Monday, July 15, 2024
Homeबिजनेस इन गल्फसऊदी अरब में एक विदेशी के रूप में बिजनेस शुरू करने की...

सऊदी अरब में एक विदेशी के रूप में बिजनेस शुरू करने की प्रक्रिया

क्या आप एक विदेशी के रूप में सऊदी अरब में अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं? यदि हाँ, तो यहाँ हम आप को सऊदी अरब में व्यवसाय शुरू करने के लिए गाइड और कानूनी आवश्यकता पर विस्तृत जानकारी प्रदान करने जा रहे है।

अब हम सऊदी अरब में एक बिजनेस शुरू करने के लिए कानूनी आवश्यकताओं, बाजार की व्यवहार्यता और अन्य चीज पर विस्तार से विश्लेषण करेंगे। इसलिए अब आप उद्यमशीलता की टोपी को धारण करें और आगे बढ़े…..।

सऊदी अरब में बिज़नेस क्यों शुरू करे? 

आंकड़े बताते हैं कि सऊदी अरब दुनिया के शीर्ष 20 अर्थव्यवस्थाओं में से एक है, इसलिए किंगडम ऑफ सऊदी अरबिया G20 का हिस्सा भी है। सऊदी अरब अरब दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है।

सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था तेल पर निर्भर है। क्योंकि किंगडम में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा पेट्रोलियम भंडार है और यह दुनिया में पेट्रोलियम के सबसे बड़े निर्यातक देशों में से एक है। किंगडम के पास पाँचवाँ सबसे बड़ा प्राकृतिक गैस भंडार है और इसे “ऊर्जा महाशक्ति” भी कहा जाता है। 

यूएस $ 34.4 ट्रिलियन की कीमत के साथ सऊदी अरब के पास दुनिया कि दूसरी सबसे मूल्यवान प्राकृतिक संसाधन है। सऊदी अरब विश्व बैंक की रेटिंग के अनुसार दुनिया की 190 अर्थव्यवस्थाओं में 92वें स्थान पर है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह देश निवेशकों के लिए अनुकूल नहीं है। 2016 में सऊदी सरकार ने तेल पर देश की निर्भरता को कम करने और अपने आर्थिक संसाधनों में विविधता लाने के लिए सऊदी विजन 2030 को लॉन्च किया था। पढ़ेमैं सऊदी अरब कितनी सिगरेट/तंबाकू ले जा सकता हूं?

उद्यमियों को सऊदी अरब में अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार द्वारा प्रोत्साहित किया जा रहा है। निर्यात और विनिर्माण उद्योग (Export and manufacturing industries) को आमतौर पर सरकार से बहुत समर्थन प्राप्त होता है विशेष रूप से कारखाने का निर्माण (construct a factory) करने की स्थिति में।

यदि आप सऊदी अरब में बिजनेस शुरू करने में रुचि रखते हैं तो आपको किंगडम के नियमों और विनियमों को पूरा करने के लिए तैयार रहना चाहिए खासकर यदि आप एक विदेशी निवेशक हैं। यदि आप सऊदी अरब में अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए सभी चरणों का पालन करना होगा।

एक विदेशी के रूप में सऊदी अरब में लाभदायक बिजनेस शुरू करना 

गाइडलाइन

पहला स्टेप:- 

एक बिज़नेस/व्यवसाय/कंपनी का प्रकार चुनें जिसमें आप अपना कारोबार स्थापित करना चाहते हैं। सऊदी अरब में आप जिस उद्योग और व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं उसके विषय में आपको पता होना चाहिए। आप को यह भी पता होना चाहिए कि किंगडम में एक विदेशी के रूप में स्थापित किए जाने वाले व्यवसायों पर सऊदी हुकूमत द्वारा कोई प्रतिबंध तो नहीं हैं और यह आपके राष्ट्रीयता पर भी निर्भर करता है। यदि आप किसी कंपनी के शाखा कार्यालय की स्थापना करना चाहते हैं तो यह मूल कंपनी का मुख्यालय और दोनों देशों के मौजूदा व्यापार समझौतों पर भी निर्भर करता है। पढ़ेमैं सऊदी अरब से भारत कितना गोल्ड/ कैश ले जा सकता हूं?

उदाहरण के लिए, यदि आप एक सेल्स एजेंट के रूप में बिक्री और वितरण के लिए किसी मल्टीनेशनल कंपनी का एजेंसी लेने में रुचि रखते हैं तो कृपया ध्यान दें आप केवल सऊदी अरब के बाहर से निजी क्षेत्र को सीधे बिक्री कर सकते हैं या सऊदी एजेंट या सऊदी वितरक को नियुक्त करने की सिफारिश कर सकते है। सऊदी कानून एक विदेशी व्यवसाय को अपने देश के किसी भी हिस्से में कमीशन एजेंट के रूप में किसकी विदेशी व्यक्त को काम करने की अनुमति नहीं देता है। 

दूसरा स्टप:- 

सऊदी अरब के कॉर्पोरेट कानून को समझें,

एक और महत्वपूर्ण कदम जो आपको लेने की आवश्यकता है यदि आप सऊदी अरब में एक व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आप को देश के कॉर्पोरेट कानून को समझें और अध्ययन पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी। आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि सऊदी अरब का कॉर्पोरेट कानून लगभग पश्चिमी देशों के कॉर्पोरेट कानूनों के सामान्य है।

आप सऊदी चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स से गाइडेंस प्राप्त कर सकते हैं। सऊदी चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स से आप स्टार्टअप के बारे में आवश्यक सलाह ले सकते हैं। स्थानीय चैंबर्स ऑफ कॉमर्स के साथ भागीदारी से आपको उनका सहयोग और समर्थन मिलेगा। 

नीचे दिए गए सऊदी अरब के लोकल चैंबर्स ऑफ कॉमर्स के एड्रेस और फोन से आप संपर्क कर सकते हैं,

  • सऊदी चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, पीओ बॉक्स 16683, रियाद 11474, किंगडम ऑफ सऊदी अरबिया (दूरभाष नंबर +966-1-405 3200)।

Council of Saudi Chambers of Commerce and Industry, PO Box 16683, Riyadh 11474, Kingdom of Saudi Arabia

  • ईस्टर्न प्रोविजन चैंबर ऑफ कॉमर्स, पीओ बॉक्स 719, दम्माम 31421,किंगडम ऑफ सऊदी अरबिया (दूरभाष नंबर +966-3-857 1111)। 

Eastern Province Chamber of Commerce, PO Box 719, Dammam 31421, Kingdom of Saudi Arabia 

  • जीसीसी चैम्बर्स फेडरेशन, पीओ बॉक्स 2198, दम्माम 3145, किंगडम ऑफ़ सऊदी अरबिया (दूरभाष नंबर +966-3-826443)

Federation of GCC Chambers, PO Box 2198, Dammam 3145, Kingdom of Saudi Arabia

  • जेद्दा चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, पीओ बॉक्स 1264, जेद्दा 21431, किंगडम ऑफ सऊदी अरबिया (दूरभाष +966-2-651 5111)।

Jeddah Chamber of Commerce and Industry, PO Box 1264, Jeddah 21431, Kingdom of Saudi Arabia

  • रियाद चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, पीओ बॉक्स 596, रियाद 11421, किंगडम ऑफ सऊदी अरबिया (दूरभाष +966-1-404 0044)।

Riyadh Chamber of Commerce and Industry, PO Box 596, Riyadh 11421, Kingdom of Saudi Arabia

तीसरा स्टेप:-

सऊदी अरब में आप बिजनेस आइडिया प्रस्तुत किए बिना देश में एक नया व्यवसाय पंजीकृत नहीं कर सकते है। इसके अलावा सफलतापूर्वक बिजनेस चलाने के लिए आपको एक अच्छी और व्यावहारिक व्यवसाय योजना बनाने की आवश्यकता होगी।

बिज़नेस प्लान का ब्लू प्रिंट जो सफलतापूर्वक व्यवसाय चलाने के लिए आवश्यक है। यदि आप सऊदी अरब में अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आपको एक विस्तृत व्यवसाय योजना प्रस्तुत करनी  होगी जो उसके अधीन होने पर वास्तविक परीक्षा पास कर सकता है। आपको उद्योग में तथ्यों, आंकड़ों और अन्य सूचकांकों के साथ काम करना चाहिए क्योंकि यह उस स्थान पर लागू होता है जहाँ आप अपना व्यवसाय स्थापित करने का इरादा रखते हैं। पढ़ेदुबई में कारोबार के लिये 20 स्मॉल बिज़नेस आइडिया और अवसर-2022

आपके अपने बिजनेस आइडिया में यह रेखांकित करना चाहिए कि आप अपने व्यवसाय को कैसे प्रबंधित करना चाहते हैं। एक व्यवसाय योजना लिखते समय नियम आय और मुनाफे के आंकड़ों पर प्रकाश डालते समय यथार्थवादी होने का प्रयास करना चाहिये। तथ्य की बात यह है की एक बिजनेस आइडिया लिखने के दौरान कम लाभ को आंकना सुरक्षित है ताकि जब वास्तविकता से भेट हो तो आप निराश नहीं होंगे।

चौथा स्टेप:- 

सऊदी अरब का कानून किसी विदेशी को अपने नए व्यवसाय में किसी नागरिक या स्थानीय कंपनी के इनपुट के बिना सऊदी अरब में व्यवसाय शुरू करने की अनुमति नहीं देता है। यानी आप अपने कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में पार्टनर के रूप में सऊदी नागरिक या सऊदी कंपनी को शामिल करना होगा। 

स्थानीय साझेदार है चाहे वह एक कंपनी हो या एक व्यक्ति स्टार्टअप निवेश में योगदान करने या वित्तीय रूप से भाग लेने की आवश्यकता नहीं है। स्वरोजगार के साथ-साथ ऐसे कई तरीके हैं जिनसे एक पार्टनर के साथ संधि किया जा सकता है। लोकल पार्टनर व्यवस्था में कुछ और अच्छे  बदलाव पर समीक्षा की जा रही है ताकि सऊदी अरब में व्यवसाय शुरू करने के इच्छुक अधिक विदेशी निवेश सह निवेशकों को प्रोत्साहित और आकर्षित किया जा सके।

पांचवा स्टेप:- 

अपने व्यवसाय के लिए एक व्यवसाय फॉर्म (संरचना) चुनें,

एक व्यवसाय चुनने से पहले यह महत्वपूर्ण है कि आप आप व्यवसाय के प्रॉफ़िट और कास्ट का आकलन करें। दिलचस्प बात यह है कि सऊदी अरब में विदेशी कंपनियों के लिए केवल तीन प्रकार के कारोबारी फॉर्म उपलब्ध हैं ।

इन व्यवसायों के अपने अनूठे फायदे और नुकसान हैं और वे व्यावसायिक गतिविधियों, पंजीकरण आवश्यकताओं और न्यूनतम पूंजी आवश्यकताओं के दायरे में काम करने के लिए प्रतिबंधित हैं। ज्यादातर मामलों में ये आवश्यकताएं सऊदी अरब के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता प्रस्तावित व्यावसायिक गतिविधि पर निर्भर करती हैं। पढ़ेसऊदी अरब में कारोबार के लिये 20 स्मॉल बिजनेस आइडिया-2022

सऊदी अरब में विभिन्न व्यावसायिक संस्थाएं हैं;

लिमिटेड लायबिलिटी कंपनी (LLC)

लिमिटेड लायबिलिटी कंपनी (LLC) सऊदी अरब में प्रवेश करने वाले विदेशी व्यवसायों के लिए सबसे सामान्य प्रकार की कंपनी और निवेश का रूप है। लिमिटेड लायबिलिटी कंपनी(LLC) स्थापित करने के लिए आवश्यक न्यूनतम पूंजी SR 500,000 होनी चाहिए है।  LLC कंपनी में कम से कम 2 और अधिकतम 50 शेयरधारकों हो सकते है और इस प्रकार के कम्पनी को एक या अधिक प्रबंधकों द्वारा प्रबंधित या प्रतिनिधित्व किया जा सकता है।

यदि कंपनी में बीस से उससे अधिक शेयरहोल्डर हैं तो कंपनी को एक “बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर” स्थापित करना होगा। सऊदी पार्टनर की आवश्यकता नहीं है क्योंकि विदेशी स्वामित्व के प्रतिशत पर कोई कानूनी सीमाएं नहीं हैं। लिमिटेड लायबिलिटी कंपनी(LLC) में एक आधिकारिक ऑडिटर भी होना जरूरी है।

इस प्रकार की कंपनियां अनुकूल दरों पर सऊदी इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट फंड ले लोन भी ले सकती है। एक लिमिटेड लायबिलिटी कंपनी (LLC) रेजीडेंसी उद्देश्यों के लिए कर्मचारियों को प्रायोजित कर सकती है व नए वीजा पर विदेशी कर्मचारियों को भी प्रायोजित कर सकती है।

ब्रांच ऑफिस

सऊदी अरब में पंजीकृत व्यापार इकाई का एक दूसरा रूप शाखा कार्यालय (ब्रांच ऑफिस) है। विदेशी कंपनियां सऊदी अरब में आवश्यक व्यावसायिक अनुमोदन प्राप्त कर ब्रांच ऑफिस के लिए लाइसेंस प्राप्त सकती हैं। ब्रांच ऑफिस अपने लाइसेंस के दायरे में वाणिज्यिक गतिविधियां संचालित कर सकती है।

अधिकांश देशों की तरह सऊदी अरब में भी मूल कंपनी के ब्रांच ऑफिस द्वारा शुरू की गई सभी गतिविधियों के लिए पूर्ण रूप से जवाबदेह है। ब्रांच ऑफिस का रजिस्ट्रेशन मूल कंपनी के एक सहायक कंपनी (सब्सिडियरी) के रूप में पंजीकरण और सामान्य प्रक्रिया का पालन करना होगा।

पूरे सऊदी अरब में व्यापार को बढ़ावा देने और व्यापार के लिए कानून द्वारा शाखा कार्यालय की अनुमति है। एक कंपनी की तुलना में ब्रांच ऑफिस गठन की प्रक्रिया आम तौर पर सरल है। 

सऊदी अरब में एक विदेशी कंपनी के शाखा (ब्रांच ऑफिस) को स्थानीय बैंक में कंपनी के तरह से सिक्योरिटी मनी के रूप धन राशि जमा करना आवश्यक होती है। पढ़ेगामका (GAMCA) मेडिकल टेस्ट संक्षिप्त गाइड व प्रश्न

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा शाखा के लिए पंजीकरण प्रमाण पत्र जारी करने तक राशि को अवरुद्ध (Blocked) कर दिया जाता है। कृपया ध्यान दें कि इसके लिए आपको न्यूनतम 500,000 SR की पूंजी जमा करने की आवश्यकता होती है।

प्रतिनिधि कार्यालय (Representative Office)

सऊदी कानून टेक्निकल एंड साइंटिफिक (Technical and Scientific Officers) और टेम्परोरी कंपनी रजिस्ट्रेशन (Temporary Company Registrations) के रूप में प्रतिनिधि कार्यालयों (Representative Office) को खोलने की अनुमति देता है।

मुख्य रूप से वितरक के माध्यम से स्थानीय बाजार में तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए एक संपर्क कार्यालय हो सकता है। जबकि एक टेम्परोरी कंपनी रजिस्ट्रेशन (TCR) एक विशिष्ट सरकारी अनुबंध के उद्देश्य से स्थापित एक अल्पकालिक व्यवसाय है।

कृपया ध्यान दें कि सऊदी अरब में एक तकनीकी और वैज्ञानिक कार्यालय (TSO) वाणिज्यिक गतिविधियों में संलग्न नहीं हो सकता है या राजस्व अर्जित नहीं कर सकता है। इसके बजाय इसकी गतिविधियां वितरक और उपयोगकर्ताओं को उत्पादों और बाजार और उत्पादों के संबंध में तकनीकी अनुसंधान के संबंध में तकनीकी जानकारी और सहायता प्रदान करने तक सीमित है।

एक और विकल्प है जो एक विदेशियों के लिए उपलब्ध है जो सऊदी अरब में व्यवसाय शुरू करना चाहता है और इसे निम्नलिखित रूप में जाना जाता है;

GEO नियोक्ता के माध्यम से आउटसोर्सिंग रोजगार 

Global Employment Organization(GEO) एक ऐसी सेवा है जो कंपनियों को किसी विदेशी देश से कामगार जुटाने (मैनपावर सप्लायर) करने मे मदद करता है। GEO के पास देश और स्थानीय श्रम कानूनों और वर्क परमिट का पूर्ण अनुपालन होता है।

छटा स्टेप:- 

अपने बिजनेस को रजिस्टर कराए, 

जब आप सफलतापूर्वक अपना व्यवसाय नाम पंजीकृत करते हैं, तो आपको एक बिजनेस नंबर, रजिस्टर बिजनेस नाम और अन्य आवश्यक व्यवसाय परमिट और लाइसेंस जारी किए जाएंगे।

अपने व्यवसाय को सफलतापूर्वक पंजीकृत करने के बाद, आपको वाणिज्य मंत्रालय को यह दिखाना होगा कि आपके पास निवेश करने के लिए पर्याप्त राशि है। आवश्यक राशि विभिन्न देशों के लिए अलग है (ज्यादातर मामलों में यह $10,000/£6,500 और $50,000/£33,500 के बीच होती है) पढ़ेखाड़ी सहयोग परिषद (GCC) का गठन व उद्देश्य ?

 सातवां  स्टेप:- 

बिजनेस इंश्योरेंस करना, 

सऊदी अरब सहित दुनिया भर के अधिकांश देशों में व्यावसायिक जुड़ाव का नियम यह है कि, आप उस उद्योग के लिए आवश्यक कुछ बुनियादी बीमा पॉलिसी कवर के बिना व्यवसाय संचालित नहीं कर सकते हैं। इसलिए, बीमा के लिए एक बजट बनाना महत्वपूर्ण है और शायद आपके व्यवसाय के लिए सर्वोत्तम और सबसे उपयुक्त बीमा पॉलिसी चुनने में आपका मार्गदर्शन करने के लिए किसी बीमा ब्रोकर से परामर्श कर सकते है।

 आठवां स्टेप:- 

ऑफिस/कंपनी लीज या रेंट, 

अपने ऑफिस/कंपनी के लिए एक आदर्श स्थान का चयन करना। जब सऊदी अरब में एक ऑफिस/कंपनी किराए/लीज पर लेने के लिए आप को बहुत सोच समझ कर फैसला लेना चाहिए, इसके लिए आप को किसी एक्सपर्ट एक मार्गदर्शन लेना चाहिए 

अपने दरवाजे खोलें और ग्राहकों का स्वागत करना शुरू करें……

अंत में, यह बताना महत्वपूर्ण है कि इस लेख में केवल सऊदी अरब में व्यवसाय शुरू करने के बुनियादी चरणों को शामिल किया गया है और अन्य कानूनी मुद्दों के जैसे कि लेखांकन प्रक्रिया स्थापित करना, स्वीकार्य सॉफ्टवेयर ऐप प्राप्त करना,अन्य लाइसेंस महत्वपूर्ण प्रक्रियाएं भी हैं।

हम सलाह देंगे कि आप सऊदी अरब में एक नया व्यवसाय पंजीकृत करने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले एक अच्छे वकील से सलाह लें। एक अनुभवी वकील पंजीकरण की जटिलताओं के बारे में आपका मार्गदर्शन करेगा। सऊदी अरब में अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए शुभकामनाएं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments