Saturday, June 15, 2024
Homeगल्फ न्यूजओमान20 अक्टूबर को मिलेगा यूपी का तीसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट; कुशीनगर एयरपोर्ट के...

20 अक्टूबर को मिलेगा यूपी का तीसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट; कुशीनगर एयरपोर्ट के बारे में आप सभी को पता होना चाहिए

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन 20 अक्टूबर 2021 प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किया जाएगा इस दौरान श्रीलंका से आए डेलिगेशन सहित 10-15 देशों के राजनयिक समारोह में मौजूद रहेंगे। 

बहुप्रतीक्षित कुशीनगर एयरपोर्ट से उड़ान नाममात्र सिर्फ जहाजों का उड़ान है बल्कि पूर्वी उत्तर प्रदेशपश्चिम बिहार के लाखों लोग जो खड़ी देशो जैसे सऊदी अरब, कतर, यूएई, ओमान, कुवैत सहित अन्य देशो मे रहते है उनके संजोए सपनों का उड़ान है।

कुशीनगर उत्तर प्रदेश के गोरखपुर शहर से 30 मील पूर्व में एक खूबसूरत और आधुनिक शहर है। उद्घाटन समारोह के दौरान पहली उड़ान 125 प्रतिनिधियों और बौद्ध तीर्थ यात्रियों के साथ श्रीलंका के राष्ट्रपति को लेकर कुशीनगर एयरपोर्ट पर आगमन करेगी।

कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के उद्घाटन उस समय हो रहा है जब शहर को अन्य बौद्ध स्थलों के साथ ट्रेनों से जोड़ने का प्रयास जोरों पर है। केंद्र सरकार देशभर में बौद्ध स्थलों पर विशेष प्रोत्साहन के साथ पर्यटन क्षेत्र को पुनर्जीवित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि केंद्र की प्राथमिकता बौद्ध सर्किट में पड़ने वाले पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देना है क्योंकि कोविड -19 महामारी से पहले भारत में 13 बौद्ध देशों से करीब छह लाख पर्यटक आते थे।

कुशीनगर एयरपोर्ट संक्षिप्त में,
  • 590 एकड़ में फैले इस हवाई अड्डे को B737-900 सहित समकक्ष विमानों के संचालन के लिए लाइसेंस प्राप्त है।
  • कुशीनगर हवाई अड्डा 45 मीटर लंबा 3.2 किमी लंबा रनवे है जो एक समय में चार बी 737-900 जैसे विमानों को समायोजित कर सकता है।
  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले साल जून में कुशीनगर हवाई अड्डे के दर्जे को अंतरराष्ट्रीय सुविधा के रूप में मंजूरी दी थी जिसमें कहा गया था कि यह महत्वपूर्ण बौद्ध तीर्थ स्थल को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।
  • चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लखनऊ और लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा वाराणसी के बाद कुशीनगर यूपी का तीसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा होगा।

अन्य उपयोगी पोस्ट-

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments