Wednesday, February 21, 2024
Homeलेबर लॉसऊदी अरब, सेवा समाप्ति लाभ (End of service benefits) गणना

सऊदी अरब, सेवा समाप्ति लाभ (End of service benefits) गणना

सऊदी अरब में सेवा समाप्ति लाभ (End of service benefits) का गणना एक निश्चित अवधि के बाद नौकरी छोड़ने पर या सेवा समाप्ति पर कंपनियां अपने कर्मचारियों को एकमुश्त राशि (Lump Sum Amount) देती है जिसे सर्विस अवार्ड कहा जाता है। 

ज्यादातर प्राइवेट क्षेत्र की कंपनियां अपने कर्मचारियों को यह सेवा प्रदान करती है। जबकि सरकारी नौकरियों में कार्यरत कर्मचारियों को आमतौर पर पेंशन मिलता है। नोट- सरकारी क्षेत्र की कंपनियों में कार्यरत ‘संविदा कर्मचारियों’ (Contract Workers) को भी सेवा समाप्ति के अंत में ‘सर्विस अवार्ड’ (End Of Service Benefits) ही दिया जाता है। पढ़े-मैं सऊदी अरब कितनी सिगरेट/तंबाकू ले जा सकता हूं?

आइए गणना (calculate) करें कि किसी कर्मचारी को एंड ऑफ सर्विस अवार्ड कैसे दिया जाता है? 

01-सेवा अंत के लाभों की गणना (End Of Service Benefits)

सऊदी श्रम मंत्रालय के अनुसार यदि कोई कर्मचारी न्यूनतम 2 वर्ष का अपना कॉन्ट्रैक्ट पूरा करता है तो वह कर्मचारी सर्विस अवार्ड (Service Benefits) का हकदार है। इससे पहले कि हम गणना करना शुरू करें हमें विभिन्न परिदृश्यों कों जानना चाहिए जो सेवा अंत के लाभ ( End of Service Benefits) को प्रभावित कर सकते हैं। पढ़ेसऊदी अरब, इकामा पर दर्ज Huroob स्थिति की जाँच करें, 2022-23

02- पात्रता (Eligibility)

कंपनी/संस्था में काम करने वाले सभी कर्मचारी सर्विस अवार्ड (End of service Benefits) के पात्र हैं। हालांकि कुछ स्थितियों में कर्मचारी सर्विस अवार्ड प्राप्त नहीं कर सकते हैं। जैसे,

  • अस्थायी वर्क वीजा पर काम करने वाले कर्मचारी। नोट-(1 साल की वैधता वाला विशेष कार्य वीजा, वो वर्क वीजा जिसे रिन्यू नहीं कराया जा सकता)
  • वो कर्मचारी जो विशेष वीजा (बिजनेस वीज़ा,राजनयिक वीजा) पर कार्य कर रहे हो। 
  • कर्मचारी जो एडवाइजर कॉन्ट्रैक्ट पर एक सलाहकार के रूप में कार्य कर रहा हो।
  • कंपनी के ट्रांसफर के बिना किसी कंपनी में काम करना। जैसे-( नियत कुछ समय के लिए कंपनी/काफ़िल और कर्मचारी के बीच का अग्रीमेन्ट)।

03- अंत में सेवा लाभ की गणना  (End Of Service Calculator) 

श्रम मंत्रालय (Ministry of Labor) ऑनलाइन सेवा एंड ऑफ सर्विस अवार्ड कैलकुलेटर प्रदान करता है। इसका उपयोग कर आप आसानी से अपने सर्विस अवार्ड की गणना कर सकते हैं। हालांकि इसमें रोजगार के कई विकल्प दिए गए हैं। आइए जानते है वे क्या हैं और उनका उपयोग कैसे करना है।

04-कॉन्ट्रैक्ट के प्रकार (Type Of Contract)

पहला विकल्प ‘कॉन्ट्रैक्ट टाइप’ है। आपके पास दो विकल्प उपलब्ध हैं, ‘फिक्स्ड टर्म‘ और ‘ लॉन्ग टर्म‘। सऊदी अरब की अधिकांश कंपनियां अनलिमिटेड टर्म का कॉन्ट्रैक्ट देती है। एग्रीमेंट पर साइन करते समय कंपनियों के एचआर (HR) से इस बारे में आप पूछताछ कर सकते है। वैसे किंगडम में अधिकांश कॉन्ट्रैक्ट अनलिमिटेड कॉन्टैक्ट ही (Unlimited Contracts) होते हैं।ढ़े-सऊदी अरब में न्यू इकामा के लिए मेडिकल रिपोर्ट ऑनलाइन जांच प्रक्रिया

05- सेवा समाप्ति का कारण और लाभ (Reasons And End Of Service Benefits)

सेवा और अंत लाभ (End Of Service Benefits) के कारणों को जानना सबसे महत्वपूर्ण है। क्योंकि इसके कारण एंड ऑफ सर्विस बेनिफिट पर इसका बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है। 

06- कॉन्ट्रैक्ट की समाप्ति या दोनों पार्टियों का एग्रीमेंट समाप्त करने पर सहमति। 

यह कंपनी छोड़ने का सबसे आम कारण है। कर्मचारी को आपसी सहमति से कंपनी छोड़ देनी चाहिए। इसका अर्थ यह है कि कर्मचारी कॉन्ट्रैक्ट पूरा होने पर नौकरी छोड़ रहा है। 

सेवा अंत के लाभ (सर्विस अवार्ड) – कर्मचारी को शुरू के 5 साल (प्रत्येक वर्ष) आधा वेतन और फिर अगले प्रत्येक वर्ष पूरा वेतन देने का प्रावधान है।

07- कंपनी/काफ़िल द्वारा कॉन्ट्रैक्ट की समाप्ति (Termination By The Employer)

कभी-कभी कंपनियां कर्मचारियों की संख्या कम करने का फैसला करती है। इस स्थिति में कर्मचारियों के कॉन्ट्रैक्ट समाप्त कर फाइनल एग्जिट भेजा जाता है यह सर्विस बेनिफिट पाने का दूसरा सबसे आम कारण है। लेकिन ऐसा तब होता है जब कंपनियों के पास पर्याप्त काम नहीं होता है या सऊदीकरण (saudization) के कारण प्रवासी कामगार के जगह सऊदी कर्मचारी रखने की बाध्यता होती है। पढ़ेSaudization और Nitaqat प्रोग्राम का प्रवासी श्रमिकों पर प्रभाव

सेवा अंत के लाभ (सर्विस अवार्ड) – कर्मचारी को शुरू के 5 साल (प्रत्येक वर्ष) आधा वेतन और फिर अगले प्रत्येक वर्ष पूरा वेतन देने का प्रावधान है।

08 – अनुच्छेद (80) में बताए गए नियमों और शर्तों के अनुसार किसी एक नियम के मुताबिक कंपनी/काफ़िल द्वारा कॉन्ट्रैक्ट की समाप्ति। 

अनुच्छेद 80 के अनुसार कंपनी/काफ़िल कर्मचारी को किसी मामले में दोषी, बेईमानी और आपराधिक गतिविधि में लिप्त पाए जाने पर कान्ट्रैक्ट समाप्त कर सकती है। यदि किसी कर्मचारी का अनुच्छेद 80 के अनुसार कॉन्ट्रैक्ट समाप्त होता है तो वह कर्मचारी किसी भी हाल में सर्विस अवार्ड ( Service Benefits) का पात्र नहीं है। 

सेवा अंत के लाभ (सर्विस अवार्ड) – अतः ऐसे कर्मचारी सर्विस अवॉर्ड के लिए पात्र नहीं हैं इसलिए उन्हें नौकरी छोड़ने पर कोई राशि नहीं मिलेगी। पढ़ेचेक करें आप के इकामा पर कितने सिम कार्ड पंजीकृत है / जांच प्रक्रिया

09- अप्रत्याशित घटना (Force Majeure) के परिणाम रूप में नौकरी का जाना

फ़ोर्स मैच्योर (Force Majeure) का अर्थ है अचानक अप्रत्याशित परिस्थितियों के कारण (जैसे- आर्थिक मंदी, युद्ध आदि) के वजह कंपनी/गवर्नमेंट द्वारा कॉन्ट्रैक्ट समाप्ति कर दिया जाता है। जैसे 2015 किंगडम की मंदी।

सेवा अंत के लाभ (सर्विस अवार्ड) -कर्मचारी को शुरू के 5 साल (प्रत्येक वर्ष) आधा वेतन और फिर अगले प्रत्येक वर्ष पूरा वेतन देने का प्रावधान है।

10 – महिला श्रमिक अपना कॉन्ट्रैक्ट छह महीने पहले समाप्त कर सकती है यदि उसका विवाह एग्रीमेंट हो गया हो या बच्चे के जन्म से तीन महीने से पहले

यह विकल्प महिला कर्मचारियों के लिए है।

यदि महिला अपने से शादी छह महीनों पहले नौकरी छोड़ने का फैसला करती है तो वह कॉन्ट्रैक्ट समाप्त कर सकती है। इसी तरह यदी महिला गर्भवती है तो बच्चे जन्म के वक़्त उसके पास कान्ट्रैक्ट समाप्त करने का विकल्प होता है।

सेवा अंत के लाभ (सर्विस अवार्ड)- कर्मचारी को शुरू के 5 साल (प्रत्येक वर्ष) आधा वेतन और फिर अगले प्रत्येक वर्ष पूरा वेतन देने का प्रावधान है।

11 – अनुच्छेद (81) में वर्णित शर्तों के अनुसार यदि कर्मचारी त्यागपत्र दिए बिना काम छोड़ देता है। ऐसी परिस्थितियों का वर्णन अनुच्छेद 81 में किया गया है। 

बिना किसी नोटिस या इस्तीफे के काम छोड़ना कभी भी एक अच्छा विकल्प नहीं है। वास्तव में यह सर्विस अवार्ड के सभी भत्तों और लाभों से कर्मचारी को वंचित करता है। पढ़ेसऊदी अरब ! वीजा के प्रकार व आवेदन प्रक्रिया

सेवा अंत के लाभ (सर्विस अवार्ड)- अतः इस परिस्थिति में कर्मचारी को कुछ नहीं मिलता है भले ही क्यों ना वह 30 साल तक कंपनी/संस्था में सेवा दीया हो उसे कोई भुगतान नहीं मिलेगा। इसलिए कर्मचारी को हर कीमत पर इससे बचना चाहिए।

12 – कर्मचारी यादी अनुच्छेद (81) में वर्णित शर्तों के अनुसार काम छोड़ देता है।

अनुच्छेद 81 में कर्मचारी के मूल अधिकारों की विस्तृत व्याख्या की गई है। यह कर्मचारी को गुंडागर्दी, अपमान और दुर्व्यवहार से बचाता है। अनुच्छेद 81 के तहत कर्मचारी अपना कॉन्ट्रैक्ट किसी भी समय समाप्त कर सकता है।

सेवा अंत का लाभ (सर्विस अवार्ड)- शुरू के 5 वर्ष तक 1.5% प्रतिवर्ष के हिसाब से वेतन मिलेगा और, फिर अगले साल से पूरा वेतन। पढ़ेसऊदी वर्क वीजा स्टैम्पिंग स्थिति ऑनलाइन जांच करें

 13-  कर्मचारी का इस्तीफा और सर्विस अवार्ड  

इस्तीफ़ा देना आम बात है लेकिन विशेष परिस्थितियों में ही इस विकल्प का उपयोग करना बेहतर है क्योंकि सर्विस अवॉर्ड का एक बड़ा हिस्सा इस्तीफ़ा देने पर कटौती हो जाती है (नोट-10 साल से अधिक सेवा पर लाभ मे कोई कटौती नहीं की जाती है कर्मचारी को अपना टिकट खुद लेना पड़ता है)  

सेवा अंत का लाभ (सर्विस अवार्ड ) इस स्थिति कर्मचारी को प्रत्येक वर्ष 5 वर्ष का ⅓ rd. वेतन मिलेगा, फिर 9 वें वर्ष तक प्रत्येक वर्ष के लिए ⅔ rd. और, 10 साल पूरा होने या उससे अधिक सेवा देने वाले कर्मचारियों को सर्विस अवार्ड  की पूरी राशि का भुगतान किया जाता है। पढ़ेगामका (GAMCA) मेडिकल टेस्ट संक्षिप्त गाइड व प्रश्न

मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्रालय सऊदी अरब द्वारा प्रस्तुत सर्विस अवार्ड कैलकुलेटर लिंक।

आप श्रम मंत्रालय (Ministry of Human Resource and Social Development) के आधिकारिक कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं।  

दिए गए 👉 लिंक पर क्लिक कर अपने कॉन्ट्रैक्ट, सेवा और वर्षों की संख्या चुनकर विकल्प के अनुसार इसका उपयोग करें।

RELATED ARTICLES

4 COMMENTS

  1. Your style is very unique in comparison to other people I
    have read stuff from. I appreciate you for posting when you’ve got the opportunity, Guess I’ll
    just bookmark this web site.

  2. whoah this blog is magnificent i like studying your articles.

    Stay up the great work! You already know, a lot of
    people are searching round for this info, you can aid them
    greatly.

  3. Fantastic post however , I was wondering if you could write a litte more on this subject?

    I’d be very grateful if you could elaborate a little bit more.
    Many thanks!

  4. It’s a shame you don’t have a donate button! I’d certainly donate to this brilliant blog!
    I guess for now i’ll settle for book-marking and adding your RSS feed
    to my Google account. I look forward to brand new updates and will talk about this website with my Facebook group.
    Talk soon!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments