Friday, July 19, 2024
Homeगल्फ न्यूजओमानदुनिया के टॉप 10 एयरलाइंस- 2022

दुनिया के टॉप 10 एयरलाइंस- 2022

बेस्ट वर्ल्ड एयरलाइन 2022 के पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई है। जिसने इस साल के लिए एयरलाइन ऑफ द ईयर कतर एयरवेज (Qatar Airways) को चुना गया है । सर्वश्रेष्ठ एयरलाइन के रूप में कतर एयरवेज को रिकॉर्ड सातवीं बार विश्व में सर्वश्रेष्ठ एयरलाइन के रूप में चुना गया है। 

सर्वेक्षण में शामिल 350 से अधिक एयरलाइनों में से सिंगापुर एयरलाइंस (Singapore Airlines) दूसरे स्थान पर, अमीरात  (Emirates) तीसरे स्थान पर व एएनए ऑल निप्पॉन एयरवेज (ANA All Nippon Airways) चौथे स्थान पर और क्वांटास एयरवेज (Qantas Airways) पांचवें स्थान है।

कुल नौ पुरस्कार के साथ कतर एयरवेज सबसे बड़ी विजेता के रूप में पहला स्थान प्राप्त किया। सिंगापुर एयरलाइंस को भी नौ पुरस्कार मिले है जब की डेल्टा एयर लाइन्स उत्तरी अमेरिका को छह पुरस्कार प्राप्त हुए। तुर्की एयरलाइंस ने यूरोप पर अपना दबदबा कायम रखा है जिसने कुल चार पुरस्कार जीते है तुर्की एयरलाइंस को यूरोप में अत्यधिक प्रतिस्पर्धी सर्वश्रेष्ठ एयरलाइन का खिताब भी अपने नाम किया। पढ़ेमैं दुबई से कितना सोना भारत ला सकता हूं? व अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

दो साल के वर्चुअल पुरस्कार समारोहों के बाद वर्ष- 2022 में पुनः विश्व एयरलाइन पुरस्कार कार्यक्रम को सामान्य रूप से शुरू किया है जिसमें दुनिया भर की एयरलाइंस कंपनियों ने 2022 पुरस्कार समारोह में भाग लिया। समारोह का आयोजन किंगडम ऑफ इंग्लैंड के लंदन शहर स्थित ऐतिहासिक लैंगहम होटल (Langham Hotel) में आयोजित किया गया था।

वर्ल्ड एयरलाइन अवार्ड्स, जिसे व्यापक रूप से “विमानन उद्योग के ऑस्कर” के रूप में जाना जाता है। यह अवार्ड कार्यक्रम 1999 में शुरू किया गया था। आयोजकों और स्काईट्रैक्स द्वारा भुगतान किए गए लागत से पुरस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। यह संस्था पूरी तरह से स्वतंत्र और निष्पक्ष संस्था है।

2022 वर्ल्ड टॉप 10 एयरलाइंस

स्काईट्रैक्स वेबसाइट (Skytrax website) और वर्ल्ड एयरलाइन अवार्ड्स के अनुसार 2022 में दुनिया की शीर्ष 10 एयरलाइंस निम्नलिखित हैं:

  1. कतर एयरवेज (Qatar Airways)

कतर एयरवेज कतर की राष्ट्रीय एयरलाइन है। दोहा स्थित, एयरलाइन का अत्याधुनिक ऑनबोर्ड अनुभव आरामदायक शीट, बढ़िया भोजन, अत्याधुनिक ऑडियो और वीडियो मनोरंजन और आधुनिक विमान बेड़े पर केंद्रित है। पढ़ेगामका (GAMCA) मेडिकल टेस्ट संक्षिप्त गाइड व प्रश्न

200 से अधिक विमानों के साथ, कतर एयरवेज दुनिया भर के लगभग 150 से अधिक शहरों में अपना सेवा प्रदान करता है। ऑस्ट्रेलिया, एशिया, यूरोप, मध्य पूर्व, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका और दक्षिण अमेरिका सहित लगभग सभी महाद्वीपों पर एयरलाइन द्वारा सेवा प्रदान किया जाता है।

  1. सिंगापुर एयरलाइंस (Singapore Airlines)

बेहतरीन ग्राहक सेवा प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता से सिंगापुर एयरलाइंस की सफलता को बढ़ावा मिला है। सिंगापुर एयरलाइंस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध शेफ के पैनल द्वारा बनाए गए स्वादिष्ट भोजन उपलब्ध करता हैं और सभी विमान अत्याधुनिक मनोरंजन प्रणाली से लैस है जिसे ग्राहक आनंद ले सकते हैं जिसमें फिल्मे, संगीत और खेलों का विस्तृत चयन शामिल है। 

सिंगापुर एयरलाइंस 180 से अधिक विमानों के बेड़े का संचालन करती है। दुनिया भर के 110 से अधिक शहरों के संयुक्त यात्री नेटवर्क हैं।

  1. अमीरात (Emirates)

अमीरात एयरलाइन्स दुनिया को दुबई और उसके वैश्विक केंद्रो से जोड़ता है। एयरलाइन आधुनिक, कुशल और आरामदायक विमानों का संचालित करती है। अमीरात एयर छह महाद्वीपों पर ग्राहकों सेवाएं प्रदान करता हैं।

अमीरात के वर्तमान बेड़े में 262 विमान शामिल हैं। एयरलाइन दुनिया भर के लगभग 152 शहरों में अपनी सेवा प्रदान करता है। अमीरात एयर 2020 में सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन थी जिसके लगभग 15.8 मिलियन यात्री हुआ करते थे। पढ़ेयूएई,ओमान,कुवैत,कतर बहरीन के इकामा धारक अब टूरिस्ट वीजा पर सऊदी अरब की यात्रा कर सकते है

एना ऑल निप्पॉन एयरवेज (ANA All Nippon Airways)

एएनएम निप्पॉन एयरवेज की स्थापना 1952 में दो हेलीकॉप्टरों के साथ हुई थी और यह जापान की सबसे बड़ी एयरलाइन बनने के साथ-साथ एशिया की सबसे महत्वपूर्ण एयरलाइनों में से एक है। यह एयरलाइन 82 अंतरराष्ट्रीय मार्गों और 118 घरेलू मार्गों पर अपना संचालन करती है।

एएनए के पास एक अद्वितीय दोहरी हब मॉडल जहाज है जो यात्रियों को राजधानी टोक्यो, नारिता और हानेडा हवाई अड्डों के माध्यम से पूरे जापान में विभिन्न एयरपोर्ट से जोड़ता है, साथ ही साथ उत्तरी अमेरिकी, एशियाई और चीनी शहरों के बीच सेवा प्रदान करता है। 

  1. क्वांटास एयरवेज (Qantas Airways)

Qantas, जिसे मूल रूप से क्वींसलैंड और उत्तरी क्षेत्र एरियल सर्विसेज लिमिटेड (QANTAS) के रूप में जाना जाता है जो दुनिया भर के लंबी दूरी की यात्रा करने वाले एयरलाइनों में से एक है और ऑस्ट्रेलिया के सबसे शक्तिशाली ब्रांडों में से एक माना जाता है। Qantas की सुरक्षा, परिचालन निर्भरता, इंजीनियरिंग और रखरखाव और ग्राहक सेवा में प्रतिष्ठित स्थान रखता है।पढ़ेसऊदी अरब में विदेशियों के लिए प्रतिबंधित इकामा व्यवसायों की सूची

Qantas Group का मुख्य व्यवसाय दो पूरक एयरलाइन ब्रांड Qantas और Jetstar के माध्यम से संचालित किया जाता है। एयरलाइंस क्षेत्रीय, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें प्रदान करती हैं।

  1. जापान एयरलाइंस (Japan Airlines)

जापान एयरलाइंस की स्थापना 1951 में हुई थी और वर्तमान में 230 से अधिक विमानों के आधुनिक बेड़े का संचालन करती है। यह एक विश्वस्तरीय ब्रांड है जो 2007 में वर्ल्ड एलायंस में शामिल हुआ था। जापान एयरलाइंस टोक्यो, ओसाका, नागोया और ओकिनावा में चार प्रमुख केंद्रों से 20 देशों में 95 शहरों में अपना सेवा प्रदान करती है।

JAL, एक लंबे इतिहास वाली एयरलाइन है मेहमानों को अपनी सेवा के सभी पहलुओं और उच्चतम उड़ान सुरक्षा और सर्वोच्च गुणवत्ता प्रदान करने के लिए समर्पित है।

  1. टर्किश एयरलाइंस (Turkish Airlines)

टर्किश एयरलाइंस जिसकी स्थापना 1933 में 5 विमानों के एक मामूली बेड़े के साथ की गई थी। वर्तमान मे एयरलाइन 300 से अधिक (यात्री और कार्गो) विमानों के बेड़े के साथ दुनिया भर में 300 से अधिक शहरों में अपना सेवा प्रदान करती है। पढ़ेसऊदी इकामा रिन्यूअल फ़ीस-2022

टर्किश एयरलाइंस दुनिया भर में तुर्की के झंडे को गर्व से लहराती है । “टर्किश एयरलाइंस का कहना है हम “एयरलाइंस दुनिया के किसी भी अन्य एयरलाइन की तुलना में अधिक देशों के लिए उड़ान भरते हैं”। 

  1. एयर फ्रांस Air France

एयर फ्रांस उड़ान को वास्तव में सुखद अनुभव में बदल देता है। एयर फ्रांस की फ्रांस, यूरोप और दुनिया भर में 1,500 दैनिक उड़ानें भरता हैं।

एयर फ्रांस और केएलएम (Air France and KLM) ने यूरोप के प्रमुख हवाई-परिवहन समूहों का गठन किया है। एयर फ्रांस-केएलएम समूह अपने ग्राहकों को एक ऐसे नेटवर्क तक पहुंच प्रदान करते है जो पेरिस-चार्ल्स डी गॉल और एम्स्टर्डम-शिफोल के 312 शहरों और 116 देशों में सेवा प्रदान करते है। पढ़ेएक्ज़िट री-एंट्री वीजा चेक करने का आसान तरीका

  1. कोरियन एयर (Korean Air)

स्काईटेम का संस्थापक सदस्य कोरियाई एयर एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन है।  जिसका मुख्य केंद्र इंचियोन (ICN) हवाई अड्डे पर है। यात्री, कार्गो, एयरोस्पेस, कैटरिंग और इन-फ्लाइट बिक्री एयरलाइन प्राथमिक व्यवसाय हैं।

कोरियन एयरलाइन 169 विमानों के बेड़े के साथ 44 देशों और 125 शहरों में सेवा प्रदान करता है।

  1. स्विस इंटरनेशनल एयर लाइन्स (Swiss International Air Lines)

स्विस इंटरनेशनल एयरलाइन्स (स्विस) देश की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी है। SWISS यूरोप का सबसे बेहतर और प्रीमियम एयरलाइन है जो स्विट्जरलैंड को यूरोप और बाकी दुनिया से जोड़े रखने के लिए ज्यूरिख और जिनेवा से सीधी उड़ानें प्रदान करता है।

स्विस वर्ल्ड कार्गो डिवीजन उच्च-मूल्य, समय और सही देखभाल के साथ कार्गो हवाई माल ढुलाई सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। SWISS लुफ्थांसा समूह की सहायक कंपनी है और दुनिया के सबसे बड़े एयरलाइन गठबंधन स्टार एलायंस का सदस्य है। पढ़ेमैं सऊदी अरब से भारत कितना गोल्ड/ कैश ले जा सकता हूं?

2022 रैंकAirline/ एयरलाइन 2021 रैंक
01 कतर एयरवेज/ Qatar Airways01
02 सिंगापुर एयरलाइंस /Singapore Airlines02
03 अमीरात/ Emirates04
04एएनए ऑल निप्पॉन एयरवेज/ ANA All Nippon Airways03
05 क्वांटास एयरवेज/ Qantas Airways08
06 जापान एयरलाइंस/ Japan Airlines05
07 तुर्की एयरलाइंस /Turkish Airlines17
08 एयर फ्रांस /Air France  10
09 कोरियन एयर /Korean Air22
10स्विस इंटरनेशनल एयर लाइन्स/ Swiss International Air Lines18
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments