सऊदी अरब में अब विदेशी महिलाओं को अबाया पहनने आवश्यकता नहीं है

पर्यटन विस्तार के मद्देनजर सऊदी सरकार ने विदेशियों के लिए लागू ड्रेस कोड प्रतिबंध को समाप्त कर दिया है। अब सार्वजनिक स्थानों पर विदेशी महिलाओं को अबाया पहनने की आवश्यकता नहीं है।

किंगडम में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया है ताकि सऊदी अर्थव्यवस्था को तेल आधारित निर्भरता को कम किया जा सके।

महिलाएं सामान्य पोशाक पहन सकती है

सऊदी पर्यटन और राष्ट्रीय विरासत आयोग के अध्यक्ष और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के प्रमुख सलाहकार अहमद अल-खतीब ने कहा है कि अब किंगडम में विदेशी महिलाएं अपनी सुविधा अनुसार सामान्य कपड़े पहन सकती है अब उन्हें किसी विशेष लिबास को पहनने के लिए कोई बाध्यता नहीं है। पढ़े-उमरा वीजा स्थिति और वीजा शुल्क जांच प्रक्रिया ऑनलाइन

अल-खतीब ने एक साक्षात्कार में बताया कि सऊदी सरकार 49 देशों के लिए फिर से ऑनलाइन पर्यटक वीजा सुरू कर दिया है जबकि अन्य देशों के नागरिक सऊदी दूतावास और वाणिज्य दूतावास के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

अनेकों बदलाव अभी तक सामाजिक रूप से स्वीकार्य नहीं हैं

28 वर्षीय सऊदी ट्रैवल ब्लॉगर नजौद फहद ने लिखा है कि सऊदी सरकार का यह प्रयास नए रोजगार के अवसर जैसे पर्यटन क्षेत्र, खाद्य और खुदरा क्षेत्र में अपार संभावना पैदा करेगा। 

अल-खतीब ने उल्लेख किया कि सरकार 2022 तक 64 मिलियन और 2030 तक प्रति वर्ष 100 मिलियन विज़िटरो को किंगडम मे लाने का लक्ष्य रखा गया है। इस आंकड़े में घरेलू और विदेशी दोनों पर्यटक शामिल हैं।

आप को पहले ही ज्ञात है सऊदी अरब ने टूरिस्ट वीज़ा (पर्यटक) पेश किया गया है जो वर्ल्ड क्लास पर्यटन सुविधाओं के साथ आगंतुकों आमंत्रित करता है। पढ़े-सऊदी टूरिस्ट वीज़ा आवेदन प्रक्रिया, गाइड व अक्सर पूछे जाने वाले सवाल ?

टूर गाइड वाक अल खालिद ने कहा कि अनेकों विदेशी उनसे सऊदी अरब में उन जगहों के बारे में पूछते हैं जिन्हें कम जाना जाता है  हम लगातार अपने इंस्टाग्राम को अपडेट करते रहते हैं ताकि लोगों को पता चले कि सऊदी अरब खूबसूरत जगहों से भरा हुआ है।

स्रोत-गल्फ न्यूज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here