सऊदी अरब के 10 सबसे अमीर व्यक्ति

सऊदी अरब तेल समृद्ध अमीर देशों मे से एक है यहा के लोगों की आय बहुत बेहतर है किंगडम के लोगों को दुनिया के खुश-हाल लोगों मे शुमार किया जाता है। सऊदी अरब एक ऐसा देश है जहाँ रहने वाले लोगों मे 5 मिलियन प्रवासियों के साथ करीब 20 मिलियन सऊदी नागरिक निवास करते हैं। सऊदी अरब का 75% से अधिक राजस्व तेल उद्योग से आता है। पढ़े-सऊदी अरब 1932 से अब तक के राजाओं व ताज-राजकुमारों की सूची व इतिहास

2020 में सऊदी अरब के शीर्ष 10 सबसे अमीर लोगों की सूची,
  1. प्रिंस अलवलीद बिन तलाल अलसऊद – संपत्ति तकरीबन  $ 18.7 बिलियन

प्रिंस अलवलीद बिन तलाल अलसऊद सऊदी अरब के हाई प्रो-फाइल निवेशक हैं। 

  1. मोहम्मद अल अमौदी – संपत्ति तकरीबन $ 15 बिलियन

मोहम्मद अल अमौदी सऊदी अरब के अरब-पति व्यवसायी है इनका सबसे बड़ा ने निवेश दक्षिण अफ्रीका में कृषि, निर्माण और ऊर्जा के कंपनियों में निवेशीत है।

  1. मोहम्मद बिन इस्सा अल जबेर – संपत्ति तकरीबन $ 9 बिलियन

मोहम्मद बिन इस्सा अल जबेर सऊदी स्टॉक एक्सचेंज में सबसे बड़े निवेशक में से एक है। 

  1. सुल्तान बिन मोहम्मद बिन सऊद अल कबीर – संपत्ति तकरीबन $ 3.8 बिलियन

सुल्तान बिन मोहम्मद बिन सऊद सऊदी अरब के मेंबर ऑफ पार्लियामेंट (शूरा परिषद मेम्बर) व अलमारई (डेयरी कंपनी) के संस्थापक है। 

  1. सालेह अब्दुल्लाह कामिल – संपत्ति तकरीबन $ 2.6 बिलियन

सालेह अब्दुल्लाह कामिल शीर्ष पायदान के व्यापारी है व दल्ला अल-बरका समूह के संस्थापक भी है इनकी कंपनी रियल एस्टेट बिजनस मे टॉप कंपनीयो मे से एक है । 

  1. अब्दुल अजीज अल-राजही– संपत्ति तकरीबन $ 2.5 बिलियन

अब्दुल अजीज अल-राजही एक शीर्ष व्यवसायी है व अल राजही बैंक में बड़े शेयर होल्डरों मे से एक है ।

  1. सुलेमान अल-राजही – संपत्ति तकरीबन $ 2.1 बिलियन

सुलेमान अल अल-राजही अल राजही बैंक के बड़े शेयर होल्डरों है और ये बहुत बड़े परोपकारी व्यक्त है, जिन्होंने शिक्षा व धर्म को बढ़ावा देन के लिए बहुत धन खर्च किया है। 

  1. अब्दुल मजीद अल-होंखैर – संपत्ति तकरीबन 1.2 बिलियन डॉलर

अब्दुल मजीद अल-होंखैर एक सेल्फ मेड अरबपति जिनहोने फवाज अब्दुलअजीज अल-होखैर ग्रुप की स्थापना की है यह ग्रुप सउदी अरब में फैशन रीटेल में सबसे बड़ा नाम है।

  1. फ़वाज़ अल-होंखैर– संपत्ति तकरीबन $ 1.3 बिलियन

फवाज अल-होंखैर सलमान अल-होंखैर के भाई हैं और फवाज अब्दुल अजीज अल-होंखैर ग्रुप का नाम उनके नाम पर है। अब यह कंपनी किंगडम ऑफ सऊदी अरब मे रियल स्टेट और खुदरा व्यवस के कंपनियों के अग्रणी समूहों में से एक है।

  1. सलमान अल-होंखैर– संपत्ति तकरीबन 1.2 बिलियन डॉलर

सलमान अल-होंखैर सऊदी अरब के शीर्ष 10 अमीरों में से एक है फ़वाज़ अब्दुलअज़ीज़ अल-होंखैर ग्रुप 1989 मे दो भाइयों द्वारा मेन्सवियर रिटेल स्टोर के रूप मे शुरू किया गया था। आज यह ग्रुप सऊदी अरब के बहुत बड़े बिज़नेस घरानों मे से एक है। पढ़े-खाड़ी सहयोग परिषद & GCC का गठन व उद्देश्य

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here