Wednesday, June 19, 2024
Homeजवाजात/इकामाAbsher सेवा,सुविधाएं, लाभ और सामान्य प्रश्न

Absher सेवा,सुविधाएं, लाभ और सामान्य प्रश्न

Absher सऊदी अरब के आंतरिक मंत्रालय का एक पोर्टल है। इसका प्राथमिक उद्देश्य प्रवासियों और सऊदी नागरिकों को सरकारी सेवाएं ऑनलाइन प्रदान करना है।

यह सेवा 2015 में शुरू किया गया था और अब सऊदी अरब में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए अबशर अकाउंट (Absher Account) पंजीकृत करना अनिवार्य है। पढ़ेएक्ज़िट री-एंट्री वीज़ा चेक करने का आसान तरीका

Absher का अर्थ और नाम की उत्पत्ति

अबशर एक प्राचीन अरबी शब्द है जिसका अंग्रेजी में इसका अर्थ ‘अच्छी खबर देना’ है । दूसरा अर्थ है ‘आनन्द’ और उर्दू में अर्थ ‘خوشی کی خبر دینا’ है । 

Absher की सेवाएं 

इस पोर्टल में बहुत सारी विशेषताएं हैं अबशर 160 से अधिक सेवाएं प्रदान करता है। इस पोर्टल के लॉन्चिंग से पहले एक काम के लिए कई दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे। लेकिन अब आप किसी भी समय कहीं से भी सभी सेवाओं का ऑनलाइन लाभ ले सकते हैं। पढ़े सऊदी अरब में किसी व्यक्ति पर कानूनी मामला दर्ज है या नहीं जाँचने का आधिकारिक तरीका

आप विजिट वीजा या फ़ैमिली वीज़ा (इस्तिकदाम) गवर्नमेंट अपॉइंटमेंट, ड्राइविंग लाइसेंस के रिनूअल और इसतीमारा (वाहन पंजीकरण) के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आप अपने आश्रितों (Dependant) के इकामा का रिन्यूअल भी ऑनलाइन कर सकते हैं। 

इसके अलावा आप कई अन्य इंक्वायरी भी कर सकते हैं जैसे इकामा एक्सपायरी डेट (Iqama expiry) या इकामा वैलिडिटी चेक (Iqama validity) आदि…….. आप अपने कफील/कंपनी का नाम भी चेक कर सकते हैं। यदि आपके खिलाफ कोई मामला दर्ज है तो आबशर अकाउंट चेक कर सकते है। आप ट्रैफ़िक उल्लंघन और फाइन (Penalty), फंड, और कई अन्य प्रश्नों के बारे में भी पूछ ताछ कर सकते हैंपढ़े-सऊदी अरब, ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन नवीनीकरण प्रक्रिया

Absher कैसे काम करता है 

सभी सुविधाओं और सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आपको अबशर पोर्टल पर एक अकाउंट रजिस्टर करना होगा।

एक बार जब आप अकाउंट रजिस्टर कर लेते हैं तो आपको इसे एक्टिवेट करने की आवश्यकता होती है। अबसर अकाउंट एक्टिवेट करने के लिए आपको इलेक्ट्रॉनिक रूप से अंगूठे का निशान (Thumb impressions electronically) देने की आवश्यकता होती है।

इसके लिए आप अपने नजदीकी जवाजात (Jawazat) ऑफिस या अपने निकटतम MOI स्वयं-सेवा कियोस्क मशीन (MOI self-service kiosk machine) पर जाकर भी अकाउंट एक्टिवेट कर सकते हैं।

ये मशीनें सऊदी अरब के हर शहर में उपलब्ध हैं ये मशीनें ज्यादातर मेगा शॉपिंग मॉल में स्थापित हैं आप किसी भी समय इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

एक्टिवेशन का दूसरा विकल्प यह है कि आप अपने ऑनलाइन बैंक खाते का उपयोग कर सकते हैं। यह विकल्प उन लोगों के लिए है जिनके पास पहले से बैंक अकाउंट है।

नए नियम के अनुसार आप तब तक बैंक अकाउंट नहीं खोल सकते है जब तक आपके पास अबशर अकाउंट नहीं है।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए, आप यहां👉 क्लिक कर सकते हैं।

Absher का लाभ

इस सेवा के बहुत सारे लाभ हैं उनमें से कुछ का वर्ण इस लेख किया गया है,

  • ऑनलाइन बैंक अकाउंट खोलना
  • वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन अपाइमेंट
  • इकामा रिन्यूअल, ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूअल जैसी अन्य सेवाएं 
  • इकामा से संबंधित सभी सेवाएं जो इस प्लेटफार्म पर उपलब्ध है
  • इलेक्ट्रॉनिक रूप से सभी वाहन सेवाओं की उपलब्धता
  • यातायात उल्लंघन जानकारी आदि।

Absher पोर्टल का उपयोग कैसे करें

शुरुआत में यह पोर्टल केवल लैपटॉप और डेस्कटॉप के लिए उपलब्ध था। लेकिन अब MOI ने लोगों के सुविधा को ध्यान में रखते हुए Absher ऐप को एंड्रॉयड और एप्पल के साथ मोबाइल फ्रेंडली उपलब्ध कराया है।

जब भी आपको पोर्टल का उपयोग करने की आवश्यकता हो आप यूज़रनेम और पासवर्ड के माध्यम से लॉगइन कर सकते है वैसे अधिकतर यूजर नेम इकामा नंबर होते है। 

रजिस्ट्रेशन के समय आप को यूजरनेम और पासवर्ड सेट करना होगा।

विस्तृत विवरण प्रदान करने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक संदेश SMS प्राप्त होगा इसे दर्ज करें और पोर्टल में लॉग इन हो जाए।

एक बार सफलतापूर्वक लॉगइन करने के बाद आप अबशर डैशबोर्ड (Absher DashBoard) पर आ जाओगें यहां से आप वांछित (desired) सेवा का चयन कर सकते हैं । पढ़ेइकामा क्या है? इसके विवरण को कैसे पढ़ें या जानें 

सामान्य प्रश्न (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

संपर्क नंबर / टोल-फ्री नंबर क्या है?

Moi Portal (Absher) से संपर्क करने के लिए 920020405 पर कॉल कर सकते हैं ।

क्या हम Absher में जमा फंड रिफंड कर सकते हैं?

आप अपने बैंक खाते का उपयोग करके शुल्क का भुगतान कर सकते हैं साथ ही किसी भी सरकारी सेवा के लिए जमा राशि वापस भी ले सकते है। नोट- ट्रैफ़िक उल्लंघन भुगतान शुल्क वापस नहीं कर सकते है। 

अबशर में कौन पंजीकरण कर सकता है?

किसी भी राष्ट्रीयता का कोई भी व्यक्ति अबशर अकाउंट रजिस्ट्रेशन करा सकता है। लेकिन शर्त यह है की वह सऊदी अरब में मौजूद होना चाहिए और उसके पास वैध इकामा होना चाहिए ।

क्या Absher लिए कोई सदस्यता शुल्क है ?

नहीं, अबशर अकाउंट के लिए कोई सदस्यता शुल्क नहीं है । 

मैं पासवर्ड भूल गया, क्या मैं इसे बदल सकता हूं?

हाँ बदलने की प्रक्रिया सरल है। लॉग-इन पेज पर जाएं और पासवर्ड फॉरगेट (forgot password) पर क्लिक करें निर्देशों का पालन कर पासवर्ड बदल ले।

Absher पोर्टल काम नहीं कर रहा है मुझे क्या करना चाहिए?

जब कोई अपडेट होता है तो निश्चित समय तक वेबसाइट/ऐप्लिकेशन डाउन होता है या सेवा में कोई तकनीकी समस्या होती है। इसलिए थोड़ा इंतजार करें और फिर लॉग इन करने का प्रयास करें (absher ऐप्लिकेशन मे अशर अपडेट आते रहते है जिसे अपडेट करते रहना चाहिए)। पढ़ेसऊदी अरब में एक विदेशी के रूप में बिजनेस शुरू करने की प्रक्रिया

आपको लेख कैसा लगा? क्या आपके हमारे द्वारा दी जाने वाली जानकारी अच्छी लगी? कृपया नीचे टिप्पणी कर हमें प्रोत्साहित करे। हम आपके प्रश्नों और सुझावों को सुनना पसंद करेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments