सख्त दिशा-निर्देशों के तहत हज यात्रा की अनुमति-हज मंत्रालय

सऊदी हज और उमरा मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा की कोविड-19 महामारी के बीच सख्त निवारक प्रोटोकॉल के तहत वर्ष 2021 (1442 H) के लिए हज अनुष्ठान आयोजित करना चाहता है ।

हज और उमरा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि हज यात्रा इस साल सभी स्वास्थ्य, सुरक्षा और नियामक मानकों और नियमों के साथ हज अनुष्ठान आयोजित किया जाएगा ताकि हज तीर्थयात्रियों के स्वास्थ्य को रखा जा सके ।

मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, सऊदी अरब के स्वास्थ्य संस्थान स्थिति का आकलन करते रहेंगे और सभी हज तीर्थयात्रियों के स्वास्थ्य स्थिति को बेहतर बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक उपाय करेंगे । पढ़े-हज यात्रा के बारे में कुछ रोचक तथ्य क्या आप जानते हैं?

हालांकि, इस साल के हज के लिए परिचालन योजनाओं का ब्योरा बाद में घोषित किया जाएगा ।

पहले ही किंगडम के अधिकारियों ने हज 2021 से पहले तीर्थयात्रियों को निर्धारित कोविड-19 वैक्सीन लगवाना अनिवार्य कर दिया है ।

“तीर्थयात्रियों को किंगडम में प्रवेश से दो सप्ताह पहले टीकाकरण कराना अनिवार्य होगा व डब्ल्यूएचओ द्वारा प्रमाणित टीकों को ही लेना होगा और उसके ठोस सबूत भी प्रदान करना होगा,” साथ ही अधिकारियों ने यह कहा कि विदेशी तीर्थयात्रियों को को किंगडम में आगमन पर कोविड-19 परीक्षण से भी गुजरना होगा।पढ़े-सऊदी अरब में कारोबार के लिये 20 स्मॉल बिजनेस आइडिया-2021

आमतौर पर हज में 2.5 मिलियन से अधिक मुस्लिमों को मक्का में हज यात्रा करते देखा जाता रहा है लेकिन आधुनिक इतिहास में पहली बार कोविड-19 के कारण पिछले साल सिर्फ 1,000 तीर्थयात्रियों को हज में भाग लेने की अनुमति दी गई थी। कोरोना वायरस के कारण पिछले साल केवल सऊदी अरब के अंदर रह रहे प्रवासियों और सऊदी नागरिकों को हज पर जाने की अनुमति दी गई थी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here