तवक्कलना ऐप अब भारत, बांग्लादेश सहित 75 देशों में उपलब्ध है

सऊदी अरब का आधिकारिक मोबाइल एप्लिकेशन तवाक्कलना (Tawakkalna) जिसने किंगडम ने कोविड-19 मामलों पर निगरानी के लिए अमल में लाया गया था अब विश्व स्तर पर उपलब्ध है और इसकी सेवाओं को 75 देशों में उपयोग (एक्सेस) किया जा सकता है।

लॉन्च होने के बाद से इस एप्लिकेशन को करीब 21 मिलियन से अधिक लोग उपयोग कर रहे हैं। यह ऐप कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा अनुमोदित किंगडम का आधिकारिक ऐप है इसे राष्ट्रीय सूचना केंद्र द्वारा विकसित किया गया था। पढ़े-इस साल केवल सऊदी नागरिकों और प्रवासियों को हज की अनुमति- हज मंत्रालय

एप्पल (Apple) आईओएस (iOS) और एंड्रॉयड गूगल प्ले स्टोर (android Google Play store) पर उपलब्ध यह एप्लिकेशन किंगडम में कोरोनावायरस संक्रमणों की संख्या के विषय मे रीयल-टाइम डेटा प्रदान करता है और जब उपयोगकर्ता में कोरोना वायरस के लक्षण दिखाते हैं तो संभावित संक्रमणों का शीघ्र पता लगाने में भी सहायता करता है।

जिन देशों में एप्लिकेशन का उपयोग किया जा सकता है उनमें सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, कुवैत, बहरीन, कतर, ओमान, जॉर्डन, अल्जीरिया, सूडान, सोमालिया, मोरक्को, ट्यूनिशिया, जिबूती, फिलिस्तीन और लीबिया शामिल हैं।

इसमें मिस्र, मॉरिटानिया, बोस्निया, इंडोनेशिया, अफगानिस्तान, उज्बेकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, लेबनान, नाइजीरिया, भारत, इरिट्रिया, इथियोपिया, श्रीलंका, फिलीपींस, बांग्लादेश, पुर्तगाल, चेक गणराज्य, डेनमार्क, स्वीडन, यूके, नॉर्वे, ऑस्ट्रिया भी शामिल हैं। यूएसए, जापान, ग्रीस, स्पेन, एस्टोनिया, इटली, अंडोरा, आयरलैंड, आइसलैंड और ब्रूनेई।

यह बेल्जियम, पोलैंड, जर्मनी, रोमानिया, सैन मैरिनो, स्लोवाकिया, स्लोवेनिया, सिंगापुर, स्विट्जरलैंड, फ्रांस, फिनलैंड, साइप्रस, कजाकिस्तान, क्रोएशिया, कनाडा, लातविया, लक्ज़मबर्ग, लिथुआनिया, लिकटेंस्टीन, माल्टा, मलेशिया, मोनाको में भी चालू है। न्यूजीलैंड, नीदरलैंड, मोंटेनेग्रो, मालदीव और अजरबैजान। पढ़े-सऊदी अरब में अब विदेशी महिलाओं को अबाया पहनने आवश्यकता नहीं है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here