सऊदी अरब, सेवा समाप्ति लाभ (End of service benefits) गणना-2020

एक निश्चित अवधि के बाद नौकरी छोड़ने पर या सेवा समाप्ति पर कंपनीया अपने कर्मचारीयो को एकमुश्त राशि (lump sum amount) देती है जिसे सेवा लाभ (Service Benefits) कहा जाता है। ज्यादातर,निजी क्षेत्र कि कंपनियां अपने कर्मचारियों यह सेव प्रदान करती है। जबकि सरकारी नौकरियों में, कर्मचारी को आमतौर पर पेंशन मिलता है. नोट- सरकारी क्षेत्र के कंपनीयो मे कार्यरत, ‘संविदा कर्मचारीयो’(contract workers) को भी सेवा समाप्ति पर अंत मे ‘सेवा लाभ’ (End Of Service Benefits) ही दिया जाता है

सऊदी अरब में,प्रवासीयो को भी नौकरी छोड़ने या नौकरी के समाप्ति पर सेवा लाभ की सुविधा मिलता है।

यह सेवानिवृत्त, इस्तीफ़े या अनुबंध की समाप्ति के कारण हो सकता है। आइए गणना (calculate) करें कि किसी कर्मचारी को अंत मे सेवा लाभ (end of service benefits) कैसे दिया जाता है? संस्तुतिAbsher सेवा, सुविधाएँ, लाभ और सामान्य प्रश्न

 पोस्ट कवर

  • सेवा लाभ कैलकुलेटर का उपयोग कर सेवाओं की समाप्ति की गणना ।

1.1 पात्रता Eligibility. 

  • अंत मे सेवा लाभ की गणना ।        

 2.1 अनुबंध के प्रकार. 

  • सेवा समाप्ति का कारण और लाभ। 

3.1  अनुबंध (Contract) की समाप्ति या दोनों पार्टियाों का अनुबंध  समाप्त करने पर सहमती. 

 3.2 नियोक्ता (Employer) द्वारा अनुबंध की समाप्ति.

3.3 अनुच्छेद (80) में बताए गए नियमों और शर्तों के अनुसार किसी एक नियम के अनुसार नियोक्ता (Employer) द्वारा अनुबंध (Contract) की समाप्ति. 

3.4 अप्रत्याशित घटना (Force Majeure) के परिणाम रूप में नौकरी का जाना. 3.5 महिला श्रमिक अपना अनुबंध समाप्त कर सकती है छह महीने पहले यदि उसका विवाह अनुबंध हो व बच्चे के जन्म से तीन महीने से पहले.   

3.6 अनुच्छेद (81) में वर्णित शर्तों के अनुसार यदि श्रमिक त्यागपत्र दिए बिना काम छोड़ देता है, तो एसी पस्थितिययो का वरणं अनुच्छेद 81 मे किया गया हैं।

3.7 कर्मचारी यादी अनुच्छेद (81) वर्णित शर्तों के अनुसार काम छोड़ देता है।

3.8  कर्मचारी का इस्तीफा और अंत का सेवा लाभ ।

3.9 मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्रालय सऊदी अरब द्वारा प्रस्तुत सेवा अंत रिकार्ड कैलकुलेटर लिंक ।

सेवा लाभ कैलकुलेटर का उपयोग कर सेवाओं की समाप्ति की गणना

सऊदी अरब के श्रम मंत्रालय के अनुसार, एक श्रमिक सेवाओं के अंत मे सेवा लाभ (Service Benefits) का हक़दार है, अगर वह न्यूनतम 2 वर्ष पूरा करता है। इससे पहले कि हम गणना करना शुरू करें, हमें विभिन्न परिदृश्यों कों जानना चाहिए जो सेवा अंत के लाभ ( end of service Benefits) को प्रभावित कर सकते हैं। संस्तुति-सऊदी अरब मे प्रतिबंधित वस्तुओं की सूची

1.1 पात्रता

कंपनी संस्था में काम करने वाले सभी कर्मचारी सेवा अंत के लाभ (End of service Benefits) के पात्र हैं। हालाँकि, कुछ स्थितियों में, वे इसे प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

शर्तेँ (conditions)
  • अस्थायी वर्क वीज़ा पर काम करने वाले कर्मचारी।(1 साल की वैधता वाला विशेष कार्य वीज़ा, जो वीज़ा नवीनीकरण नहीं हो सकता)
  • वो कर्मचारी जो विशेष वीज़ा (बिज़नेस वीज़ा,राजनयिक वीज़ा) पर काम कर रहा हो। 
  • कर्मचारी जो सलाहकार अनुबंध पर एक सलाहकार के रूप में कार्य कर रहा हो।
  • प्रायोजक के हस्तांतरण के बिना किसी कंपनी में काम करना। जैसे-(आमतौर पर नियत कुछ समय के लिए नियोक्ता और कर्मचारी के बीच का अनुबंध)।

अंत मे सेवा लाभ की गणना    

श्रम मंत्रालय (Ministry of Labor) एक ऑनलाइन सेवा अंत लाभ (end of service Benefits) कैलकुलेटर प्रदान करता है। इसका उपयोग करके,आप आसानी से लाभ की गणना कर सकते हैं। हालांकि,इसमें रोज़गार के कई विकल्प दिए गए हैं।

आइए देखें कि वे क्या हैं और उनका उपयोग कैसे करना है।

2.1 अनुबंध के प्रकार

पहला विकल्प ‘अनुबंध का प्रकार’ है। आपके पास दो विकल्प हैं, ‘निश्चित समय’ और ‘असीमित अवधि’। सऊदी अरब की अधिकांश कंपनियां असीमित अवधि का अनुबंध देती हैं। अनुबंध पर हस्ताक्षर करते समय,कंपनी के एचआर (HR) से इसके बारे में पूछ सकते है। वैसे, अधिकांश अनुबंध सऊदी अरब में ‘असीमित अनुबंध (Unlimited Contracts) होते हैं।

सेवा समाप्ति का कारण और लाभ

सेवा और अंत लाभ के कारणों को जानना सबसे महत्वपूर्ण है। क्योंकि इसका सेवा अंत के लाभ ( end of service Benefits) पर बहुत बड़ा प्रभाव है। एक कर्मचारी निम्नलिखित 6 कारणों मे किसी एक कारण के वजह से यदि नौकरी छोड़ देता है। संस्तुति-सऊदी अरब मे मौत होने पर मुआवजा कानून व प्रावधान

कारण.

3.1 अनुबंध (Contract) की समाप्ति या दोनों पार्टियां का अनुबंध  समाप्त करने पर सहमती

यह कंपनी छोड़ने का सबसे आम कारण है। कर्मचारी को आपसी सहमति से कंपनी छोड़ देनी चाहिए। इसका यह भी अर्थ है कि कर्मचारी अनुबंध पूरा होने पर नौकरी छोड़ रहा है।

सेवा अंत के लाभ (end of service Benefits): शुरू के 5 वर्ष तक 1.5% प्रति वर्ष के हिसाब से वेतन मिलेगा और, फिर अगले साल पूरा वेतन।
3.2 नियोक्ता (Employer) द्वारा अनुबंध की समाप्ति

कभी-कभी,कंपनी कर्मचारियों की संख्या कम करने का फैसला करती है। इस स्थिति मे कर्मचारी के अनुबंध को समाप्त कर दिया जाता है। यह सेवा लाभ service Benefit पाने का दूसरा सबसे आम कारण है। लेकिन,ऐसा तब होता है जब कंपनीयो के पास पर्याप्त काम नहीं होता है। और,वे कार्य-बल को कम करने का निर्णय लेते हैं।

3.3 अनुच्छेद (80) में बताए गए नियमों और शर्तों के अनुसार किसी एक नियम के अनुसार नियोक्ता (Employer) द्वारा अनुबंध (Contract) की समाप्ति

यदि किसी कर्मचारी का अनुच्छेद 80 के अनुसार अनुबंध समाप्त हो जाता है, तो, वह किसी भी मामले में सेवा अंत के लाभ (end of service Benefits) के लिए पात्र नहीं है। अनुच्छेद 80 के अनुसार, नियोक्ता कर्मचारियों को किसी मामले मे दोषी, बेईमानी और आपराधिक गति-विधि मे लिप्त पाए जाने पर अनुबंध समाप्त कर सकता है

सेवा अंत का लाभ (End of service Benefits): ऐसे कर्मचारी सेवा अंत का लाभ (End of service Benefits) के लिए पात्र नहीं हैं। इसलिए उन्हें नौकरी छोड़ने पर कोई राशि नहीं मिलती है। संस्तुतिसऊदी अरब, ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन नवीनीकरण प्रक्रिया 2020

3.4 अप्रत्याशित घटना (Force Majeure) के परिणाम रूप में नौकरी का जाना

फ़ोर्स मेज्योर का अर्थ है अचानक अप्रत्याशित परिस्थितियों के कारण अनुबंध की समाप्ति।

जैसे 2015 में जब मंदी का दौर आया था।

3.5 महिला श्रमिक अपना अनुबंध समाप्त कर सकती है छह महीने पहले यदि उसका विवाह अनुबंध हो व बच्चे के जन्म से तीन महीने से पहले

यह विकल्प महिला कर्मचारियों के लिए है।

यदि वह अपनी से शादी छह महीनों पहले नौकरी छोड़ने का फैसला करती है, तो वह कर सकती है।

इसी तरह,यदी महिला गर्भवती है तो, बच्चे जन्म के वक़्त उसके पास अनुबंध को समाप्त करने का विकल्प होता है।

3.6 अनुच्छेद (81) में वर्णित शर्तों के अनुसार यदि श्रमिक त्यागपत्र दिए बिना काम छोड़ देता है, तो एसी पस्थितिययो का वरणं अनुच्छेद 81 मे किया गया  हैं। 

बिना किसी नोटिस या इस्तीफ़े के किसी कर्मचारी का काम छोड़ना कभी भी एक अच्छा विकल्प नहीं है। वास्तव में, यह सेवा अंत के लाभ (end of service Benefits) के सभी भत्तों और लाभों से कर्मचारी को वंचित करता है।

सेवा अंत के लाभ (end of service Benefits)- इस विकल्प का उपयोग करने पर कर्मचारी को कुछ नहीं मिलता है।भले ही क्यों ना वह 30 साल तक कंपनी मे सेवा दिया हों, फिर भी उसे कोई भुगतान नहीं मिलेगा। इसलिए,कर्मचारी को हर कीमत पर इससे बचना चाहिए।

3.7 कर्मचारी यादी अनुच्छेद (81) वर्णित शर्तों के अनुसार काम छोड़ देता है

अनुच्छेद 81 कर्मचारी के मूल अधिकारों के बारे में है। यह कर्मचारी को गुंडागर्दी, अपमान और दुर्व्यवहार से बचाता है।

श्रम मंत्रालय कर्मचारी को अनुच्छेद 81 के तहत अनुबंध समाप्त करने की अनुमति देता है।

सेवा अंत का लाभ (end of service Benefits): शुरू के 5 वर्ष तक 1.5% प्रति वर्ष के हिसाब से वेतन मिलेगा और, फिर अगले साल से पूरा वेतन।

 3.8  कर्मचारी का इस्तीफा और अंत का सेवा लाभ 

इस्तीफ़ा देना आम बात है लेकिन विशेष परिस्थितियों में ही इस विकल्प का उपयोग करना बेहतर है। क्योंकि लाभ (Benefit) का एक बड़ा हिस्सा इस्तीफ़ा देने पर कटौती हो जाती है (नोट-10 साल से अधिक सेवा पर लाभ मे कोई कटौती नहीं की जाती है कर्मचारी को अपना टिकट खुद लेना पड़ता है)  संस्तुतिसउदी अरब में भारतीय पासपोर्ट ऑनलाइन अपॉइंटमेंट प्रक्रिया

सेवा अंत का लाभ ( end of service Benefits): इस स्थिति कर्मचारी को प्रत्येक वर्ष 5 वर्ष तक के लिए 1 / 3rd वेतन मिलेगा, फिर 9 वें वर्ष तक प्रत्येक वर्ष के लिए 2/3rd और, 10 साल या उससे अधिक पूरा होने पर,कंपनी सेवा लाभ की पूरी राशि का भुगतान करेगा।

3.9 मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्रालय सऊदी अरब द्वारा प्रस्तुत सेवा अंत लाभ रिकार्ड कैलकुलेटर लिंक।

आप श्रम मंत्रालय (minister of labor) के आधिकारिक कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं? दिए गए 👉 लिंक पर अपने अनुबंध, सेवा और वर्षों की संख्या चुन कर विकल्प के अनुसार इसका उपयोग करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here