Wednesday, June 19, 2024
Homeजवाजात/इकामासऊदी इकामा रिन्यूअल फीस-1443/2021

सऊदी इकामा रिन्यूअल फीस-1443/2021

इकामा या निवास परमिट को तिमाही, छमाही या वार्षिक रूप से रिनूअल किया जा सकता है। Iqama रिनुअल के लिए वर्क परमिट फीस (Work Permit Fee) और MOI Iqama फीस का भुगतान करना अनिवार्य है। इकामा रिनूअल करने के लिए वैध स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance) भी एक शर्त है। इसके अलावा यदि किसी इकामा धारक के प्रायोजन में उनके आश्रित (जैसे पत्नी, संतान, माता पिता या घरेलू नौकर यदि) है तो उन्हें अपने आश्रित (Dependent) के इकामा रिनुअल के लिए आश्रित शुल्क (Dependent fee) का भुगतान करना होगा।

हाउस ड्राइवर (सवाक खास), गृहिणी और अन्य घरेलू कामगारों को वर्क परमिट शुल्क भुगतान में छूट दी गई है। सऊदी नियोक्ता सहित नौ से कम कर्मचारियों वाले छोटे व्यवसायों और एक सऊदी नियोक्ता के साथ दो प्रवासी कर्मचारियों वाले कारोबारी को शुल्क भुगतान में छूट दी गई है। 

अगर कामगारों में पूर्णकालिक नियोक्ता (काफ़िल) के अलावा एक सऊदी नागरिक शामिल है तो चार प्रवासी कामगारों के शुल्क में छूट दी जाएगी।

नियमित इकामा (IQAMA) फ़ीस इस प्रकार हैं,

MOI इकामा फ़ीस (MOI Iqama Fee)

MOI इकामा शुल्क: SR 650

वर्क परमिट शुल्क (मकतब अमल लेवी) Work Permit Fee

वर्क परमिट फ़ीस: SR 800 प्रति माह

आश्रित शुल्क (आश्रित लेवी) Dependent Fee (Dependent Levy)

सऊदी अरब में जो इकामा धारक अपने साथ अपने परिवार या अन्य को साथ रखते है तो उन्हे प्रति आश्रित (Dependent) SR 400 प्रतिमाह के हिसाब से आश्रित फ़ीस का भुगतान करना आवश्यक है।

इकामा एक्सपायरी पेनाल्टी (Iqama Expiration Penalty)

सऊदी अरब इकामा रिनूअल करने में विफलता के परिणामस्वरूप पहली बार SR 500 का जुर्माना और दूसरी बार विफल रहने की स्थिति मे SR 1,000 का जुर्माना देना होगा इसके अलावा, तीसरी बार समाप्ति की स्थिति में एक इकामा धारक को जुर्माने के साथ फाइनल एग्जिट (Final Exit) का सामना करना पड़ेगा।

Iqama के रिन्यूअल के लिए कौन जिम्मेदार है? नियोक्ता (काफ़िल/कंपनी)  या कर्मचारी (इकामा धारक)?

नियोक्ता (काफ़िल/कंपनी) अपने कर्मचारियों के इकामा रिनूअल के लिए जिम्मेदार है। सऊदी श्रम कानून के अनुच्छेद 40 (1) के अनुसार, इकामा रिनूअल और जारी करना व फीस का भुगतान करना नियोक्ता (काफ़िल/कॉम्पनी) की जिम्मेदारी है। सऊदी श्रम कानून के अनुच्छेद 144 में कहा गया है कि प्रत्येक कर्मचारी का स्वास्थ्य देखभाल और बीमा प्रदान करना नियोक्ता की जिम्मेदारी है। पढ़े-गामका (GAMCA) मेडिकल टेस्ट संक्षिप्त गाइड व प्रश्न

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments