Monday, February 26, 2024
Homeहोमइंश्योरेंससऊदी अरब में प्रवासीयो के लिए डॉक्टरों और अस्पतालों की व्यवस्था

सऊदी अरब में प्रवासीयो के लिए डॉक्टरों और अस्पतालों की व्यवस्था

किंगडम में सरकारी और निजी दोनों प्रकार के अस्पताल उपलब्ध हैं। आम तौर पर सऊदी अरब की स्वास्थ्य सुविधाएं यूरोप या अमेरिकी मानकों के अनुरूप है दूसरे शब्दों में यह कहा जा-सकता है की यहाँ का स्वास्थ्य मॉडल पश्चिमी देशों के तुलनीय है।

डब्ल्यूएचओ (WHO) के अनुसार सऊदी अरब का हेल्थ केयर रैंकिंग दुनिया में 26वें स्थान पर हैं। 

आम तौर पर सऊदी अस्पतालों को अच्छी तरह से प्रशिक्षित डॉक्टरों और उच्च प्रौद्योगिकी उपकरण उपलब्ध होने के रूप में देखा जा सकता है। पढ़े-सऊदी अरब में प्रवासियों के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना

चूंकि सऊदी अरब दुनिया भर के देशों के प्रवासियों को आकर्षित करता है इसलिए सऊदी अरब में स्वास्थ्य प्रोफेशनल द्वारा अंग्रेजी व्यापक रूप से बोली जाती है। 

दरअसल, किंगडम के अस्पतालों में विदेशों से प्रशिक्षित चिकित्सक व स्वास्थ्य प्रोफ़ासनल सऊदी नागरिक अपनी उपस्थिति को लगातार पढ़ते जा रहे है। 

गवर्नमेंट बनाम प्राइवेट क्षेत्र के उपचार 

सऊदी अरब में हेल्थकेयर सेक्टर पर सरकार का नियंत्रण बरकरार है जो स्वास्थ्य मंत्रालय के अंतर्गत नियंत्रित किया जाता है। किंगडम में भले ही निजी हेल्थकेयर क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है लेकिन यहा अधिकांश स्वास्थ्य सुविधाएं सीधे सरकार द्वारा चलाई जाती हैं। 

आम तौर पर निजी क्षेत्र में उपचार के लिए व्यय का विकल्प चुना जाता है। इसका कारण यह है कि इकामा धारक को वैसे भी निजी स्वास्थ्य बीमा का भुगतान करना पड़ता है और निजी अस्पतालों में उनके सार्वजनिक समकक्षों की तुलना में कम भीड़ होती है। लेकिन यदि आपको विशेषज्ञ डॉक्टर से देखभाल की आवश्यकता है तो सार्वजनिक अस्पतालों को वरीयता दी जा सकती है। पढ़े-सऊदी अरब, Iqama चिकित्सा बीमा की स्थिति ऑनलाइन जांचें करे

निजी क्षेत्र के अस्पतालों में सरकार द्वारा संचालित अस्पतालों की तुलना में उच्च मानक नहीं है। कुछ विश्व स्तरीय हैं लेकिन अन्य वास्तव में खराब सेवा गुणवत्ता वाले हो सकते हैं। 

डॉक्टर ढूंढना

सार्वजनिक क्षेत्र में आपको किसी विशेषज्ञ डॉक्टर के पास जाने से पहले एक सामान्य चिकित्सक को दिखाना होगा जनरल फिजिशियन डॉक्टर के अनुशंसा पर आप किसी स्पेशलिस्ट डॉक्टर को दिखा सकते है । 

किंगडम में स्वास्थ्य सुविधाओं को निम्नलिखित क्रम में बांटा गया है जो इस प्रकार है,

  • प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (PHCs) – सऊदी अरब में लगभग 2,000 केन्द्र हैं
  • सार्वजनिक अस्पताल
  • विशेषज्ञ अस्पताल, जैसे कि किंग फ़ैसल विशेषज्ञ अस्पताल और अनुसंधान केंद्र

अपॉइन्ट्मन्ट प्रतीक्षा समय लागू हो सकता है। वैकल्पिक रूप से आप निजी क्षेत्र में उपचार प्राप्त करने पर विचार कर सकते हैं। 

अस्पताल ढूँढना

यदि आप सऊदी अरब में एक सार्वजनिक अस्पताल की तलाश कर रहे हैं तो तात्कालिक किसी भी रोगी को लेने के लिए खुला है।

सार्वजनिक अस्पतालों की कुछ श्रेणियां सशस्त्र बलों के लिए आरक्षित है और ऐसे अस्पताल आम तौर पर जनता को उपचार प्रदान करने से मना कर देते हैं जब तक कोई संकट या आपातकालीन स्थिति न हो। 

दवाएं (Medicines)

सऊदी अरब में अधिकांश दवाएँ फार्मेसियों या सुपरमार्केट के काउंटर पर उपलब्ध हैं। हालांकि, कुछ दवाओं के लिये डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता हो सकती है।

अन्य, जैसे कि ट्रैंक्विलाइज़र, नींद की गोलियां या अवसाद रोधी, किंगडम मे डॉक्टर के अनुमति के बगैर पूरी तरह से निषेध हैं। यदि आपको नियमित रूप से इन दवाओं में से किसी एक की आवश्यकता है तो आपको अपनी दवाओं के आयात की अनुमति की व्यवस्था करने के लिए सऊदी अरब आने से पहले सऊदी दूतावास से संपर्क करना चाहिए।

लिंग अलगाव (Gender segregation)

सऊदी अरब एक रूढ़िवादी समाज है जिसमें पुरुषों और महिलाओं के बीच काफी अलगाव है। हालांकि ज्यादातर अस्पताल पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए हैं। इसी तरह एक महिला मरीज को पुरुष डॉक्टर द्वारा देखना या एक पुरुष मरीज को महिला डॉक्टर के द्वारा इलाज काफी हद तक संभव है। 

गर्भावस्था (Pregnancy)

सऊदी अरब में जन्म देने के लिए अस्पताल में भर्ती होने वाली गर्भवती महिला का देखभाल आमतौर पर निजी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों द्वारा कवर की जाती है। प्रसवपूर्व और प्रसवोत्तर देखभाल को भी कवर किया जाता है।

बच्चे का टीका-करण नि: शुल्क प्रदान किया जाता है।

गर्भावस्था, शादी और सऊदी कानून (Pregnancy, marriage and Saudi law)

सऊदी अरब में अगर आप संभोग करते हैं तो सावधान रहें।

जैसा कि ऊपर बताया गया है, सऊदी अरब एक बहुत ही रूढ़िवादी समाज है और यहा शरिया कानून का सख्ती से पालन किया जाता है। गैर-मुस्लिम विदेशी नागरिकों के बीच बिना शादी के सेक्स करने पर प्रतिबंधित है। आप इसे बिना किसी को बताए कर सकते हैं लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं तो आप बहुत बड़ा जोखिम उठा रहे हैं। पढ़े-सऊदी अरब, निताकात, रंग, श्रेणियाँ और लाभ

यदि, किसी संयोग बस सऊदी अरब में सेक्स के परिणामस्वरूप गर्भवती……, तो सऊदी अरब को जल्द से जल्द छोड़ देना सबसे अच्छा विकल्प है।

सऊदी अरब में गर्भनिरोधक (Contraception in Saudi Arabia)

गर्भनिरोधक उपकरणों की अनुमति है और सऊदी अरब में व्यापक रूप से उपलब्ध भी हैं।

सऊदी अरब में गर्भपात

सऊदी कानून के अनुसार गर्भपात की अनुमति निम्नलिखित कारणों से दी जा सकती है,

  • यदि गर्भावस्था के स्थिति में मां के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। 

 यदि पति यह अनुमति देता है, तो

  • गर्भपात 120 दिनों के भीतर किया जाता है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments