सऊदी अरब, इक़ामा पर दर्ज जॉब टाइटल बदलने की प्रक्रिया 2020

सऊदी अरब में श्रम मंत्रालय,(Ministry of Labor) Jawazat इकामा व्यवसायों का रिकॉर्ड रखता है। उसी पद-नाम  (same designation) पर प्रवासी कामगार काम रहे है या नहीं श्रम मंत्रालय बहुत सख़्ती से इस की निगरानी करता है। संस्तुतिसऊदी अरब, सेवा समाप्ति लाभ (End of service benefits) गणना-2020

इकामा पर दर्ज जॉब टाइटल (पदनाम) के अलावा किसी और काम को करना किंगडम मे गैर कानूनी है।

इकामा पर उल्लिखित पद-नाम को छोड़कर कोई दूसरा काम करते पकड़े जाने पर दंड और जुर्माने का प्रावधान का है।

इसलिए यदि आप का पद-नाम (designation) आप के वर्तमान काम से अलग है, तो जितनी जल्दी हो सके,इकामा पर दर्ज पेशे को बदलना महत्वपूर्ण है।

पोस्ट कवर

  • आपको इक़ामा पेशा क्यों बदलना चाहिए?
  • इक़ामा पेशा बदलने की प्रक्रिया।
  • कौन योग्य नहीं है।
  • आवश्यकताएँ।
  • आम अस्वीकृति के कारण। 

आपको इक़ामा पेशा क्यों बदलना चाहिए?

निताकत Nitaqat के परिचय और कार्यान्वयन के साथ, श्रम मंत्रालय (Ministry of Laborयह सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक प्रवासी कामगार वही काम कर रहा है जैसा कि इकामा (iqama) पर उल्लेखित किया गया है (जॉब टाइटल के अनुसार)

कानून सख़्त हैं और जुर्माने का प्रावधान बेहद कठोर है।

श्रम मंत्रालय (Ministry of Labor) की टीमें अक्सर कार्य स्थलों पर छापा मारती हैं और मज़दूरों के इक़ामे की जाँच करती हैं। जैसा कि जवाजत के अधिकारी आश्वस्त होना चाहते हैं कि हर कोई कानूनी और तदनुसार (accordingly) काम कर रहा है। संस्तुतिसऊदी अरब, ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन नवीनीकरण प्रक्रिया 2020

इक़मा पेशा बदलने की प्रक्रिया।

इक़मा पेशे को बदलने की प्रक्रिया सरल है। कंपनी के एचआर विभाग (इदरीया) HR department या अपने कफील से संपर्क कर, इक़मा पर दर्ज पेशे कों आप के वर्तमान जॉब टाइटल के अनुसार परिवर्तित करने के लिये अनुरोध करें।

1000 रियाल का शुल्क अदा करें और रशीद की एक प्रिंट प्रति प्रस्तुत करें। संस्तुतिAbsher सेवा, सुविधाएँ, लाभ और सामान्य प्रश्न

एचआर HR आपको रशीद प्रदान करने के लिए कह सकता है। इसलिए उन्हें दे दे. बाकी प्रक्रिया कंपनी की ज़िम्मेदारी है। यदि मंत्रालय आवेदन को मंजूरी देता है, तो आपके अपने मोबाइल फोन पर एक संदेश प्राप्त होगा।

यह संदेश इक़मा पेशे के बदलाव की स्थिति की पुष्टि (Confirm) करेगा।

कौन योग्य नहीं है  (Who Is Not Eligible)

श्रम मंत्रालय (Ministry of Labor) ने इक़ामा परिवर्तन पेशे पर कुछ प्रतिबंध लगाए है। व्यवसायों की कुछ श्रेणियों पात्र नहीं हैं। जिन लोगों के पास घरेलू वर्क इकाम हैं जैसे घर के ड्राइवर, नौकरानियां, किसान, बाग़वानी आदि, वे अपने पेशों को नहीं बदल सकते है. इसके अलावा, वे पारिवारिक वीज़ा (family visa) के लिए आवेदन भी नहीं कर सकते।

आवश्यकताएँ  (Requirements)

आवश्यकताओं की सूची बहुत लंबी नहीं है। पहला, इकामा वैध होना चाहिए। इसके अलावा, व्यवसायों में दो श्रेणिया हैं। संस्तुतिइकामा मे दर्ज गलत नाम को कैसे सुधारें, सऊदी अरब 2020

पहला, श्रेणी तकनीशियन से लेकर लेबर तक। इस श्रेणी के इकाम धारकों को अपने दस्तावेज़ों को अटेस्टेड और सत्यापित करने की आवश्यकता नहीं है।

दूसरी श्रेणी इंजीनियर, डॉक्टर, एकाउंटेंट,सपेसलिस्ट आदि के लिए है। इस श्रेणी में, डिग्री का अटेस्टेड और सत्यापित होना आवश्यक है। आपको अपने देश में स्थित सऊदी संस्कृति (Saudi Culture) और सऊदी दूतावास(Saudi embassy) से सत्यापन की आवश्यकता होगी।

लेकिन सऊदी दूतावास सत्यापन से पहले, आपको अपने उच्च शिक्षा आयोग और विदेशी कार्यालय से अपने डिग्री को सत्यापित करने की आवश्यकता होती है।

दूसरी महत्वपूर्ण बात यह है कि आपकी डिग्री वर्तमान के नौकरी से मेल खाना चाहिए जो आप कर रहे हैं।

उदाहरण के लिए, एक इंजीनियर को इकामा पेशे को सफलतापूर्वक बदलने के लिए एक इंजीनियर के पद पर काम करना चाहिए।

यदि आपने शर्त का अनु-पालन नहीं किया है तो श्रम मंत्रालय (Ministry of Labor) इसे मंज़ूर नहीं करेगा। संस्तुतिएक्ज़िट री-एंट्री वीज़ा चेक करने का आसान तरीका

आम अस्वीकृति के कारण 

यह बहुत सामान्य है श्रम मंत्रालय (Ministry of Labor) विभिन्न कारण से पेशा नहीं बदलता है। इसके अनेक कारण हो सकते हैं हमने कुछ कारणों का जिक्र किया है।

जो इस प्रकार है,

  • एक विशिष्ट समयावधि के लिए श्रम मंत्रालय द्वारा इकमा पेशा परिवर्तन पर प्रतिबंध लगा दिया गया हो।
  • कंपनी नीकात सिस्टम (Nitaqat system) के अनुसार लाल या पीली श्रेणी में है।
  • आपके द्वारा कोई कानूनी देय बकाया राशि (उदाहरण के लिए, यातायात उल्लंघन शुल्क)
  • आपके नियोक्ता employer कफील का कोई कानूनी देय राशि बकाया।
  • आपके Absher खाते में अपर्याप्त इकाम फ़ंड का होना (iqama funds)
  • इकामा का एक्सपायर होना।
  • इकाम धारक पर हुरूब (huroob status) दर्ज होना
  • उन व्यवसायों के लिए आवेदन करना जो सऊदी नागरिकों के लिये सुरक्षित हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here