सऊदी अरब, अल-बहा क्षेत्र के 11 व्यवसायों को सऊदीकरण का फैसला

सऊदी मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्री इंजी. अहमद बिन सुलेमान अल-राजही ने सोमवार को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा की अल-बाहा (Al-Baha) क्षेत्र के 11 व्यवसायों के स्थानीयकरण (सऊदी करण) करने का फैसला मंत्रिमंडल द्वारा लिया गया है यह फैसला 14 जनवरी 2022 से प्रभावी होगा।

मंत्रिमंडल द्वारा लिए गए फैसले के अनुसार बिक्री आउटलेट (बकाला) में कार्यरत कामगारों का 100% सऊदी करण करना शामिल है जैसे रेडीमेन्ट कपड़े, घरेलू सामान, घरेलू बर्तन, सभी प्रकार के कालीन, किताबें, खिलौने, साइकिल, बिजली के उपकरण, प्लास्टिक सामग्री, साबुन, डिटर्जेंट, पेय पदार्थ, फल, सब्जियां, खजूर जैसी दुकानें शामिल है। पढ़े-इकामा धारक अब सऊदी अरब में संपत्ति खरीद सकते है।  

हला की सफाई कर्मियों, लोडिंग-अनलोडिंग और ड्राइवर जैसे व्यवसायों को शामिल नहीं शामिल नहीं किया गया है। लेकिन नए फैसले के अनुसार कैफे (बूफिया) का 50%  सऊदी करण और रेस्तरां (होटल) का 40%  सऊदी करण करना शामिल है।पढ़ेगामका (GAMCA) मेडिकल टेस्ट संक्षिप्त गाइड व प्रश्न।

सऊदी सरकार का यह फैसला सऊदी युवा महिला/पुरुषों के लिए नौकरी के अवसर प्रदान करने और सऊदीकरण कार्यक्रमों का विस्तार करने के लिए किए गए प्रयासों की निरंतरता है। 

मंत्रालय के इस निर्णय यह साबित हो गया है की किंगडम, सऊदी करण और विज़न 2030 पर लगातार काम कर रहा है। मंत्रालय ने एक अन्य बयान में कहा की सऊदी महिलाओं और पुरुषों को काम पर रखने वाले निजी क्षेत्र के व्यवसायों/कंपनियों/काफिलों को हुकूमत द्वारा विशेष सहायता और प्रोत्साहन प्रदान करना जारी रहेगा। पढ़ेसऊदी अरब, निताकात कानून, रंग, श्रेणियाँ और लाभ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here