Thursday, February 22, 2024
Homeगल्फ न्यूजसऊदी अरब9 अगस्त 2021 से फिर शुरू होगा अंतरराष्ट्रीय उमरा कार्यक्रम-हज मंत्रालय

9 अगस्त 2021 से फिर शुरू होगा अंतरराष्ट्रीय उमरा कार्यक्रम-हज मंत्रालय

सऊदी हुकूमत सफल हज यात्रा आयोजित करने के बाद 01 मुहर्रम यानी 9 अगस्त 2021 से अंतरराष्ट्रीय तीर्थयात्रियों के लिए उमरा (Umrah) फिर से शुरू करने की घोषणा की है। भारत, पाकिस्तान सहित 9 प्रतिबंधित देश फिलहाल इस सेवा का लाभ नहीं उठा सकेंगे।

सऊदी नागरिकों और किंगडम में रहने वाले प्रवासियों के लिए उमरा तीर्थयात्रा रविवार 25 जुलाई 2021 से शुरू हो चुका है।

दोनों पवित्र मस्जिदों के जनरल प्रेसीडेंसी के प्रमुख शेख अब्दुल रहमान अल सुदैस ने सभी सक्षम सहयोगियों से मक्का के ग्रैंड मस्जिद में उमरा तीर्थयात्रियों के लिए आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए है। 

हज और उमरा समिति के सदस्य हानी अली अल-अमीरी के अनुसार इच्छुक तीर्थयात्री उमराह पैकेज ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। पढ़ेसऊदी अरब वीजा के प्रकार व आवेदन प्रक्रिया

उन्होंने कहा B2B (बिजनेस-टू-बिजनेस) ग्रुप सिस्टम के माध्यम से या B2C (बिजनेस-टू-कंज्यूमर) के माध्यम से हज और उमरा मंत्रालय द्वारा अनुमोदित इंटरनेशनल और स्थानीय इलेक्ट्रॉनिक बुकिंग साइटों से लाभ उठाया सकते है। जो लगभग 30 इलेक्ट्रॉनिक साइटों और प्लेटफार्मों उपलभद है जहां से बुकिंग और पेमेंट कर सकते हैं। 

केवल वे लोग उमरा वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं जो कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण करा चुके हैं। विदेश से आने वाले तीर्थयात्रियों को सभी एहतियाती प्रोटोकॉल पालन करना होगा। 

उन्होंने कहा कि उमरा तीर्थ यात्रा सेवा कंपनी या प्रतिष्ठान का चयन ऑनलाइन कर सकते हैं और इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म के माध्यम से फ्लाइट, परिवहन, होटल और भोजन आदि पैकेज बुक सकते हैं। पढ़ेउमरा वीजा स्थिति और वीजा शुल्क जांच प्रक्रिया ऑनलाइन

स्रोत-सऊदी गज़ट

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments