गामका (GAMCA) मेडिकल टेस्ट संक्षिप्त गाइड व प्रश्न

गामका (GAMCA) खाड़ी स्वास्थ्य परिषद द्वारा अनुमोदित चिकित्सा केंद्र संगठन (Gulf Approved Medical centers Association) है, यह चिकित्सा एसोसिएशन जीसीसी देशों के श्रम बाजार में शामिल (काम करने) होने के इच्छुक प्रवासियों को चिकित्सा परीक्षण प्रदान करने के लिए बनाया गया है। इस एसोसिएशन ने एक इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफ़ॉर्म प्रदान किया है जिसके माध्यम से स्वास्थ्य परिणामों का ब्योरा गल्फ हेल्थ काउंसिल के आधिकारिक वेबसाइट पर लोड किया जाता है और संगठन के संबंधित देशों को साझा किया जाता है। पढ़े-खाड़ी सहयोग परिषद (GCC) का गठन व उद्देश्य ?

गामका (GAMCA) या जीसीसीएचएमसी (GCCHMC) एक ही मेडिकल संस्था के दो नाम हैं। यदि आप निवास वीजा (Residence visa), उच्च अध्ययन (Higher studies) या रोजगार वीजा (Employment visa ) के साथ जीसीसी देशों की यात्रा करना कहते है तो यात्रा से पहले गामका (GAMCA) चिकित्सा जाँच पास करना होगा यह एक अनिवार्य चिकित्सा परीक्षण है। पढ़े-सऊदी वर्क वीजा स्टैम्पिंग स्थिति ऑनलाइन जांच करें

प्रत्येक व्यक्ति की चिकित्सा फिटनेस रिपोर्ट चिकित्सा केंद्रों द्वारा जनरेट होती है। अधिकृत गामका (GAMCA) केंद्रों से सकारात्मक गमका मेडिकल रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद अपने गंतव्य देश की यात्रा कर सकते हैं। लेबोरेटरी टेस्ट जीसीसी देशों के दूतावासों द्वारा अनुमोदित प्रयोगशालाओं से ही की जानी चाहिए। मेडिकल रिपोर्ट का परिणाम स्वचालित रूप से आपके पासपोर्ट के साथ दूतावास में सिस्टम के साथ अपडेट किया जाता है।

यदि रिपोर्ट का परिणाम नकारात्मक है, तो आप के वीजा को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। यदि आप संक्रामक बीमारी से पीड़ित हैं, तो आप निश्चित अवधि के लिए प्रतिबंध भी कर दिए जाएंगे। अतः आप डॉक्टर के परामर्श व बीमारी का इलाज के बाद पुनः मेडिकल टेस्ट करा सकते हैं। पढ़े-सऊदी अरब वीजा के प्रकार व आवेदन प्रक्रिया

संक्रामक रोग Infectious Disease

  • एचआईवी/एड्स प्रतिक्रियाशील (HIV/AIDS reactive)
  • हेपेटाइटिस बी सतह एंटीजन, एचसीवी प्रतिक्रियाशील (Hepatitis B surface antigen, HCV reactive)
  • माइक्रोफिलेरिया पॉजिटिव और मलेरिया ब्लड फिल्म पॉजिटिव, ज्ञात कुष्ठ रोगी (Microfilaria positive and malaria blood film positive, known leprosy patients) 
  • तपेदिक – किसी भी प्रकार, एक्स-रे सक्रिय पीटीबी दिखा रहा है, पीटीबी के पिछले सबूत या चंगा (Tuberculosis – any type, X-ray showing active PTB, past evidence of PTB or healed)
  • फेफड़े के निशान, न्यूनतम फाइब्रोसिस, कैल्सिफिकेशन (ग्रैनुलोमा) प्ल्युरल मोटाई, प्ल्युरल एफफ्यूजन, तपेदिक लिम्फाडेनाइटिस सहित (Pulmonary scar, including minimum fibrosis, calcification (granuloma) pleural thickening, pleural effusion, tuberculosis lymphadenitis)
  • वीडीआरएल/टीपीए प्रतिक्रियाशील (VDRL/TPHA reactive)

गैर संक्रामक रोग Non-infectious Disease

  • क्रोनिक गुर्दे की विफलता (Chronic renal failure)
  • क्रोनिक हेपेटाइटिस विफलता (Chronic hepatitis failure)
  • कोंजेस्टिव दिल विफलता (Congestive heart failure)
  • उच्च रक्तचाप (Hypertension)
  • मधुमेह (Diabetes mellitus)
  • कैंसर का ज्ञात मामला (Known case of cancer)
  • मनोरोग रोग और न्यूरोलॉजिकल विकार (Psychiatric disease and neurological disorders)
  • शारीरिक अक्षमताओं यानी रंग अंधापन, बहरापन (Physical disabilities, i.e. color blindness, deafness)

गामका (GAMCA) मेडिकल टेस्ट प्रक्रिया (सऊदी अरब)

वेबसाइट https://v2.gcchmc.org/ के माध्यम से गामका GAMCA मेडिकल टेस्ट के लिए अपॉइन्ट्मन्ट बुक करें। अपॉइन्ट्मन्ट बुकिंग डिटेल प्रिंट करें और नियुक्ति की तिथि पर चिकित्सा केंद्र पर जाएं। अनुमोदित चिकित्सा केंद्र में सऊदी चिकित्सा शुल्क का भुगतान कर टेस्ट करा सकते है। पढ़े-सऊदी टूरिस्ट वीज़ा आवेदन प्रक्रिया, गाइड व अक्सर पूछे जाने वाले सवाल ?

सऊदी अरब के लिए मेडिकल टेस्ट फीस 

चिकित्सा शुल्क भिन्न देशों के करेंसी के मुताबिक भिन्न होता है लेकिन यह स्थानीय मुद्रा में भुगतान यानी (सऊदी रियल) SR 300 के करीब है।

भारत में सऊदी अरब के लिए गामका मेडिकल टेस्ट शुल्क फिलहाल रुपये 6,000 है।

मेडिकल टेस्ट रिपोर्ट की वैधता अवधि केवल तीन महीने की होती है। इसका मतलब यह है कि मेडिकल रिपोर्ट जारी होने के बाद 90 दिनों के भीतर पासपोर्ट पर वीजा स्टांप होना जाना चाहिए।

गर्भवती महिला के लिए गामका (GAMCA) मेडिकल टेस्ट

गर्भवती महिला के मामले में एनओसी (Noc) सऊदी दूतावास से चिकित्सा केंद्र के लिए आवश्यक है जिस से रेडियोएक्टिव एक्सपोजर (radioactive exposure) करने से छूट मिल जाती है। गर्भवती महिला के लिए केवल ब्लड टेस्ट, यूरिन टेस्ट, आंखों की जांच की जरूरत होती है। आवेदक निम्नलिखित दस्तावेज जमा करके दूतावास से एनओसी का अनुरोध कर सकते हैं,

एनओसी फॉर्म भरा हुआ,

  • MOFA वीजा स्लिप
  • डॉक्टर द्वारा जारी गर्भावस्था रिपोर्ट 
  • अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट                                                                                                       

आवेदक मेडिकल सेंटर जाने के 5 से 7 दिनों पहले आवेदक को Noc प्राप्त करेगा।

बच्चों के लिए गामका (GAMCA) मेडिकल टेस्ट

12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए कोई प्रयोगशाला (Laboratory) परीक्षण आवश्यक नहीं है। उन्हें दो तस्वीरों और पासपोर्ट के साथ GAMCA के अनुमोदित चिकित्सा केंद्र में जाना होगा। डॉक्टर केवल उनका वजन और ऊंचाई की जांच करेंगे और टीकाकरण का वेवरा देखेंगे और फिर वे चिकित्सा फिटनेस प्रमाण पत्र जारी करेंगे। पढ़े-क्या आप एक प्रवासी है? अपने रिटायरमेंट की योजना बना रहे हैं?

मेडिकल रिपोर्ट की जांच करें

आप इस वेबसाइट पर लॉगिंग कर  https://v2.gcchmc.org. ऑनलाइन मेडिकल रिपोर्ट चेक कर सकते हैं। मेनू बार में चेक कैंडिडेट की स्थिति पर क्लिक करें। 

अपना पासपोर्ट नंबर और राष्ट्रीयता दर्ज करें और जनरेट पर क्लिक करें। आप को रिपोर्ट दिख जाएगी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here