सऊदी अरब में कारोबार के लिये 20 स्मॉल बिजनेस आइडिया-2021

सऊदी अरब में सबसे अच्छा छोटे पैमाने पर बिजनेस आइडिया क्या है? क्या आप सऊदी अरब में एक व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं? क्या आप बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे अच्छे व्यापार पर विचार जानना चाहते हैं?

किंगडम ऑफ सऊदी अरबिया (KSA) दुनिया के सबसे बड़े तेल उत्पादक देशों में से एक है, विश्व का लगभग 25 प्रतिशत पेट्रोलियम का भंडारण किंगडम में है। सऊदी अरब में निवेशकों के लिए तेल से अलग कई क्षेत्रों में निवेश के मौके मिल जाएंगे। सऊदी सरकार विदेशी निवेशकों को देश में निवेश करने के लिए विभिन्न क्षेत्र में निवेश के लिए प्रोत्साहित कर रही है। पढे-अल उला, किदिया और रेड सी प्रोजेक्ट के बाद क्या सऊदी अरब पर्यटन स्थल में बदल जाएगा?

किंगडम ऑफ सऊदी अरबिया की आबादी तेजी से बढ़ रही है इसलिए किंगडम में व्यवसाय शुरू करना एक फायदेमंद कदम हो सकता है। सऊदी अरब में छोटे व्यवसाय विचारों के विषय मे हम इस लेख में प्रकाश डालेंगे। 

बिज़नेस चलाना निश्चित रूप से हर किसी के लिए नहीं है, यदि आप में व्यवसाय चलाने के लिए हिम्मत, पहल और जुनून की कमी है, तो आप कभी भी कारोबार में सफल नहीं होंगे। 

01- वित्तीय और व्यावसायिक सेवाएं (Financial & Professional Services)

सऊदी अरब का बैंकिंग सेक्टर काफी स्थिर है। जिस समय वैश्विक वित्तीय संकट था उस समय भी किंगडम को ज्यादा व्यवधान का सामना नहीं करना पड़ा था।

तडावुल (Tadawul) सऊदी स्टॉक एक्सचेंज इस समय खाड़ी क्षेत्र का सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है और यह विदेशी भागीदारी को आकर्षित करने के लिए उत्सुक है। पढे-क्या आप एक प्रवासी है? अपने रिटायरमेंट की योजना बना रहे हैं?

सऊदी स्टॉक एक्सचेंज डेरिवेटिव बाजार के विकास के साथ-साथ भविष्य के बाजारों को तेल के अलावा अन्य उत्पादों को बेचने में रुचि रखता है। इसलिए सऊदी अरब में शुरू करने के लिए एक शानदार व्यापारिक विचार हो सकता है।

02-हेल्थ केयर बिजनेस  (Healthcare Business)

स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र किंगडम में लगातार फल-फूल रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सरकार देश की बढ़ती आबादी के लिए स्वास्थ्य सेवा को जारी रखने का काम कर रही है।

किंगडम चिकित्सा उत्पादों और मध्य पूर्व में स्वास्थ्य उपकरणों की बिक्री के लिए सबसे बड़े बाजारों में से एक है। सऊदी हुकूमत मध्य-पूर्वी दुनिया यानि खड़ी देशों के स्वास्थ्य सेवाओं मे इस्तेमाल होने वाले चिकित्सा उपकरण उत्पादों को किंगडम मे प्रोडक्शन के लिए प्रोत्साहित कर रही है। अतः रियाद और सऊदी अरब के अन्य शहरों में कारोबार का बड़ा मौका हो सकता है।

03- एजुकेशन बिज़नेस (Education Business)

सरकार सऊदी अरब के छात्रों के लिए नए शैक्षिक संस्थानों और ट्रेनिंग पाठ्यक्रमों में निवेश करने के लिए समर्थन व प्रोत्साहित प्रदान करता है। पश्चिमी देशों के साथ सऊदी अरब की पर्यटन और व्यापारिक मामले लगातार बढ़ रहे है। सऊदी अरब की अलग-अलग फर्मों में काम करने के लिए विदेशों से कई योग्य पेशेवर आ रहे हैं। इसी वजह से सऊदी अरब के लोगों को अंग्रेजी भाषा सीखने की बेहद जरूरत है। पढे-सऊदी अरब का इज़ार (Ejar) किराया सिस्टम / गाइड-लाइन व अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

04-सऊदी अरब में कृषि व्यवसाय (Agriculture Business)

सऊदी अरब का कठोर मौसम (harsh weather) और मिट्टी विभिन्न प्रकार के खाद्य फसलों को पैदा नहीं सकती है। हालांकि कुछ फसलें अभी भी देश की कठोर परिस्थितियों में भी पैदा होती हैं जैसे खजूर, जौ और गेहूं आदि इन फसलों की मांग उत्पादन से काफी अधिक है, इसलिए इन फसलों की खेती के लिए यहा एक बेहतरीन अवसर उपलब्ध है।

सऊदी अरब में गेहूं के व्यवसाय, स्टार्टअप के लिए 2021 अनोखे व्यापारिक विचारों में से एक है। आप मध्यम और छोटे दोनों पैमानों पर गेहूं और जौ की खेती करके बहुत पैसा कमा सकते हैं। पढ़े-दुबई में कारोबार के लिये 20 स्मॉल बिज़नेस आइडिया और अवसर-2021 

05-शहद और पेय पदार्थ (Honey and Beverages)

शुद्ध शहद के साथ-साथ किंगडम में प्रोसेस्ड पेय पदार्थों की भी काफी मांग है। इसलिए इस तरह के कारोबार में अत्यधिक संभावनाएं हैं।  

चिकित्सकीय फायदों की वजह से सऊदी अरब में लोग शहद का सेवन करते हैं। सऊदी अरब का लगभग हर नागरिक सप्ताह में कम से कम एक बार शहद अवश्य लेता है। आप समझ सकते हैं शहद उत्पादन का कारोबार किंगडम में कितना लाभदायक होगा। पढे-सऊदी शूरा काउंसिल

06-होम कुकिंग सेवाएं (Home Cooking Services)

होम कुकिंग सेवाएं उन नवीनतम रुझानों में से एक है जिसे सऊदी अरब की महिलाओं ने अपनाना शुरू कर दिया है। यदि आप एक गृहिणी हैं तो आप अपना समय बहुत ही उत्पादक तरीके से बिता सकती हैं। यदि आप खाना पकाने में अच्छे हैं तो यह बहुत अच्छा होने जा रहा है ।

आप अपने आस पड़ोसियों के लोगों व्यंजन बेचना शुरू कर सकती हैं। बाद में आप बिजनेस का विस्तार भी कर सकती हैं। एक बार जब आप एक अच्छी प्रतिष्ठा अर्जित करते हैं, तो आप निश्चित रूप से अधिक से अधिक ऑर्डर प्राप्त करना शुरू कर देंगे और आपके व्यवसाय का विस्तार कर सकेंगे। पढे-सऊदी अरब ग्रीन कार्ड निवास परमिट आवेदन प्रक्रिया

यह 2021 में सऊदी अरब में सबसे अच्छे छोटे व्यवसाय विचारों में से एक है। फोर्ब्स के मुताबिक किंगडम में नए कारोबार शुरू करने में महिलाओं की बड़ी भूमिका रही है।

07-सौर ऊर्जा (Solar Energy)

सऊदी अरब के गर्म जलवायु के बारे में आप सभी जानते हैं। यह जलवायु सौर ऊर्जा के उत्पादन के लिए एक सही कदम है।

सऊदी सरकार सौर ऊर्जा निर्माण को निवेशों के वैकल्पिक स्रोत के रूप में भी प्रोत्साहित कर रही है। इस प्रकार सरकार ईंधन की खपत से उत्पादित प्रदूषण को कम करना चाहती है। सौर ऊर्जा के उत्पादन के क्षेत्र में निवेश करना एक महान व्यापार विचार हो सकता है।

08-सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT)

सऊदी अरब मध्य-पूर्वी दुनिया में सूचना प्रौद्योगिकी के सबसे बड़े बाजारों में से एक है। उद्यम और उपभोक्ता बाजार दृढ़ता से बढ़ रहे हैं।

शिक्षा और स्वास्थ्य पर जबरदस्त सार्वजनिक निवेश हो रहा है। संक्षेप में किंगडम में आईटी बाजार का मूल्य तेजी से बढ़ रहा है।

इसलिए आईसीटी की पृष्ठभूमि के साथ स्टार्टअप वर्तमान वर्ष में सबसे संभावित विचार हो सकता है। आप सऊदी अरब में एक ऑनलाइन व्यापार विचार के रूप में भी इसे आगे बढ़ सकते हैं। पढ़े-खाड़ी सहयोग परिषद (GCC) का गठन व उद्देश्य ?

09-हुक्का बार (Hookah bars)

आमतौर पर युवाओं को इस तरह के कारोबार में ज्यादा दिलचस्पी लेते है। हालांकि इसे सामान्य नियम के तौर पर नहीं लिया जा सकता है।

सऊदी अरब के युवा ज्यादातर शराब पीने के बजाय हुक्के पसंद करते हैं। सऊदी अरब में हुक्का बार का कारोबार कानूनी है और यह बढ़ रहा है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा शुरुआती निवेश की जरूरत नहीं है।

10-रियल एस्टेट बिजनेस (Real estate business)

सऊदी अरब की आबादी में लगातार वृद्धि के साथ आवास और अन्य संरचनाओं की मांग भी बढ़ी है और यही वजह है की सऊदी अरब के रियल एस्टेट में निवेशकों के लिए विभिन्न अवसर पैदा करता है। पढ़े-सऊदी अरब मे भारतीयों के लिये श्रम उल्लंघन शिकायत व अन्य सहायता हेतु दूरभाष सेवा

किंगडम ऑफ सऊदी अरबिया में अधिक व्यापार और निवेश के अवसरों की आवश्यकता है! सऊदी अरब 2021 में अनेकों  छोटे व्यापारिक विचार है  जिनमें बहुत अधिक संभावनाएं हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं,

11-खाद्य ट्रकों का कारोबार  (Food Trucks business)

12-खाद्य वितरण का व्यवसाय (Business of Food Delivery)

13-इत्र का व्यवसाय (Business of Perfumes)

14-मोबाइल फोन उपकरण व्यवसाय (Business of Mobile phone accessories)

15-घर के रखरखाव की सेवाएं (Services of home maintenance)

16-ऑनलाइन किराने का व्यवसाय (Business of Online Grocery)

17-इवेंट मैनेजमेंट की सेवाएं (Services of event management)

18-निर्माण सामग्री की बिक्री व्यवसाय (Building materials’ sales business)

19-निर्माण और हेल्थकेयर फर्म (Construction and healthcare firms)

20-खजूर निर्यात व्यवसाय (Date’s export business)

व्यवसाय स्टार्टअप के लिए सबसे पहली जरूरत साहस है। दुनिया में अनेकों कारोबारी कहानियां हैं जो खराब वक़्त में भी आशा नहीं खोने के लिए प्रेरित करती हैं। आप को हार्दिक शुभकामनाएं!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here