चेक करें आप के इकामा पर कितने सिम कार्ड पंजीकृत है / जांच प्रक्रिया

सऊदी अरब, संचार और सूचना प्रौद्योगिकी आयोग (Communications and Information Technology Commission) आपके इकामें पर दर्ज सिम के संख्या को जांच करने के लिए एक ऑनलाइन सेवा प्रदान करता है। सेवा का उद्देश्य ग्राहकों को दूसरों द्वारा सिम के दुरुपयोग से बचाना है। ताकि, आप अपने नाम पर पंजीकृत सिम को जल्दी से बंद करा सकें।

सऊदी अरब में इकामा पर दर्ज सिम कार्ड की संख्या जाँच विधि

विधि:-1

यह जाँचने के लिए कि आपके इकामा पर कितने सिम कार्ड सक्रिय हैं, निम्नलिखित नंबर पर एक एसएमएस संदेश भेज सेवा का लाभ उठा सकते हैं, 

  • यदि आप Sawa, STC के उपयोगकर्ता हैं, तो मैसेज बॉक्स में 9988 लिख कर 900 पर एक एसएमएस भेजें।
  • यदि आप Zain के ग्राहकों है, तो मैसेज बॉक्स को खाली (blank) रख कर 700123 पर एक एसएमएस भेजें। 
  • यदि आप Mobily के ग्राहक है,तो मैसेज बॉक्स को खाली (blank) रख कर 616166 पर एक एसएमएस भेजकर इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं। 
  • यदि आप Virgin मोबाइल के ग्राहकों है, तो मैसेज बॉक्स को खाली (blank) रख कर 309985 पर एक एसएमएस भेजें। 
  • यदि आप Lebara के उपयोगकर्ताओं है, तो मैसेज बॉक्स में ’ID’ लिख कर 1755 पर एक एसएमएस भेजें। 
  •  यदि आप एतिहाद जावरा (Etihad Jawraa) के उपयोगकर्ता है, तो अपना आईडी (इकामा) नंबर लिखकर 1755 पर एसएमएस भेज सकते हैं। 

आपको एक एसएमएस मैसेज प्राप्त होगा जो इस बात को कंफर्म करेगा कि आपके पास किसी विशिष्ट नेटवर्क कंपनी के कितने सिम हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप Zain के ग्राहक हैं, तो 700123 पर एक खाली एसएमएस भेजे, फिर आप को zain जानकारी प्रदान करेगा कि आपके नाम पर Zain नेटवर्क में कितने सिम कार्ड पंजीकृत हैं।

यहा मै STC नेटवर्क द्वारा भेजे गए एसएमएस का स्क्रीनशॉट प्रदान कर रहा हूँ।(स्क्रीनशॉट अरबी और इंग्लिश दोनों भाषा मे है) STC सेवा सिम नंबर और उसकी स्थिति (مو بق بالبةمة) के साथ उत्तर देता है जिसका अर्थ है कि यह सिम फिंगरप्रिंट के साथ अधिकृत है।

विधि:-2

CITC पोर्टल का उपयोग 

CITC अन्य सभी नेटवर्कों पर पंजीकृत सिम के बारे में जानने के लिए एक ऑनलाइन प्रक्रिया भी प्रदान करता है। इस विधि का उपयोग करके आपके iqama पर दर्ज सिम की कुल संख्या की जांच कर सकते हैं। प्रक्रिया निम्नलिखित प्रकार से है,

  • दिए गए लिंक पर क्लिक करके CITC के वेबसाइट पर जाएं 👉 लिंक CITC
  • इक़मा नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें । उसके बाद, मान लें कि आप अपना मोबाइल नंबर उपलब्ध नहीं करते हैं तो, उस स्थिति में, मोबाइल नंबर नहीं है पर क्लिक करे।
  • कैप्चा कोड दर्ज करें और नेक्स्ट पर क्लिक करें।
  •  यह सेवा हमें केवल सेवा प्रदाताओं जैसे (STC, Zain,Mobily आदि) के बारे में बताता है। जैसा कि नीचे दी गई तस्वीर में दिखाया गया है। इस मामले में, हमें यह बता रहा है कि प्रदान की गई इकामा संख्या पर STC और MOBILY के साथ सिम कार्ड पंजीकृत है, हालांकि,हमें सूचित नहीं कर रहा है कि दिए गए नेटवर्क कंपनी के साथ कितने सिम पंजीकृत हैं।

