सऊदी अरब मे मौत होने पर मुआवजा कानून व प्रावधान

मृतक का कानूनी बकाया (Legal dues of the deceased)

(i) सऊदी अरब के कानून के अनुसार काम के दौरान श्रमिक के मृत्यु हो जाने पर श्रमिक के परिवार को भुगतान करना मालिक (कंपनी) कर्तव्य है। 

जैसे-कानूनी बकाया (HUQOOQ) अंतिम संस्कार की व्यवस्था (a) बकाया वेतन, (b ) सेवा लाभ End of Service Benefit (c ) व किसी भी स्वीकार्य अन्य भत्ते शामिल हैं। संस्तुति-सऊदी अरब, सेवा समाप्ति लाभ (End of service benefits) गणना-2020

(ii) कानूनी बकाया राशि को प्रायोजक sponsor द्वारा सीधे मृतक के परिवार के साथ भी निपटा-या जा सकता है।

(iii) भारतीय दूतावास/वाणिज्य दूतावास ऐसे मामलों मे एनओसी जारी करता है, नियोक्ता employer कों दूतावास से परिवार द्वारा स्वकीर्ति पत्र (एनओसी) प्राप्त होने के बाद ही श्रम कार्यालय के साथ कानूनी बकाया का निपटारा किया जाता है।

(iv) हालाँकि, प्रायोजक employer किंगडम के विभिन्न सऊदी श्रम कार्यालयों के माध्यम से भारत के राजदूत, रियाद या भारत के महावाणिज्य दूतावास  जेद्दा के पक्ष में चेक/ डीडी के के रूप में जमा कर सकते हैं।

(v) भारतीय दूतावास/वाणिज्य को कानूनी बकाया धनराशि प्राप्त होने के बाद,SBI बैंक के माध्यम से संबंधित जिला के SBI बैंक ब्रांच मे ट्रांसफेर कर दिया जाता है व संबंधित जिला प्राधिकारियों को सूचित कर दिया जाता है  ईमेल/फैक्स/पत्र। संस्तुति-सऊदी अरब, Iqama चिकित्सा बीमा की स्थिति ऑनलाइन जांचें करे

मौत का मुआवजा (Death Compensation)

(a) योग्यता और प्रक्रिया Admissibility  and Procedure

(i) हत्या और अप्राकृतिक मौतें जैसे आग या सड़क दुर्घटना आदि के मामले में, पीड़ितों के कानूनी उत्तराधिकारी को पैसे का दावा करने का हक़दार हैं, निर्भर करता है ज़िम्मेदारी की डिग्री पर depending upon the degree of responsibility।

(ii) हत्या के मामले मे  पीड़ित का परिवार, आरोपियों को क्षमा देने के बदले में खून के पैसे की मांग सकते हैं वे (ऐसा करने का विकल्प भी चुन सकते हैं), जिसे सऊदी न्यायिक चैनलों के माध्यम से संसाधित किया जाएगा(processed through Saudi judicial channels)। संस्तुति-सऊदी अरब में किसी व्यक्ति पर कानूनी मामला दर्ज है या नहीं जाँचने का आधिकारिक तरीका

आकस्मिक मृत्यु:

(a) यदि काम से संबंधित कारणों से मौत (death due to work related reasons) से होती है, तो बीमा कंपनी जीओएसआई व्यावसायिक हजार्ड्स शाखा (Hazards Branch) कों मृत्यु का मुआवजा देय है। जैसा कि GOSI केवल सीधे Nok के साथ काम करता है (As GOSI only deals with the NOK directly),कानूनी उत्तराधिकारियों को संबंधित दस्तावेज़ों के साथ GOSI से संपर्क करना आवश्यक है।

(b) यदि कर्मचारी का बीमा नहीं है और उसकी मृत्यु कार्य संबंधी स्थितियों (death due to work related reasons) या नियोक्ता employer की लापरवाही के कारण हुई है,

तो नियोक्ता employer मृत्यु क्षति पूर्ति का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है।

(iv) आत्महत्या: आत्महत्या के मामलों में चूंकि मृतक खुद मौत के लिए जिम्मेदार है, मौत का मुआवजा स्वीकार्य नहीं है।

(v) अगर बीमा कवरेज नहीं है तो घरेलू कामगार मौत के मुआवज़े के हक़दार नहीं हैं (ड्राइवरों व अन्य के मामले में)

(vi) दुर्घटना के कारण यदि मौत की क्षति पूर्ति बीमा कंपनी द्वारा की जाती है, जहाँ बीमा कवर का भुगतान कंपनी द्वारा किया जाता है इस प्रकार के मामले मे मृतक के उत्तराधिकारियों को पुलिस अधिकारियों द्वारा देय के भुगतान की ज़िम्मेदारी होगी, “जैसा अदालतों के द्वारा तय किया गया हो”।

(vii) यदि दुर्घटना के लिए मृतक स्वयं जिम्मेदार है, तो बीमित राशि को छोड़कर, दूसरी किसी भी तरह का मृत्यु क्षति पूर्ति मिलने संभावना नही है । 

(viii) यदि किसी व्यक्त की मृत्यु अकस्मात Excidently किसी प्रवासी द्वारा हो जाती है और यदि शरिया अदालत में उसकी गरीबी साबित हो जाती है, तो उसे रिहा कर दिया जाएगा और स्वदेश भेज दिया जाएगा साथ ही कानूनी उत्तराधिकारियों को कोई मुआवजा नहीं मिल पाएगा।

(ix) मृत्यु का मुआवजा निर्धारित कानूनी दस्तावेज़ों के साथ कानूनी उत्तराधिकारियों या अधिकृत प्रतिनिधि द्वारा नामित शरिया अदालत के द्वारा निर्धारित किया जाएगा।

(x) अदालत की सुनवाई के बाद मुआवज़े की स्वीकार्यता न्यायालय द्वारा किए गए फैसला पर आधारित होगा।

(xi) सऊदी विदेश कार्यालय से मृतक की मृत्यु की सूचना (फ़ाइल) प्राप्त होने पर, रिपोर्ट- दूतावास द्वारा जाँच की जाती है, जो कि कर्ता और मृतक पर निर्धारित आश्रितों के ज़िम्मेदारी के प्रतिशत का पता लगाता है।

(xii) जहां मृत्यु क्षति पूर्ति स्वीकार्य है, वहां पर निर्धारित प्रारूप में कानूनी दस्तावेज़ों को तैयार करने और सऊदी अरब में उनके किसी परिचित व्यक्ति को अधिकृत करने के लिए या मौत के मुआवज़े के मामले को आगे बढ़ाने के लिए दूतावास द्वारा शरिया कोर्ट को अनुरोध किया जाता है।संस्तुति-सऊदी अरब, गुम या क्षतिग्रस्त istimara को पुनः जारी करने की प्रक्रिया

मृतक मुआवजा दावों कों लिए आवश्यक दस्तावेज़

Documents required for pursuing the death compensation claims

 मृत्यु मुआवज़े के दावों को आगे बढ़ाने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है।     

(i) कानूनी उत्तराधिकारी के लिये प्रमाण-पत्र जिला अधिकारियों या उसके समकक्ष अधिकारी द्वारा जारी किया जाना चाहिए और नाबालिगों सहित सभी कानूनी उत्तराधिकारियों का नाम फार्म में इंगित होना चाहिए। मृतक के साथ कानूनी वारिस के संबंध स्पष्ट रूप से उल्लिखित होने चाहिए।

(ii) प्रतिनिधि की शक्ति (Power of Attorney)

(a ) इसे कानूनी उत्तराधिकारी प्रमाण-पत्र में उल्लिखित सभी कानूनी वारिसों द्वारा निष्पादित और हस्ताक्षरित किया जाना चाहिए, जिसमें नाबालिक बच्चे भी शामिल हैं।

(b) जो लोग हस्ताक्षर नहीं कर सकते हैं, उन्हें अपने अँगूठे का निशान लगाना चाहिए।

(c) कानूनी उत्तराधिकारियों को सऊदी अरब में रिश्तेदार/ दोस्त/ प्रतिनिधि या किसी अन्य व्यक्ति के पक्ष में पीओए निष्पादित करना चाहिए, जो उपस्थित होने में सक्षम हो। संस्तुति-सऊदी अरब में पासपोर्ट नवीनीकरण प्रक्रिया

1 COMMENT

  1. When I originally commented I clicked the “Notify me when new comments are added” checkbox and now
    each time a comment is added I get several emails with
    the same comment. Is there any way you can remove me from that service?
    Thanks!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here