सऊदी अरब में किसी व्यक्ति पर कानूनी मामला दर्ज है या नहीं – जाँचने का आधिकारिक तरीका

सऊदी अरबिया, जाँच करें कि क्या आप के ऊपर किसी तरह का कोई कानूनी मामला तो दर्ज नहीं जैसे लोन, स्पॉन्सरशिप विवाद आदि….  

या फिर आप किसी के साथ आर्थिक व्यवहार करने तो नहीं जा रहे है या ज़मानती बनने की ज़िम्मेदारी तो नहीं उठाने वाले है।  संस्तुति-सऊदी अरब मे प्रतिबंधित वस्तुओं की सूची

सऊदी न्याय मंत्रालय(Saudi Ministry of Justice) आपको किसी के साथ व्यवहार करने से पहले उस व्यक्ति की पहचान करने की कानूनी अनुमति प्रदान करता है। 

यह सुनिश्चित करता है कि उस व्यक्ति का मंत्रालय या वित्तीय दावों पर कोई रोक तो नहीं है व बंद सेवाओं के साथ पुनः पंजीकरण में कोई समस्या तो नहीं, या फिर कपिल या कम्पनी के साथ कोई कानूनी मामला कोर्ट मे लंबित तो नहीं है।

कानून के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति आप के पास आता है और ऋण, जमानत, किराये आदि की मांग करता है, तो आपको न्याय मंत्रालय के website पर उस व्यक्ति जानकारी ज़रूर चेक कर लेना चाहिए।

यदि आप सऊदी अरब मे कार्यरत है तो आप को व्यक्तिगत रूप से खुद के विषय मे भी जांच कर लेनी चाहिए। 

आधिकारिक विधि-

कानून मामला/विवाद के जानकारी के लिए दिए लिंक पर क्लिक करें. 👉  Saudi Ministry of Justice

फिर आपको “राष्ट्रीय आई-डी या इकामा नंबर”(iqama no) और व्यक्ति से संबंधित जन्म तिथि व कैपचा कोड दर्ज करना होगा। संस्तुति-सऊदी अरब मे मौत होने पर मुआवजा कानून व प्रावधान

अगले चरण में, आपको Abhser से जुड़े मोबाइल नंबर पर प्राप्त एसएमएस कोड को सत्यापित करना होगा।

फिर आपको उस व्यक्ति के ऊपर कोई आधिकारिक मामला/मुकदमा दर्ज है या नहीं दर्शित (shown) हो जाये गा।

न्याय मंत्रालय ने यह जानने का एक विश्वसनीय तरीका प्रकट किया है जिससे ये पता लगाना बेहद सरल हो-गया है जैसे ऋण, वित्तीय गारंटी, सामाजिक गारंटी या विवाह आदि मामलों को निपटने से पहले ये पता लगाना प्रवासी Expats या सउदी के खिलाफ कोई कानूनी मामला लंबित तो नहीं है। संस्तुति-क्या आप सऊदी अरब में शादी करना चाहते है ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here