सऊदी अरब, कोरोना वायरस नियमों के उल्लंघनकर्ताओं पर भारी भरकम जुर्माने की घोषणा

सऊदी आंतरिक मंत्रालय ने ईद अल-फितर से पहले एहतियाती और निवारक उपायों के उल्लंघन के लिए कई नए जुर्माने की घोषणा की है ।

जुर्माना SR 10,000 से SR 50,000 के बीच प्रत्येक व्यक्तियों जबकि व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को SR 10,000 से SR 100,000 के बीच भुगतान करना होगा। पढ़े-सऊदी अरब में कारोबार के लिये 20 स्मॉल बिजनेस आइडिया-2021

नए उपायों के अनुसार सभा के लिए जिम्मेदार व्यक्ति और प्रतिष्ठान के मालिक को इस प्रकार दंडित किया जाएगा जो निम्न प्रकार है, 

  • घरों, विश्राम गृहों, खेतों, आदि के अंदर पारिवारिक समारोहों या विशिष्ट स्थान में प्राधिकरण द्वारा निर्धारित संख्या से अधिक है लोग शामिल होने की स्थिति में SR10,000 जुर्माना देय होगा। 
  • एक या विशिष्ट स्थान पर निर्धारित संख्या से अधिक लोगों से साथ घरों, विश्राम गृहों, खेतों, शिविरों या पड़ोस के लोगों या दूसरे परिवार के साथ पार्टी करने स्थिति में SR 15,000 जुर्माना देय होगा।
  • निर्धारित संख्या से अधिक लोगों से साथ सामाजिक उद्देश्यों जैसे जनाजा (अंतिम संस्कार), अन्य सामान्य पार्टी आदि जैसे समारोह करने जुर्म मे SR 40,000 जुर्माना देय होगा।
  • घरों में श्रमिकों का एक समूह, निर्माणाधीन इमारतों, विश्राम गृहों आदि मे उनके घरों के सदस्यों या (वहां रहने वाले सदस्यों) के अलावा विशिष्ट स्थान पर 5 लोगों या उससे अधिक व्यक्त के शामिल की स्थिति में SR 50,000 जुर्माना देय होगा।

मंत्रालय ने निजी क्षेत्र के प्रतिष्ठानों के लिए दंडात्मक उपायों की भी घोषणा की है, अगर वे एहतियाती और निवारक प्रोटोकॉल का पालन करने में विफल रहे हैं । पढ़े-बिना टीका लगाए आने वाले आगंतुकों को 7 दिन कोरेंटिन रहना होगा – सऊदी गृह मंत्रालय

प्रतिष्ठानों को दंड का सामना करना पड़ेगा अगर वे अपने श्रमिकों के लिए आवश्यक स्वास्थ्य जांच आयोजित नहीं करके अनुमोदित प्रोटोकॉल का पालन में विफल रहते है करते हैं। 

प्रतिष्ठान और इसके लिए जिम्मेदार व्यक्ति के लिए जुर्माना, इसके आकार और उसके कर्मचारियों की संख्या के अनुसार दंडित किया जाएगा ।

स्रोत-सऊदी गज़ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here