Saturday, June 15, 2024
Homeलेबर लॉसऊदी अरब का इजार (Ejar) किराया सिस्टम / गाइड-लाइन व अक्सर पूछे...

सऊदी अरब का इजार (Ejar) किराया सिस्टम / गाइड-लाइन व अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

सऊदी अरब के हाउज़िंग मंत्रालय द्वारा 2018 में इजार (Ejar) सिस्टम की शुरुआत की गई थी। यह एक समन्वित प्रणाली है जिसे चैनलाइज्ड हाउसिंग और रियल एस्टेट के विकास के लिए लॉन्च किया गया था।

इस सिस्टम के माध्यम से सरकार का लक्ष्य अचल संपत्ति के लिए स्थायी समाधान खोजना है। यह कानून सभी पक्षों के अधिकारों को सुरक्षित रखने के लिए बनाया गया है जिसमें किरायेदार भी शामिल हैं। पढ़ेसऊदी अरब, इकामा चिकित्सा बीमा की स्थिति ऑनलाइन जांचें करे

मकान मालिक और रियल एस्टेट ब्रोकर एग्रीमेंट के माध्यम से दुकान, ऑफ़िस, आवासीय भवनों को किराए (पट्टे) पर देना है।

सामान्य भाषा मे इजार Ejar सरकार द्वारा संचालित एक लीजिंग (पट्टा) सर्विस नेटवर्क है इसे समा (Sama) और सादाद (Sadad) प्रणाली से भी लिंक किया गया है। 

श्रम मंत्रालय ने घोषणा की है कि अगर मकान किराया एग्रीमेंट इजार (Ejar) के साथ पंजीकृत नहीं है तो इकामा रिनूअल नहीं होगा। अब इससे absher के साथ भी लिंक कर दिया गया है। पढ़ेचेक करें आप के इकामा पर कितने सिम कार्ड पंजीकृत है / जांच प्रक्रिया

सभी रियल एस्टेट फर्मों को इस इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम में शामिल होना अनिवार्य है। सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार किसी व्यक्ति को मकान, दुकान, ऑफिस आदि किराये पर देने से पहले किरायेदार और मकान मालिक के बीच एग्रीमेंट होना आवश्यक है। 

यदि Ejar इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम पर पंजीकृत नहीं किया गया तो आपका वर्क परमिट रिन्यूअल नहीं होगा।  

इस इंटीग्रेटेड ई-सर्विस के माध्यम से सरकार लीजिंग (पट्टा) सेक्टर को पारदर्शी और निष्पक्ष बनाना चाहती है। पढ़ेक्या आप एक प्रवासी है? अपने रिटायरमेंट की योजना बना रहे हैं?

सऊदी श्रम और सामाजिक विकास मंत्रालय द्वारा हाल ही में लिए गए निर्णय के अनुसार वर्क परमिट और इकामा को इजार (Ejar) इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम के साथ लिंक कर दिया गया है। जिसका अर्थ है कि बिना इजार (Ejar) रजिस्ट्रेशन कराए वर्क परमिट और इकामा रिन्यूवल नहीं होगा। 

Ejar E-System के बारे में अधिक जानकारी के लिए https://www.ejar.sa/en पर विज़िट कर सकते है। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या इजार (Ejar) एग्रीमेंट को समझना चुनौतीपूर्ण है?

नहीं। एग्रीमेंट का विवरण अरबी और अंग्रेजी दोनों भाषा में उपलब्ध होता है। आप, आसानी से त्रुटियों को देख सकते है और इसमें सुधार के ले लिए आग्रह भी कर सकते है।

मैं अपने इजार (Ejar) किराये समझौते की जाँच कैसे कर सकता हूँ?

कार्यवाही पूरी होने के बाद इजार (Ejar) सिस्टम के माध्यम से आप किराया एग्रीमेंट की एक प्रति डाउनलोड कर सकते हैं। पढ़ेसऊदी अरब, अबशर अकाउंट में दर्ज मोबाइल नंबर ऑनलाइन/ऑफलाइन बदलने की प्रक्रिया

क्या मैं इजार (Ejar) एग्रीमेंट ऑनलाइन रद्द कर सकता हूं?

हां, कोई भी अपने एग्रीमेंट को रद्द कर सकता है लेकिन यह इजार (Ejar) रद्द करने के  आवश्यकताओं के अनुपालन के साथ किया जाना चाहिए। इसका विवरण सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। 

अगर मैं इजार (Ejar) रिन्यूअल नहीं करूं तो क्या हो सकता है?

इजार (Ejar) रजिस्ट्रेशन रिन्यूअल करने में विफल रहने के परिणामस्वरूप आप पर जुर्माना लग सकता है और वर्क परमिट/ इकामा भी रद्द हो सकता है या दोनों हो सकता है। 

एग्रीमेंट के सभी अनुच्छेद की ध्यान पूर्वक पढ़ना चाइए। Ejar का अनुपालन लंबे समय में किसी भी संभावित किरायेदार के लिए फायदेमंद है। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments