Sunday, February 25, 2024
Homeजवाजात/इकामाइकामा ट्रांसफर (नकल कफाला) फीस और पेमेंट प्रक्रिया

इकामा ट्रांसफर (नकल कफाला) फीस और पेमेंट प्रक्रिया

इकामा ट्रांसफर यानि एक कफ़िल/कंपनी से दूसरे कफ़िल/कंपनी मे ट्रांसफर लेना जिसे नकल कफाला या तनाज़ुल के नाम से भी जाना जाता है। प्रवासी श्रमिकों को एक कंपनी से दूसरे कंपनी में ट्रांसफर लेने के लिए ट्रांसफर फीस का भुगतान करने की आवश्यकता होती है। 

क्या आप सऊदी अरब में अपना इकामा ट्रांसफर करने की योजना बना रहे हैं? यदि हां, तो प्रक्रिया में शामिल फीस और भुगतान प्रक्रियाओं को समझना महत्वपूर्ण है। पढ़ेसऊदी अरब में कफ़ील/कंपनी बदले का नियम

इस ब्लॉग पोस्ट में हम नकल कफाला फीस और भुगतान प्रक्रियाओं के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। हम यह भी कवर करेंगे कि ट्रांसफर पूरा नहीं होने पर क्या होता है और रिफंड के लिए रिक्वेस्ट कैसे किया जाता है। तो चलिए शुरू करते हैं।

सऊदी अरब में तनाज़ुल (नकल कफाला) फीस

इकामा ट्रांसफर फीस इस बात पर निर्भर करता है कि आपने कितनी बार कंपनी बदल चुके है। 

  • पहली बार कंपनी/कफ़िल ट्रांसफर फीस : SAR 2,000
  • दूसरी बार कंपनी/कफ़िल ट्रांसफर फीस : SAR 4,000
  • तीसरी बार या उससे अगली बार कंपनी/कफ़िल ट्रांसफर फीस: SAR 6,000

तनाज़ुल फीस पेमेंट के लिए कौन जिम्मेदार है? कंपनी/कफ़िल या कर्मचारी?

सऊदी अरब में नकल कफाला फीस का भुगतान करने की जिम्मेदारी नियोक्ता और कर्मचारी के बीच आपसी सहमति व शर्तों पर निर्भर करता है। आम तौर पर इकामा ट्रांसफर से जुड़े शुल्क का भुगतान करने के लिए कंपनी/कफ़िल जिम्मेदार होते है। पढ़े-सऊदी काउंसिल ऑफ इंजीनियर्स रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, गाइडलाइन व टेक्नीशियन लिस्ट

हालांकि कुछ मामलों में कर्मचारी ही ट्रांसफर फीस की लागत वहन करते है। ट्रांसफर प्रक्रिया शुरू करने से पहले शुल्क का भुगतान करने के लिए कौन जिम्मेदार है। यह समझने के लिए आप को अपने जॉब एग्रीमेंट की समीक्षा करना आवश्यक है। 

यदि कंपनी/कफ़िल शुल्क का भुगतान करने के लिए जिम्मेदार है तो उन्हें ट्रांसफर प्रक्रिया शुरू करने से पहले कर्मचारी के इकामा नंबर पर ट्रांसफर फीस जमा करना होगा। यदि कर्मचारी फीस जमा करने के लिए जिम्मेदार है तो उसे ट्रांसफर प्रक्रिया शुरू करने से पहले अपने इकामा नंबर पर फीस जमा करना होगा।

नकल कफाला फीस की जांच और भुगतान

इकामा ट्रांसफर के लिए नकल कफाला फीस चेक करना और उसका भुगतान करना आसान है। आप इस प्रक्रिया को ऑनलाइन बैंकिंग या एटीएम से पूरा कर सकते हैं। अल राजी बैंक ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से अपनी नकल कफाला फीस की जांच और भुगतान करने का तरीका यहां बताया गया है। पढ़े-सऊदी अरब, इकामा पर दर्ज Huroob स्थिति की जाँच करें।

सबसे पहले, अपने अलराजी बैंक ऑनलाइन बैंकिंग अकाउंट में लॉग इन करें

Payments” ऑप्शन पर क्लिक करें

Government Payments” सेलेक्ट करें

Passports” सेक्शन मे, “Alien Control” का ऑप्शन चुनें

फिर “Transfer of Service” सेलेक्ट करें

Payment” पर क्लिक करें और अपना इकामा नंबर दर्ज करें, फिर “Next” पर क्लिक करें

अपना “Account Number” चुनें और “Next” पर क्लिक करें

नेक्स्ट पेज पर, आपको इकामा ट्रांसफर पर लगने वाली फीस अकाउंट दिखाई देगी

Confirm” बटन पर क्लिक करें और भुगतान प्रक्रिया पूरा करने के लिए अपने मोबाइल डिवाइस पर प्राप्त OTP नंबर दर्ज करें।

पेमेंट पूरा होने के बाद, आपको एक confirmation मैसेज प्राप्त होगा।

नोट – यदि आप अपना नकल कफाला फीस एटीएम के माध्यम से जमा करना चाहते करते हैं तो आप सऊदी अरब के किसी भी बैंक के ATM के माध्यम से ऐसा आसानी से कर सकते हैं। प्रक्रिया सरल और आसान है। 

नकल कफाला फीस रिफंड प्रक्रिया

किसी कारण बस यदि आपका इकामा ट्रांसफर नहीं होता है तो आपको नकल कफाला के लिए जमा फीस वापस लेने के लिए रेकुएस्ट करना होगा। आप आसानी से धनवापसी का अनुरोध कर सकते हैं। 

नकल कफाला फीस वापस करने की प्रक्रिया सीधी और सरल है। अब आप को “पेमेंट” ऑप्शन का चयन करने के बजाय “रिफंड” ऑप्शन चुनना होगा। फिर, अपना इकामा नंबर दर्ज करें और रिफंड ऑप्शन पर क्लिक कर इसे कंफर्म करें। कन्फर्म होने के बाद, रिफंड उसी अकाउंट में आ जाएगा जाएगा जिसका उपयोग आपने फीस जमा करने के लिए किया था। पढ़ेमैं सऊदी अरब कितनी सिगरेट/तंबाकू ले जा सकता हूं?

निष्कर्ष

सऊदी अरब में एक कंपनी से दूसरे कंपनी/कफ़िल को ट्रांसफर करने के लिए नक़ल कफला फीस का भुगतान करना आवश्यक है। इन शुल्कों का भुगतान ऑनलाइन बैंकिंग या एटीएम के माध्यम से किया जा सकता है। इकामा ट्रांसफर नहीं होने की स्थिति में, प्राप्तकर्ता नक़ल कफला फीस वापस ले सकता है। प्रवासी कर्मचारी इकामा ट्रांसफर प्रक्रिया को सुचारू रूप से पूरा कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments