Monday, July 15, 2024
Homeवीजासऊदी टूरिस्ट वीजा आवेदन प्रक्रिया, गाइड व अक्सर पूछे जाने वाले सवाल?

सऊदी टूरिस्ट वीजा आवेदन प्रक्रिया, गाइड व अक्सर पूछे जाने वाले सवाल?

सऊदी अरब ने आधिकारिक तौर पर दुनिया भर के उन पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए है जो लोग किंगडम का दौरा करने में रुचि रखते है। 

किंगडम में काम करने वाले प्रवासियों और कारोबारियों, हज के दौरान (हज यात्रियों) व उमरा पर आने वाले लोगों को अनेकों प्रकार के प्रतिबंधितों का सामना करना पड़ता था।

अब सऊदी पर्यटक वीजा से विज़िटरों को किंगडम की समृद्ध विरासत, संस्कृति और परिदृश्यों को देखने व अनुभव करने का मौका मिलेगा।

सऊदी अरब का नया ई-वीजा (eVisa) कार्यक्रम 49 देशों के नागरिकों को पर्यटन के लिए किंगडम में प्रवेश की अनुमति देता है। टूरिस्ट वीजा की वैधता तीन महीने की है। 

हमें यह उल्लेख करना जरूरी है कि वीजा कार्यक्रम एक आर्थिक सुधार योजना है जो सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान द्वारा तेल पर निर्भरता को कम करने के लिए शुरू की गई है। उम्मीद है कि विज़न 2030 तक किंगडम एक मिलियन नए रोज़गार पैदा करेगा।

इस लेख में हम आपको सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं के तरफ ले चलते हैं जो आपको सऊदी टूरिस्ट वीजा और इस विषय के बारे में सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्नों को जानने की आवश्यकता है। तो चलो शुरू करते है !

कौन से देश वीजा कार्यक्रम का हिस्सा हैं?

कार्यक्रम संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, अधिकांश यूरोपीय देशों और चीन सहित 49 देशों के लोगों को अपनी यात्रा से पहले ई-वीज़ा वेबसाइट या किंगडम में एंट्री के समय (यानि एयरपोर्ट) से वीजा प्राप्त कर सकते है। 

जिन देशों को वीजा कार्यक्रम में शामिल नहीं किया गया है उन देशों के नागरिक वीज़ा आवेदन सऊदी दूतावास के माध्यम से या उनके निकटतम वाणिज्य दूतावास को अप्रोच कर सकते है।

मुझे सऊदी टूरिस्ट वीजा कैसे मिलेगा?

कार्यक्रम में शामिल 49 देशों के लोग जिनकी आयु 18 से अधिक हैं वे https://visa.visitsaudi.com पर विज़िट कर वीज़ा के लिए आवेदन कर सकते हैं। वे यात्रा से पहले या सऊदी अरब पहुंचने पर कियोस्क (kiosk upon) पर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। सभी प्रक्रिया सिर्फ आधे घंटे में पूरी हो जायेगी। वीज़ा शुल्क 440 सऊदी रियाल ($ 117) है। और जिससे स्वास्थ्य बीमा शुल्क भी शामिल है। 18 साल से कम उम्र के आवेदकों को एक वयस्क अभिभावक के साथ आवेदन करना होगा।

वीजा की वैधता ?

सिंगल एंट्री वीजा वाले लोगों को एक महीने तक किंगडम में रहने की अनुमति है जबकि मल्टीपल एंट्री वीजा वाले लोगों को किंगडम मे तीन महीने तक रहने की अनुमति है।

क्या मैं धार्मिक कारणों से सऊदी पर्यटक वीजा का उपयोग कर सकता हूं?

सऊदी अरब के दो शहर मक्का और मदीना दुनिया भर के मुसलमानों के लिए सबसे पवित्र क्षेत्रों में से एक है। सऊदी पर्यटन eVisa के माध्यम से धार्मिक आगंतुकों को किंगडम स्वागत करता है। इसका मतलब यह है कि ई-वीसा का इस्तेमाल मक्का में इस्लामिक तीर्थ यात्रा (उमरा) किया जा सकता है। 

“लेकिन जो लोग हज के दौरान मक्का की यात्रा (यानी हज) करना चाहते हैं उन्हें विशिष्ट वीजा के लिए आवेदन करना होगा”। 

सऊदी आगमन के लिए एयरपोर्ट/बंदरगाह (पर्यटक वीजा)

आगमन पर वीजा के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को प्रवेश करने के लिये निम्नलिखित एयरपोर्ट/बंदरगाहों पर आना चाहिए जहां वीजा जारी किया जा सकता है,

  • किंग खालिद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (रियाद)
  • किंग अब्दुल अजीज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (जेद्दा)
  • किंग फहद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (दम्माम)
  • प्रिंस मोहम्मद बिन अब्दुल-अजीज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (मदीना)
  • किंग फहद सेतु (लैंड पोर्ट)
  • अल बाथा लैंड पोर्ट

निम्न देशों के नागरिक जिन्हें ( ग्रुप 1) में रखा गया है वे ई-वीज़ा सऊदी कमीशन फॉर टूरिज्म एंड नेशनल हेरिटेज वेबसाइट (Saudi Commission for Tourism and National Heritage website) के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है या सऊदी अरब के एयरपोर्ट/बंदरगाह पर एंट्री के समय वीजा प्राप्त कर सकते हैं।

वे देश हैं,

अमेरिका
  • कनाडा, यूनाइटेड स्टेट्स
एशिया
  • ब्रुनेई, चीन (हांगकांग, ताइपे, मकाऊ), कजाकिस्तान, मलेशिया, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, जापान
ऑस्ट्रेलिया
  • ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड
यूरोप
  • अंडोरा, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, बुल्गारिया, क्रोएशिया, साइप्रस, चेक गणराज्य, डेनमार्क, एस्टोनिया, फ्रांस, फिनलैंड, जर्मनी, ग्रीस, हंगरी, आइसलैंड, आयरलैंड, इटली, लातविया, लिकटेंस्टीन, लिथुआनिया, लक्जमबर्ग, माल्टा, मोनाको, मोंटेनेग्रो, नीदरलैंड , नॉर्वे, पोलैंड, पुर्तगाल, रोमानिया, रूस, सैन मैरिनो, स्लोवाकिया, स्लोवेनिया, स्पेन, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, यूक्रेन, यूनाइटेड किंगडम

नोट: यूएस या यूके के वीजा धारकों और शेंगेन वीज़ा (Schengen visa) धारकों को (ग्रुप 2) में रखा गया है वे सऊदी एयरपोर्ट/बंदरगाह पर एंट्री के समय वीजा प्राप्त कर सकते हैं। बशर्ते कि उनका यूएस या यूके वीजा या शेंगेन वीज़ा कम से कम एक बार उपयोग किया गया हो।

अन्य सभी देशों के नागरिक अपने देश में स्थित सऊदी अरब के किसी भी मिशनरी, दूतावास या वाणिज्य दूतावास में पर्यटन के लिये आवश्यक दस्तावेज जमा कर टूरिज्म वीजा प्राप्त कर सकते हैं। 

दस्तावेज़,
  • आवेदन पत्र (भरा हुआ)। 
  • पासपोर्ट कम से कम छह महीने वैध होना चाहिए। 
  • सऊदी अरब के यात्रा आवेदन के समय किंगडम का स्वास्थ्य बीमा खरीदना अनिवार्य है। स्थानीय स्वास्थ्य बीमा प्रदाताओं का विकल्प आपके इनजाज फॉर्म (Enjaz form) को प्रोसेस करने पर दिखाई देगा। 
  • आवेदक सऊदी अरब में रहने की अवधि के दौरान होटल, निवास आदि के बुकिंग प्रमाण प्रस्तुत करना होगा। वीजा शुल्क (SAR 300) और बीमा शुल्क (SAR 140) डॉलर में राशि ($ 117) के बराबर है। टूरिस्ट वीजा एक वर्ष (365 दिन) के वैधता के साथ अधिकतम 90 दिन तक स्टे करने व मल्टी एंट्री की अनुमति देता है।
  • आवेदकों की उम्र 18+ होना चाहिए जब की नाबालिग के स्थिति में कानूनी अभिभावक साथ होना चाहिए। 
  • राउंड-ट्रिप टिकट और यात्रा कार्यक्रम प्रस्तुत करना होगा। 
  •  वर्तमान रोजगार/कारोबार का विवरण प्रस्तुत करना होगा। 
  • वित्तीय क्षमता/बैंक स्टेटमेंट प्रस्तुत करना होगा। 
  •  पूरी व्यक्तिगत जानकारी सहित घर का पता आदि का विवरण देना होगा। 

सऊदी पर्यटक वीजा के बारे में महत्वपूर्ण नोट्स

आवेदक को निम्नलिखित बातों पर ध्यान देना चाहिए,

  • अस्वीकृति की स्थिति में वीजा शुल्क वापस नहीं होगा। 
  • आवेदक द्वारा प्रदान की गई जानकारी की त्रुटियों को वेबसाइट के माध्यम से ठीक किया जा सकता है। 
  • आप सऊदी अरब के दूतावास, वाणिज्य दूतावास के अलावा अधिकृत ट्रेवल एजेंसियों के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं।
  •  गैर-मुस्लिमों को सऊदी अरब टूरिस्ट ई-वीजा (eVisa) पर्यटन उद्देश्यों के लिए दी जाती है। गैर मुस्लिम पर्यटकों को मक्का और मदीना के पवित्र शहरों में जाने पर पाबंदी है।
  • मुस्लिम पर्यटन टूरिस्ट ई-वीजा (eVisa) का उपयोग कर उमरा कर सकते है लेकिन हज के दौरान विशेष अनुमति की आवश्यकता होगी दूसरे भाषा मे कहे तो हज के दौरान मक्का की यात्रा नहीं कर सकते है।

अन्य उपयोगी पोस्ट-

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments