Thursday, February 22, 2024
Homeजवाजात/इकामाइकामा उल्लंघन पर जवाजात द्वारा घोषित जुर्माना

इकामा उल्लंघन पर जवाजात द्वारा घोषित जुर्माना

सऊदी अरब मे इकामा उल्लंघन पर 12 अलग-अलग दंड व जुर्माने का प्रावधान है। कुछ महत्वपूर्ण दंड जो किसी के लिए भी हो सकता है जैसे, खुद के साथ इकामा न रखना, किसी और कंपनी/कफ़िल से साथ काम करना, समाप्त हो चुके इकमा को साथ रखना और आप के ऊपर हुरोब का होना, आदि। 

दंड की एक लंबी सूची है। मैं आपके साथ इस लेख मे इकामा संबंधित कुछ जुर्माने का विवरण साझा करने जा रहा हूं। पढ़े-सऊदी अरब, इकामा पर दर्ज Huroob Status की जाँच करें

लेटेस्ट इकामा उल्लंघन जुर्माना

इकामा उल्लंघन पर 12 अलग-अलग जुर्माने लगाए गए है । जब भी आप घर से बाहर जाएं तो अपने चेक-लिस्ट में इन्हें शामिल करें। 

इकामा साथ नहीं होने की स्थिति में 

हमेशा सुनिश्चित करें कि जब भी आप अपने निवास के बाहर निकले है तो आपकी जेब में आप इकामा होना चाइए या आप के अबशर ऐप में डिजिटल इकामा एक्टिवेट होना चाहिए। 

अगर जवाज़ात आपको इकामा के बिना पकड़ता है तो 1,000 सऊदी रियाल जुर्माने के साथ आप को हिरासत में भी ले सकते हैं और आप को जेल में कुछ दिन गुजारना भी पड़ सकता है। अगर आप बिना इकामा के दूसरी बार पकड़े जाते है तो अब जुर्माना 2000 रियाल होगा। तीसरी बार जुर्माना बढ़कर 3000 सऊदी रियाल हो जाएगा। पढ़ेइकामा एक्सपायरी डेट की जांच अबशर अकाउंट के बगैर

इकामा चोरी या खोया जाने के स्थिति जुर्माना 

वैसे, आपका इकामा खो जाने या चोरी हो जाने पर कोई जुर्माना नहीं है। लेकिन आपको 24 घंटे के भीतर पुलिस को सूचना देनी होगी। यदि आप सूचना देने में 24 घंटे से अधिक की देरी करते हैं तो आपको 1000 सऊदी रियाल जुर्माने के रूप मे भुगतान करना होगा। 

यदि आपने दोबारा इकामा खो दिया है और समय पर रिपोर्ट नहीं दर्ज कराया तो फिर जुर्माना 2000 सऊदी रियाल होगा। तीसरी बार सजा 3000 सऊदी रियाल। अतः ऐसे मामलों में जुर्माना से बचने के लिए जितनी जल्दी हो सके रिपोर्ट दर्ज करा देनी चाहिए ।

इकामा एक्सपायरी से पहले इकामा रिन्यू नहीं करना 

जवाजात ने एक नया नियम जारी किया है जिसमें कहा गया है कि यदि आपका नियोक्ता (कफील/ कंपनी) इकामा समाप्ति के तीन दिन के भीतर इकामा रिन्यूअल नहीं करते तो उन्हें दोगुना इकामा शुल्क देना होगा। अधिकांश लोगों के लिए इकामा की फीस 600 से 650 रियाल है। तो डबल राशि 1200 से 1300 रियाल के बीच होगा। पढ़ेसऊदी अरब, मेडिकल इंश्योरेंस की स्थिति ऑनलाइन जांचें करे

इकामा एक्सपायरी के बाद रिन्यूअल 

इकामा समाप्ति के बाद इकामा रिन्यू नहीं करने की स्थिति में जुर्माना 500 सऊदी रियाल है। अगर इकामा समय पर रिन्यू नहीं किया गया तो अगले साल यह जुर्माना बढ़कर 1000 सऊदी रियाल हो जाएगा।

अगर तीसरी बार आपका कफील/कंपनी इकामा समाप्ति के बाद रिन्यूअल करते है तो जुर्माना आपका खुरूज निहाई ’ Deportation है।  अतः आपका इकामा रिन्यूअल नहीं होगा और आपको तत्काल फाइनल एग्जिट जाना होगा।

ट्रांसफर के बिना दूसरे कफ़िल/कंपनी के लिए काम करने पर जुर्माना 

यदि बिना इकामा ट्रांसफर के आप किसी अन्य कंपनी/ काफ़िल के लिए काम कर रहे है और आप को पुलिस पकड़ लेती है तो इस स्थिति मे इकामा तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया जाता है और जेल के बाद किंगडम से खुरूज निहाई जाना पड़ता है। इसलिए कभी दूसरों के लिए काम न करें क्योंकि यह आपके लिए सबसे खराब समस्या हो सकती है।

हुरोब के स्थिति में काम करते पकड़े जाने पर जुर्माना 

सऊदी अरब में आप के ऊपर हुरोब होना दर्दनाक है। क्योंकि huroob स्स्टेटस आपके प्रवास को किंगडम में अवैध बना देता है। यदि पुलिस आपको गिरफ्तार करती तो आप को जेल जाना होगा। कुछ दिनों, हफ्तों, या महीनों के बाद वे आपको फाइनल एग्जिट भेज देंगे। मतलब जुर्माना खुरूज निहाई (Deportation) है। इसके अलावा आप को अपने यानि स्वयं के खर्च पर जाना होगा। पढ़े-अबशर अकाउंट में दर्ज मोबाइल नंबर ऑनलाइन/ऑफलाइन बदलने की प्रक्रिया

गलत ड्राइविंग करने पर जुर्माना  

यदि आपके पास एक absher अकाउंट है तो आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक संदेश प्राप्त होगा। यह आपको यातायात के उल्लंघन और उस पर लगने वाले जुर्माने के विषय में सूचित करता है। आप इस प्रकार के जुर्माने अपने अपने अबशर अकाउंट में लॉग इन करके भी देख सकते हैं।

एक्स्पायर्ड इकामा के साथ किसी व्यक्ति को ले जाने पर जुर्माना

हमेशा सलाह दी जाती है कि अपनी गाड़ी में किसी अजनबी को न ले जाएं। अगर उसके पास इकामा नहीं है या एक्स्पायर्ड तो आप को  10,000 रियाल का जुर्माना भरना पड़ेगा। जुर्माने के अलावा 6 महीने की जेल और खुरूज निहाई (Deportation) का भी प्रावधान है।

अधिकारियों को इकामा नहीं दिखाने के स्थिति मे जुर्माना 

जब भी आप किसी भी सरकारी कार्यालय या घर से बाहर निकले तो अपनी जेब में इकामा रखना न भूलें या अपने मोबाईल मे डिजिटल इकामा एक्टिवेट कर के रखे । यदि अधिकारी आप से इकामा दिखाने के लिए कहते हैं और आपके इकामा पास नहीं है तो इस स्थिति में 1000 रियाल का जुर्माना लग सकता है। दूसरी बार गलती दोहराने पर जुर्माना 2000 रियाल और तीसरी बार 3000 रियाल और आगे जुर्माना बढ़ता जाएगा। पढ़े-सऊदी अरब, मकतब अमल (Maktab Amal) लोकेशन, समय और हेल्पलाइन नंबर

फर्जी इकामा हासिल होने की स्थिति में

अगर यह साबित हो जाता है कि आपके पास नकली इकामा है तो आप को SR 10,000 जुर्माने का भुगतान करना होगा इसके अलावा 3 महीने की जेल और अंत में फाइनल एग्जिट (Deportation) प्रावधान है। इसके अलावा यदि आप किसी को नकली इकामा दिलाने में मदद करते हैं तो आपको भी उसी दंड का सामना करना पड़ेगा। पढ़े-सऊदी काउंसिल ऑफ इंजीनियर्स रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, गाइडलाइन व टेक्नीशियन लिस्ट

नकली दस्तावेज जमा करना

यदि आप सऊदी अरब में कोई दस्तावेज पेश कर रहे हैं। तो फिर सुनिश्चित करें कि वे वास्तविक और असली हैं। यदि आपको दस्तावेज सऊदी दूतावास से अटेस्टेड करने की आवश्यकता है तो हमेशा अधिकृत एजेंट को दस्तावेज़ दें। क्योंकि नकली मोहर आपके लिए बहुत बड़ी मुसीबत बन सकती है। जाली दस्तावेज जमा करने का जुर्माना 10,000 रियाल या 3 महीने जेल है। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments