मैं दुबई से कितना सोना भारत ला सकता हूं? व अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

गोल्ड हमेशा एक कीमती धातु रहा है। पूरी दुनिया के लोग सोने में निवेश करना चाहते हैं और जब सोने की ख़रीददारी की बात आती है तो दुबई हमेशा से सोने के खरीदारों के लिए सबसे बेहतरीन मार्केट रहा है वैसे दुबई को “सोने के शहर” भी कहा जाता है।

लोग दुबई से सोना खरीदना पसंद करते हैं क्योंकि यहा गोल्ड पर कोई टैक्स नहीं है, जिसका अर्थ है कि आपको दुबई से सोना खरीदते समय वैट (VAT) या बिक्री कर (sales tax) नहीं देना पड़ेगा। 

भारत सरकार द्वारा 1 अप्रैल, 2016 से लागू नियम के अनुसार सऊदी अरब, दुबई या अन्य विदेशी स्थानों से भारत वापस आने वाले सभी पुरुष यात्री जो भारत से बाहर रह रहे हैं, 20 ग्राम तक सोने के आभूषण ला सकते हैं । 

दूसरी ओर, महिला यात्री 40 ग्राम सोने के आभूषण ला सकती हैं और जिसकी लागत 1,00,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। पढ़े-यूएई वेज प्रोटेक्शन सिस्टम गाइडलाइन व अक्सर पूछे जाने वाले सवाल ?

इसके अलावा, उन यात्रियों पर किसी तरह का प्रतिबंध लागू नहीं होता है जो सीमा शुल्क (customs) पर अपने सोने के आभूषण की घोषणा करते हैं और सरकार द्वारा निर्धारित आयात शुल्क 36% प्रतिशत का भुगतान करते हैं।

सीमा शुल्क भारत सरकार द्वारा निर्धारित व लागू किया जाता है। केंद्रीय बोर्ड ऑफ एक्साइज एंड कस्टम्स (CBEC) डिपार्ट्मन्ट उन इंटरलेवलर्स के लिए जो आभूषण निजी उपयोग के लिए ला जाते है उनके लिए मुक्त सीमा शुल्क मंजूरी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से दिशा-निर्देशों के एक नए सेट पर काम कर रहा है।

शायद भविष्य में, भारतीय प्रवासी सीमा शुल्क का भुगतान किए बिना विदेशों से भारत में अधिक सोना लाने में सक्षम हो सकते है। पढ़े-मैंने अपना क्रेडिट कार्ड बकाया जमा किए बिना यूएई छोड़ दिया। क्या मैं यूएई लौट सकता हूं?

भारत की यात्रा के दौरान सोना पहने हुए व्यक्ति के लिए अनुमति सीमा क्या है?

दुबई,सऊदी अरब या किसी अन्य देश से भारत आने वाले सभी पुरुष यात्री 20 ग्राम तक सोना पहन सकते हैं, जिसकी लागत शुल्क मुक्त भत्ते के रूप में रु 50,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए इससे अधिक होने पर (अतिरिक्त गोल्ड पर) आयात शुल्क का भुगतान करना होगा। पढ़े-यूएई,अबू धाबी स्थित सभी भारतीय स्कूलों की सूची, रेटिंग और फीस

दुबई या विदेशों से भारत लौटते समय महिला कितना सोना पहन सकती है?

महिला यात्री 40 ग्राम तक सोना पहन सकती हैं जिसकी कीमत 1,00,000 रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए इससे अधिक होने पर (अतिरिक्त गोल्ड पर)आयात शुल्क (Import duty) का भुगतान करना होगा।

बिना किसी प्रतिबंध के भारत में सोना लाने की क्या शर्तें हैं?

यदि आप के द्वारा लाए सोने के आभूषणों के विषय मे सीमा शुल्क (custom) पर घोषणा करते हैं और निर्धारित आयात शुल्क का भुगतान करते हैं, तो भारत में आपके द्वारा लाए जाने वाले सोने की मात्रा पर कोई सीमा नहीं होगी।

सोने पर आयात शुल्क क्या है?

भारत में सोना लाने पर आयात शुल्क 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 12.5% कर दिया गया है। पढ़े-गोल्ड कैरेट क्या हैं? 24K, 22K और 18k के बीच क्या अंतर है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here