मोबाइल नंबर प्रदान करके जांच करने की विधि नीचे उपलब्ध है,

  • अब इकामा पर दर्ज सिम कार्ड की संख्या जांचने के लिए मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए, मोबाइल नंबर और जन्मतिथि दर्ज दें। कैप्चा कोड दर्ज करें और सर्च पर क्लिक करें।

सुनिश्चित करें कि आप उसी iqama नंबर पर पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग कर रहे हैं जिस इकामा पर पंजीकृत सिम की संख्या की जानकारी करना चाहते हैं।

  • आपको प्रदान किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। इसे दर्ज करें और नेक्स्ट पर क्लिक करें

यह सेवा प्रदान किए गए इकामा पर पंजीकृत सिम कार्ड के बारे में व्यापक विवरण प्रदान करता है। यह एक सटीक सेवा प्रदाता है। 

अब यह जानकारी उपलब्ध है कि आपके नाम पर कितने सिम कार्ड प्रीपेड या पोस्टपेड दर्ज है।नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में सिस्टम 4 सिम कार्ड का डिटेल्स दिखा रहा है। यानि उक्त इकामा पर 4 सिम रजिस्टर है।  नोट-एक प्रवासी को अपने इकामा पर केवल 7 सिम (2 प्रीपेड और 5 पोस्टपेड नंबर) रजिस्टर करने की अनुमति है।  

उक्त जानकारी करने के बाद आप कार्रवाई कर सकते हैं, जैसे कि सिम को ब्लॉक करा सकते है, जो आपके इकामा पर दर्ज है और आप इस्तेमाल नहीं करते है। कभी-कभार यह भी होता है, जैसे आपने अपना सिम कार्ड खो दिया है और मोबाईल नंबर भूल गए है इस विधि के बाद अब आप अपना खोया सिम का नंबर जानते हैं अतः आप इसे फिर से जारी कर सकते हैं।

विधि:- 3

ग्राहक सेवा हेल्पलाइन पर कॉल करना

प्रत्येक सेलुलर नेटवर्क अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए ग्राहक सेवा हेल्पलाइन नंबर प्रदान करते है।आप कसटम केयर में कॉल करके सिम विवरण भी पूछ सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने नाम या iqama नंबर पर पंजीकृत सिम को ब्लॉक या रद्द भी कर सकते हैं।

Zain कसटम केयर:-959 या आप किसी अन्य नेटवर्क से 0590000959 पर भी डायल कर सकते हैं। 

Mobily कसटम केयर:-1100 या आप किसी अन्य नेटवर्क से 0560101100 पर डायल कर सकते हैं। 

STC कस्टमर केयर:- 900 या, डायल 114 555 555

Friendi कस्टमर केयर :-166000 या डायल 0571166000

Virgin मोबाइल कस्टमर केयर :- 1789

Labera कस्टमर केयर:- 1755 या  डायल 0576001755

सऊदी अराब मे एक इकामा पर कितने सिम की अनुमति है?

सऊदी अरब में आप 2 प्रीपेड और 5 पोस्टपेड सिम अपने इकामा पर (खरीद) ले सकते हैं। लेकिन वॉयस और कॉलिंग सिम के लिये लिमिट रखा गया है। हालांकि,आप इंटरनेट,डेटा सिम सुविधा के अनुसार जितना चाहे खरीद सकते हैं।इस पर कोई प्रतिबंध नहीं है। 

उपयोगी पोस्ट –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here