सऊदी अरब ने भारत समेत 4 देशों के श्रमिकों के नौकरी प्रतिशत को सीमित कर दिया है

सऊदी मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्रालय (HRSD) के अधीन काम करने वाला Qiwa पोर्टल भारत, बांग्लादेश सहित 4 देशों के श्रमिकों को जो प्राइवेट सेक्टर में काम करते है उनके अधिकतम प्रतिशत को निर्धारित किया है। इसका मतलब है कि किसी भी प्राइवेट कंपनी/प्रतिष्ठान में उक्त राष्ट्रीयता के श्रमिकों की संख्या कुल निर्धारित प्रतिशत से ज्यादा नहीं होना चाहिए। पढ़े-सऊदी स्किल टेस्ट प्रोग्राम का उद्देश्य, शर्तें और प्रवासियों पर इसका प्रभाव

Qiwa द्वारा निर्धारित सीमा

किसी भी कंपनी/प्रतिष्ठान मे निम्नलिखित 4 देशों कामगारों की अधिकतम सीमा से अधिक नहीं होनी चाहिए,

  • भारतीय श्रमिक 40%
  • बांग्लादेशी श्रमिक 40%
  • यमनी श्रमिक 25%
  • इथियोपियाई श्रमिक 1%

पाकिस्तानी और फिलीपींस, नेपाल, श्रीलंका, सहित अन्य देशों के नागरिकों के लिए भी एक सीमा तय की गई है लेकिन इसका खुलासा नहीं किया गया है।

Qiwa प्लेटफार्म क्या है

Qiwa प्लेटफॉर्म एक इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म है जो मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्रालय को श्रम क्षेत्र में प्रदान की जाने वाली इलेक्ट्रॉनिक सेवाओं को नियंत्रित, मॉनिटरिंग और समाधान प्रदान करता है। पढ़े-सऊदी काउंसिल ऑफ इंजीनियर्स रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, गाइडलाइन व टेक्नीशियन लिस्ट

क्या होगा यदि कामगारों की संख्या पहले ही अधिक हो?

Qiwa ने स्पष्ट किया है कि जिन कंपनियों में इन देशों के श्रमिकों की सख्या तय सीमा से अधिक है वे कंपनी/प्रतिष्ठान फिलहाल अपने कर्मचारियों के वर्क परमिट और इकामा को रिन्यू करा सकते है। लेकिन नया वीजा अप्लाई करने और अतिरिक्त कर्मचारियों को किसी अन्य कंपनी/प्रतिष्ठान में ट्रांसफर पर लगा प्रतिबंध जारी रहेगा।

जो कंपनी Qiwa के माध्यम से कर्मचारियों को स्थानांतरित करने की कोशिश कर रहे हैं उन्हें त्रुटि (Error) संदेश प्राप्त हो रहा है यानी मौजूदा परिस्थिति में ट्रांसफर नहीं हो सकता है।

स्रोत-सऊदी गज़ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here