रियाद एयरपोर्ट संक्षिप्त गाइड व हेल्पलाइन नंबर

रियाद किंग ख़ालिद इंटरनेशनल एयरपोर्ट इससे संक्षेप मे RUH के नाम से भी दर्शाया जाता है। जेद्दा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बाद सऊदी अरब का दूसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट है। सऊदी अरब की राजधानी होने के नाते यह एयरपोर्ट हमेशा अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों के कारण व्ययस्थ रहता है।

हवाई अड्डे पर पाँच यात्री टर्मिनल हैं, जिनमें से तीन उपयोग में हैं। 8 एयरो-ब्रिज हैं और 11,600 वाहनों के लिए खुला कार पार्किंग उपलभद है। अनेकों सुविधाओं के साथ, एयरपोर्ट बिल्डिंग के अंदर एक मस्जिद भी है। एक अतिरिक्त रॉयल टर्मिनल विशेष रूप से किंगडम के मेहमानों, सरकारी प्रमुखों और सऊदी अरब के शाही परिवार के लिए बनाया गया है। पढ़े-चेक करें आप के इकामा पर कितने सिम कार्ड पंजीकृत है / जांच प्रक्रिया

हवाई अड्डे पर एक सेंटर कंट्रोल टावर है जो दुनिया के सबसे ऊंचे टावर में से एक है। एयरपोर्ट रनवे पर 2 समानांतर रनवे है प्रत्येक रनवे 4,260 मीटर (13,980 फीट) लंबा है।

रियाद एयरपोर्ट (RUH) ज़मीनी क्षेत्र फल के हिसाब से दुनिया के सबसे बड़े हवाई अड्डों मे-से एक है, इस एयरपोर्ट का प्रबंधन और संचालन रियाद एयरपोर्ट्स कंपनी (Riyadh Airports Company) द्वारा किया जाता है।

  • रियाद हवाई अड्डा रियाद शहर के उत्तर में 35 किलोमीटर (22 मील) पर स्थित है।
  • 2019 में करीब 26,000,000 यात्रियों ने RUH हवाई अड्डे से प्रवेश व प्रस्थान किया था।
मस्जिद(Mosque) हवाई अड्डे के अंदर, टर्मिनल एक पर शाही मस्जिद है, जिसमें ब्रिटिश वास्तुशिल्प कलाकार ब्रायन क्लार्क द्वारा विशेष रंगीन कांच लगाया है। यह लैंडमार्क ऐतिहासिक कार्य है और आधुनिक काल की सबसे बड़ी और तकनीकी रूप से सबसे उन्नत कांच परियोजना है। पढ़े-सऊदी अरब 1932 से अब तक के राजाओं व ताज-राजकुमारों की सूची व इतिहास
हवाई अड्डे की लैंडस्केपिंग 5,400,000 वर्ग फुट में फैले हवाई अड्डे के भू-निर्माण में 225,000 पेड़, बेलें, झाड़ियाँ और हवाई अड्डे के स्थल और आंतरिक आंगनों के भीतर जिसमे ज़मीनी कवर संयंत्र शामिल हैं। सिंचाई जल की सीमित उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए, विशेष चयनित पौधे गर्मी, हवा और शुष्क मिट्टी की स्थिति के प्रति सहिष्णु है।
टर्मिनल:- एयरपोर्ट पर तीन ऑपरेटिव टर्मिनल हैं। टर्मिनल 1, टर्मिनल 2 व टर्मिनल 5 और 4 रॉयल टर्मिनल है। टर्मिनल 1 और 2 से शटल बस सेवा (एयरपोर्ट बस सर्विस) तीनों टर्मिनलों को जोड़ता है।
टर्मिनल 1 – यह टर्मिनल एयर फ्रांस (Air France), सऊदिया (Saudia) और नास एयर (Nas Air) को छोड़ कार लगभग सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाओं को संचालित करता है।
टर्मिनल 2 – यह टर्मिनल केवल एयर फ्रांस (Air France), सऊदिया (Saudia) और नास एयर (Nas Air) के अंतरराष्ट्रीय सेवाओं को संचालित करता है।
टर्मिनल 3 और टर्मिनल 4 – टर्मिनल 3 को घरेलू उड़ानों के लिए किया उपयोग किया जाता था, लेकिन वर्तमान में ये निष्क्रिय हैं और यात्री क्षमता बढ़ाने के लिए फिर से डिज़ाइन किए जा रहे हैं साथ ही टर्मिनल 4 को भी  नया रुप दिया जा रहा है। पढ़े-सऊदी अरब, अबशर अकाउंट में दर्ज मोबाइल नंबर ऑनलाइन/ऑफलाइन बदलने की प्रक्रिया
टर्मिनल 5 – इस टर्मिनल का उदघाटन 2016 में किया गया था, टर्मिनल 5 नया टर्मिनल है जो घरेलू उड़ान सेवाओं को संचालित करता है और सऊदी अरब शहरों कों लिंक करता है।

परिवहन:-(Transportation)

शटल (एयरपोर्ट बस सर्विस) – प्रत्येक 10 मिनट में टर्मिनल 5 से  RUH हवाई अड्डे के अन्य टर्मिनलों के लिए बस सेवा उपलब्ध है।

यह सेवा रियाद हवाई अड्डे के आसपास स्थित कई होटलों को भी अपना सेवा प्रदान करता है। 

टैक्सी – टैक्सी किराए पर लेकर शहर में आसानी से जा सकता है। शहर तक पहुंचने में करीब 30 मिनट का समय लगता है। पढ़े-इकामा एक्सपायरी डेट की जांच अबशर अकाउंट के बगैर
मेट्रो – टर्मिनल 5 रियाद मेट्रो येलो लाइन (L4) के साथ हवाई अड्डे को जोड़ता है।
रेंटल कार सर्विस – रेंटल कार सेवाएं हवाई अड्डे से भी उपलब्ध हैं।

संपर्क

फोन (हेल्पलाइन): +966 920 011 233

खोया और पाया (Lost & Found): +966 920 020 090

ई-मेल: kkia@kkia.gov.sa

पढ़े-रियाद एयरपोर्ट ने उड़ान और हवाई अड्डे से संबंधित पूछताछ के लिए एक WhatsApp सेवा शुरू…. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here