Wednesday, February 21, 2024
Homeगल्फ न्यूजसऊदी अरबकाम करो, निवास करो, निवेश करो: सऊदी अरब 5 नए रेजीडेंसी प्रोग्राम...

काम करो, निवास करो, निवेश करो: सऊदी अरब 5 नए रेजीडेंसी प्रोग्राम शुरू करने जा रहा है

सऊदी अरब के पांच नए रेजीडेंसी प्रोग्राम दुनियाभर भर के प्रतिभाशाली लोगों के लिए अपने दरवाजे खोलने जा रहा है। इस कानून के आने के बाद आप किंगडम मे अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते है, अपनी कंपनी खोल सकते है, रियल एस्टेट के मालिक बन सकते है। बदलाव के दौर से गुजर रहे सऊदी अरब के महत्वाकांक्षी परिवर्तन में आप अपना योगदान दे सकते है।

सऊदी अरब ने हाल में तेल पर निर्भर अपनी अर्थव्यवस्था में विविधता लाने के लिए कई रणनीतिक कदम उठाए गए है। कुशल पेशेवरों (Skilled Professionals) और निवेशकों (Investors) को आकर्षित करने के उद्देश्य से इन रेजीडेंसी कार्यक्रमों का शुभारम्भ किया जा रहा है।

यह पहल क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के विज़न 2030 आर्थिक परिवर्तन योजना का एक प्रमुख और महत्वाकांक्षी योजना है जिसका उद्देश्य रोजगार के अवसर पैदा करना, एजुकेशन सिस्टम को बेहतर करना और देश में बेहतर टेक्नोलॉजी विकसित करना और दुनिया भर के प्रमुख विदेशी निवेश को आकर्षित करना है। पढेसऊदी विजन 2030 क्या है

पांच नए प्रीमियम रेजीडेंसी कार्यक्रम Five New Premium Residency Programs

किंगडम ने पांच प्रीमियम रेजीडेंसी कार्यक्रम पेश किए हैं जो विशेष रूप से स्वास्थ्य देखभाल, खेल और रियल एस्टेट सहित विभिन्न क्षेत्रों के पेशेवरों के लिए तैयार किए गए हैं।

ये कार्यक्रम अनेकों लाभों का वादा करता हैं जिससे विदेशियों को सऊदी अरब में बसने, व्यवसाय करने, अचल संपत्ति का मालिक बनने और अपने और अपने परिवार के सदस्यों के लिए वर्क परमिट देने की अनुमति देता है।

उद्यमी रेजीडेंसी कार्यक्रम  Entrepreneur Residency Program

‘उद्यमी’ रेजीडेंसी कार्यक्रम बिजनेसमैन को अपने स्टार्टअप में मालिकाना हक प्रदान करता है जो कारोबारी किंगडम के आर्थिक परिवर्तन में योगदान देते हुए सऊदी अरब में नया स्टार्टअप शुरू करने और विकसित करने का लक्ष्य रखते है। 

इस प्रोग्राम दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है। कार्यक्रम निवेश, स्वामित्व और रोजगार सृजन मानदंडों के आधार पर निश्चित अवधि और स्थायी निवास विकल्प प्रदान करता है। पढ़ेGOSI सऊदी अरबीया, सब कुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

श्रेणी 1: न्यूनतम SR 400,000 का निवेश करने वाले या उसके बराबर 20% स्टार्टअप शेयर रखने वाले निवेशकों को पांच साल का रिनिवेबल निवास (Residency) प्रदान किया जाएगा।
श्रेणी 2: स्थायी निवास (Permanent Residence) के लिए न्यूनतम SR 15 मिलियन निवेश और पहले वर्ष में कम से कम 10 नौकरियां और दूसरे साल में 10 या उससे अधिक नौकरियां पैदा करना आवश्यक होगा।

रियल एस्टेट मालिक रेजीडेंसी कार्यक्रम Real Estate Owner Residency Program

रियल एस्टेट ओनर’ रेजीडेंसी को उन विदेशियों नागरिकों के लिए तैयार किया गया है जो सऊदी अरब में जीवन का आनंद लेना चाहते हैं और जो किंगडम बढ़ते रियल एस्टेट मार्केट का लाभ उठाना चाहते हैं। पात्रता कम से कम SR4 मिलियन मूल्य की आवासीय संपत्ति में निवेश करना या खरीदना होगा, संपत्ति खरीद के लिए सरकार द्वारा बनाए गए मानदंडों को पूरा करना होगा साथ ही तकीम प्राधिकरण द्वारा मूल्यांकन किया जाएगा।

विशेष प्रतिभा रेजीडेंसी कार्यक्रम Special Talent Residency Program

‘स्पेशल टैलेंट’ रेजीडेंसी प्रोग्राम विशेष कौशल वाले स्वास्थ्य देखभाल, विज्ञान और अनुसंधान पेशेवरों को आकर्षित करता है। पांच साल के विकल्प के लिए स्वास्थ्य देखभाल/विज्ञान पेशेवरों को न्यूनतम SR 35,000 मासिक, शोधकर्ताओं को SR 14,000 मासिक और अन्य अधिकारियों को SR 80,000 मासिक दिया जाएगा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य ज्ञान हस्तांतरण को बढ़ाना और सऊदी अरब के सांस्कृतिक परिदृश्य में योगदान देना है। पढेसऊदी अरब, निताकात कानून, कलर, श्रेणियाँ और लाभ

प्रतिभाशाली रेजीडेंसी प्रोग्राम Gifted Residency Program

‘गिफ्टेड’ रेजीडेंसी प्रोग्राम कुशल पेशेवरों (Skilled Professionals) को सऊदी अरब के सांस्कृतिक और खेल क्षेत्रों में काम करने के लिए बनाया गया है। पांच-वर्षीय कार्यक्रम में दो श्रेणियां शामिल हैं: संस्कृति और खेल मंत्रालयों द्वारा नामांकन/अनुमोदन या मंत्रालयों द्वारा निर्धारित पूर्वनिर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा।

निवेशक रेजीडेंसी कार्यक्रम Investor Residency Program

‘निवेशक’ रेजीडेंसी सऊदी अरब के व्यावसायिक अवसर तलाशने वाले निवेशकों के लिए है। पात्रता में निवेश लाइसेंस जारी करना, वाणिज्यिक रजिस्टर प्रस्तुत करना, अनुबंध स्थापित करना और सऊदी आर्थिक गतिविधियों में न्यूनतम SR 7 मिलियन निवेश शामिल है। इस कार्यक्रम का लक्ष्य पूरी अर्थव्यवस्था में उच्च रिटर्न उत्पन्न करना है।

सऊदी रेजीडेंसी के लिए विशेष आवश्यकता Specific Requirements for Saudi Residency

सभी श्रेणियों में सऊदी प्रीमियम रेजीडेंसी प्राप्त करने के लिए आवेदकों को निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करना होगा:

  • पासपोर्ट का वैध होना।
  • मेडिकल टेस्ट पास करना होगा ।
  • किंगडम में पहले से रह रहे लोग अगर पात्र है – तो परमानेंट निवास का दर्जा दिया जाएगा।
  • परमानेंट निवास या टेम्परोरी निवास सभी श्रेणियों को एकमुश्त रजिस्ट्रेशन SR4,000 शुल्क का भुगतान करना होगा। 
  • अधिकारियों द्वारा बताए गए अन्य प्रासंगिक दस्तावेज भी जमा करनी होगी। पढ़ेसऊदी अरब का इजार (Ejar) किराया सिस्टम / गाइड-लाइन व अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

सऊदी स्थायी निवास के लाभ Benefits of Saudi Permanent Residency

सऊदी प्रीमियम रेजीडेंसी धारकों को कई प्रकार के विशेषाधिकारों का आनंद मिलेगा इसमें कुछ हो हमने बताने की कोशिश की है:

वैश्विक प्रतिभा को आकर्षित करना

नया सऊदी रेजीडेंसी कार्यक्रम न केवल आर्थिक विविधीकरण बल्कि दुनिया भर के क्रीम लोगों और निवेशकों को आकर्षित करेगा। स्वास्थ्य सेवा, खेल और रियल एस्टेट जैसे क्षेत्रों पर जोर देना किंगडम के रणनीतिक दृष्टिकोण को दर्शाता है। जैसे-जैसे सऊदी अरब अपने आर्थिक परिवर्तन को आगे बढ़ा रहा है, इन नए प्रोग्रामों से खाड़ी क्षेत्र को नया आकार, विकास और वैश्विक महत्व बढ़ता जा रहा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments