्रवासियों का है जबकि कतरी नागरिकों की संख्या 11.8 प्रतिशत के करीब है। कतर हिंदू प्रवासीयों की आबादी करीब 11.3% है।

इस देश का आधिकारिक भाषा अरबी देश की है और अंग्रेजी को आमतौर पर दूसरी भाषा के रूप में प्रयोग किया जाता है।

कतर में रह रहे प्रवासी नागरिकों में मुस्लिम 67.7 प्रतिशत, ईसाई 13.8 प्रतिशत, हिंदू 11.3 प्रतिशत, बौद्ध 3.1 प्रतिशत और यहूदी और अन्य जातीय समूह करीब 1 प्रतिशत है।

कतर का मुद्रा कतरी रियाल है, और कतर के प्राकृतिक संसाधनों में पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस मछली शामिल हैं।

सैन्य शब्दों में 2020 ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स के 138 देशों के सूची में कतर 90 वें स्थान पर है। कतर का अल जज़ीरा न्यूज चैनल कतर और खाड़ी देशों के मीडिया में काफी लोकप्रिय है। कतर की प्रमुख हस्तियों में शेख अल-मयासा कतर में कला के संरक्षक हैं। 

कतर में खेल संस्कृति आधुनिक पश्चिमी खेलों के साथ अरब रेगिस्तान निवासियों के लिए पारंपरिक खेलों को जोड़ती है। पारंपरिक खेलों में अरब घुड़दौड़, ऊंट रेसिंग और बाज़ का शौक शामिल है। समकालीन पश्चिमी खेलों में बास्केटबॉल, हैंडबॉल, गोल्फ, तैराकी, फुटबॉल, टेबल टेनिस और वॉलीबॉल शामिल हैं। कतर में फुटबॉल सबसे लोकप्रिय खेल है।

कतर की जलवायु हल्की और सर्दियों में शुष्क और नम रहती है और गर्मियों में बहुत गर्म मौसम रहता है। इलाके ज्यादातर समतल और बंजर रेगिस्तान हैं।

प्रमुख पर्यटन स्थलों की सूची में पर्ल आईलैंड, दोहा कस्टेल या अल-कुल फोटरेश शामिल हैं और एस्पायर (Aspire) अकादमी दुनिया की सबसे बड़ी खेल अकादमियां हैं।

कतर में मानक समय (GMT + 3) है, और अंतर्राष्ट्रीय कॉलिंग कोड +974 है।

1971 से अब तक के राजाओं का लिस्ट

01-अहमद बिन अली अल थानी

 3 सितंबर 1971 से  22 फरवरी 1972 तक 

02- खलीफा बिन हमद अल थानी

22 फरवरी 1972 से 27 जून 1995 तक 

03- हमद बिन खलीफा अल थानी

27 जून 1995 से 25 जून 2013 तक

04- तमीम बिन हमद अल थानी

 25 जून 2013 से वर्तमान

अन्य उपयोगी पोस्ट-

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments