कोविड-19 टीकाकरण करा चुके विदेशी आगंतुकों को कोरेनटाइन रहने की आवश्यकता नहीं -GACA

सऊदी अरब के नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने घोषणा किया है कि अधिकांश देशों के हवाई मार्ग से आने वाले विदेशी आगंतुकों को अब संगरोध (कोरेंटिन) की आवश्यकता नहीं होगी यदि उन्हें कोविड-19 टीका लगवाया गया है।

हालांकि भारत समेत संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), जर्मनी, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए), इंडोनेशिया, आयरलैंड, इटली, पाकिस्तान, ब्राजील, पुर्तगाल, यूनाइटेड किंगडम (यूके), तुर्की, दक्षिण अफ्रीका, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, फ्रांस, लेबनान, मिस्र और जापान सहित कुल 20 देशों के आगंतुकों को कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के उपायों के तहत किंगडम में प्रवेश अभी भी प्रतिबंधित हैं। पढ़े-बिना टीका लगाए आने वाले आगंतुकों को 7 दिन कोरेंटिन रहना होगा -सऊदी गृह मंत्रालय

नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (GACA) ने कहा कि गैर सऊदी (विदेशी नागरिक) जिन्होंने कोविड-19 टीका लगाया है उन आगंतुकों अब सरकार द्वारा अनुमोदित होटलो मे सात दिन कोरेनटाइन रहने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन आगमन पर एक आधिकारिक टीकाकरण प्रमाण पत्र प्रदान करना होगा। (टीका प्रमाण पत्र सत्यापन होने तक स्वीकृत होटल में गुजरा होगा)

अभी तक किंगडम में आने वाले सभी यात्रियों को उनके देशों के कोरेंटिन नियम के आधार पर सात से 14 दिनों की अवधि के लिए कोरेनटाइन रहते थे जहां वे आ रहे है साथ ही नकारात्मक पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट प्रदान करते थे।

लेकिन सऊदी नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (GACA) के नए नियमों के अनुसार आठ साल से अधिक उम्र के किसी भी व्यक्ति को जिसके टीकाकरण नहीं करवाया है है उसे अपने खर्च पर सात दिनों के लिए होटल कोरेनटाइन रहना होगा और उनके आगमन के छठे दिन पीसीआर टेस्ट परीक्षण करना होगा।

उन्हें कोविड-19 के संभावित जोखिमों को कवर करने के लिए एक वैध स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी भी देनी होगी। उन्हे किंगडम के लिए अपनी उड़ान से 72 घंटे के भीतर का एक नेगेटिव पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट प्रस्तुत करना होगा। (टेस्ट रिपोर्ट अनुमोदित टेस्ट लेबोरेटरी का होना चाहिए) पढ़े-अबशर के माध्यम से प्रवासी अपना एग्जिट री-एंट्री वीजा और फाइल एक्ज़िट वीजा जारी कर सकते है-जवाजात

दूसरी तरफ सऊदी आंतरिक मंत्रालय ने कोविड-19 के खतरे को देखते हुए सऊदी नागरिकों भारत समेत लीबिया, सीरिया, लेबनान, यमन, ईरान, तुर्की, आर्मेनिया, सोमालिया, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो, अफगानिस्तान, बेलारूस सहित कुल 13 देशों की यात्रा करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here